LIVE: Bihar Board 12th Result 2018 Commerce

Keep Checking This Space for Latest Update
LIVE: Bihar Board 12th Result 2018 Commerce, BSEB Intermediate Commerce Results

बिहार बोर्ड (बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB) की कक्षा 12 कॉमर्स के परीक्षा परिणाम अपने मोबाइल फ़ोन पर देखने के लिये रजिस्टर करें दैनिक भास्कर पर|

Thank you!

Reset Nofify

Get your Exam Result

Register for Bihar Board 12th Commerce Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Arts Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Science Result 2018 Here
Register for Bihar Board 10th Result 2018 Here
Register for Bihar Board Results 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Result 2018 Here

Live Update

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB की कक्षा 12वीं के कॉमर्स विषय का रिजल्ट पिछले साल यानी की 2017 में 30 मई को घोषित हुआ था, इस बार भी 12वीं का रिजल्ट 30 मई को ही घोषित होने की संभावनाएं लगायी जा रही हैं। बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं  के कॉमर्स विषय के रिजल्ट से जुडी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

बिहार में 12वीं कक्षा के कॉमर्स विषय की परीक्षा का परिणाम अगले हफ्ते आने की संभावना है। बिहार बोर्ड के किसी भी आफिशियल ने रिजल्ट की फाइनल तारीख को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बिहार में 12वीं कक्षा के कॉमर्स विषय का रिजल्ट 25 मई 2018 या उसके बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड प्रशासन (BSEB) से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

बिहार बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 12वीं कक्षा के कॉमर्स बिषय की परीक्षा 6 फ़रवरी 2018 से 16 फ़रवरी 2018 तक चली जिसके लिए करीब 60022 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। बिहार बोर्ड की स्थापना सन 1952 में हुई थी तब से हर साल हज़ारों बच्चे बिहार में 12वीं कक्षा के कॉमर्स बिषय की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है। 

- बिहार में 12वीं कक्षा के कॉमर्स का परीक्षा परिणाम मई के आखिरी सप्ताह में घोषित होने की आशंका है,  BSEB 12वीं कॉमर्स विषय का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर पर रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-commerce-result.html

बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स रिजल्ट 2018 - Bihar Board 12th Commerce Result 2018

बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के रिज़ल्ट का छात्रों को बेसब्री से इंतज़ार है। इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थी जो 16 फरवरी तक चली। फिलहाल नतीजों का वक्त है, परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आसानी से देखे जा सकेंगे। इस बार 12वीं की परीक्षाओं में तीनों स्ट्रीम के 12 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। 

मई के दूसरे हफ्ते में रिज़ल्ट

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे 12 मई यानि कि मई महीने के दूसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। हर पल की अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करते रहे।

12 लाख से ज्यादा छात्रों को है इंतज़ार

हर साल लाखों स्टूडेंट बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं इस बार की बात करें तो इस बार 12 लाख 7 हज़ार 986 छात्रों ने परीक्षा दी है। जिन्हे अब अपने परीक्षा परिणामों का इंतज़ार है।

24 हज़ार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले के बाद इस बार नकल पर नकेल कसने की कड़ी तैयारी प्रशासन ने की थी जिसका नतीजा ये रहा कि 24 हज़ार छात्र परीक्षा से नदारद नज़र आए।

यहां और ऐसे चेक करे रिज़ल्ट

-रिज़ल्ट चेक करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं
-होमपेज पर बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा कॉमर्स 2018  को खोजे। जिस पर क्लिक करना होगा।
-क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें रोल नंबर और दूसरी जानकारियां भरनी होगी। 
-इन जानकारियों को सब्मिट करते ही आपक रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।

करवा सकेंगे रीचेकिंग

नंबर अपेक्षा के मुताबिक न आए या छात्र रिज़ल्ट जारी होने के बाद अपने नंबरों से संतुष्ट न हो तो रीचेकिंग की सुविधा भी छात्रों को मिल रही है जिसमें वो खुद को मिले नंबरों की जांच करा सकेंगे।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018: आर्टस में है दिलचस्पी, मौजूद हैं ढेरों विकल्प, इन्हे बना सकते हैं करियर

कला...यानि विषय जिसे केवल किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि ये आपके भीतर से आनी चाहिए। आमतौर पर ये धारणा है कि आर्ट्स को केवल वही स्टूडेंट चुनते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा तेज़ नहीं होते। लेकिन ये केवल अवधारणा ही है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है  कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।

1. बैचेलर इन ह्यूमेनिटी एंड सोशल साइंस
ये एक स्नातक की डिग्री है, जिसे करने के लिए 12वीं करने की ज़रूरत है। इस कोर्स को दिल्ली / एनसीआर, कोलकाता, बैंगलोर, मुंबई, पुणे जैसे शहरों में मौजूद कॉलेजों में किया जा सकता है। इसके लिए प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित होती है । 

2. बीए इन आर्ट्स
ये ललित और प्रदर्शन कला में पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए स्नातक की डिग्री है। जिसके लिए भी 12वीं करना ज़रूरी है।  खास बात ये कि सिर्फ कला विषय का छात्र ही नहीं बल्कि विज्ञान और कॉमर्स के छात्र भी इस कोर्स को करने के योग्य होते हैं। इस कोर्स को करने के बाद संगीत, चित्रकारी, नृत्य और नृत्यशास्त्र, रंगमंच, फिल्म प्रोडेक्शन में छात्र माहिर हो जाता है। 

3. बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स याननि बीएफए ललित कला, विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री है ये कोर्स दिल्ली / एनसीआर, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद के कई कॉलेजों में कराया जाता है। जिसके लिए बीएचयू यूईटी, जामिया मिलिया इस्लामिया विवि प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करता है। 

4. बैचेलर इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्यूनिकेशन(बीजेएमसी)
मीडिया में करियर बनाना चाहते है और बनना चाहते है मीडिया इंडस्ट्री का हिस्सा तो बैचेलर इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्यूनिकेशन आपके लिए बेस्ट है। ये एक डिग्री कोर्स है जो ज्यादातर विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रम में शामिल करते हैं। इस कोर्स को करने के बाद इसी लाइन में मास्टर भी की जा सकती है तो वही डिग्री हासिल करने के बाद नौकरियों के भी ढेरों विकल्प मौजूद होते हैं।

5. बैचलर ऑफ डिजाइन (एनीमेशन में)
एनीमेशन में बैचलर ऑफ डिज़ाइन या बीडीएस एक एनिमेटर बनने के लिए एक स्नातक की डिग्री है। कला के छात्र ही नहीं बल्कि विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के छात्र भी ये कोर्स आसानी से कर सकते हैं। इस कोर्स के ज़रिए 2 डी / 3 डी एनिमेशन, एनीमेशन फिल्म मेकिंग, ग्राफिक / वेब डिज़ाइन, ध्वनि और वीडियो संपादन, विजुअल इफेक्ट्स की जानकारी दी जाती है।

6. बीए एलएलबी 
बीए एलएलबी यानि बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ लॉज एक लॉ कोर्स है। जिसके लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत के साथ किसी भी विषय में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करनी ज़रूरी होती है। भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में बीए एलएलबी कार्यक्रम की अवधि 5 साल होती है। इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेस एग्ज़ाम क्लीयर करना पड़ता है।

7. एनटीटी(नर्सरी टीचर ट्रेनिंग)
नर्सरी टीचर ट्रेनिंग वो कोर्स है जिसे आप 12वीं करने के बाद किसी भी सरकारी या निजी संस्थान से कर सकते गैं। 2 सालों का ये कोर्स आपको नर्सरी टीचर बनने की योग्यता दिलाता है। इस कोर्स को करने के बाद  आप किसी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में नर्सरी टीचर के तौर पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

Bihar Board Class 12comth News

Trending Now

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

Disclaimer: Though we have taken utmost care in publication of the Results/Information at www.bhaskar.com/india-result/. We are not responsible for any inadvertent error that may have crept in the data/results being published on the Internet. This is being published on the net just for immediate information to the examinees. Board/University Original Certificate should only be treated authentic & final in this regard.