--Advertisement--

Check for Bihar Board 12th Commerce Result 2018
Check for Bihar Board 12th Arts Result 2018
Check for Bihar Board 12th Science Result 2018
Check for Bihar Board 10th Result 2018
Check for Bihar Board Results 2018
Check for Bihar Board 12th Result 2018

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स विषय के सप्लीमेंट्री रिजल्ट से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के इस पेज पर विजिट करे. जल्दी ही बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स क्लास के सप्लीमेंट्री एग्जाम के परीक्षा परिणाम ज़ारी किये जायेंगे.

बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2018 - Bihar Board 12th Commerce Result 2018

बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के रिज़ल्ट का छात्रों को बेसब्री से इंतज़ार है। इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थी जो 16 फरवरी तक चली। फिलहाल नतीजों का वक्त है, परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आसानी से देखे जा सकेंगे। इस बार 12वीं की परीक्षाओं में तीनों स्ट्रीम के 12 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। 

मई के दूसरे हफ्ते में रिज़ल्ट

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे 12 मई यानि कि मई महीने के दूसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। हर पल की अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करते रहे।

12 लाख से ज्यादा छात्रों को है इंतज़ार

हर साल लाखों स्टूडेंट बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं इस बार की बात करें तो इस बार 12 लाख 7 हज़ार 986 छात्रों ने परीक्षा दी है। जिन्हे अब अपने परीक्षा परिणामों का इंतज़ार है।

24 हज़ार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले के बाद इस बार नकल पर नकेल कसने की कड़ी तैयारी प्रशासन ने की थी जिसका नतीजा ये रहा कि 24 हज़ार छात्र परीक्षा से नदारद नज़र आए।

यहां और ऐसे चेक करे रिज़ल्ट

-रिज़ल्ट चेक करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं
-होमपेज पर बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा कॉमर्स 2018  को खोजे। जिस पर क्लिक करना होगा।
-क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें रोल नंबर और दूसरी जानकारियां भरनी होगी। 
-इन जानकारियों को सब्मिट करते ही आपक रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।

करवा सकेंगे रीचेकिंग

नंबर अपेक्षा के मुताबिक न आए या छात्र रिज़ल्ट जारी होने के बाद अपने नंबरों से संतुष्ट न हो तो रीचेकिंग की सुविधा भी छात्रों को मिल रही है जिसमें वो खुद को मिले नंबरों की जांच करा सकेंगे।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018: आर्टस में है दिलचस्पी, मौजूद हैं ढेरों विकल्प, इन्हे बना सकते हैं करियर

कला...यानि विषय जिसे केवल किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि ये आपके भीतर से आनी चाहिए। आमतौर पर ये धारणा है कि आर्ट्स को केवल वही स्टूडेंट चुनते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा तेज़ नहीं होते। लेकिन ये केवल अवधारणा ही है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है  कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।

1. बैचेलर इन ह्यूमेनिटी एंड सोशल साइंस
ये एक स्नातक की डिग्री है, जिसे करने के लिए 12वीं करने की ज़रूरत है। इस कोर्स को दिल्ली / एनसीआर, कोलकाता, बैंगलोर, मुंबई, पुणे जैसे शहरों में मौजूद कॉलेजों में किया जा सकता है। इसके लिए प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित होती है । 

2. बीए इन आर्ट्स
ये ललित और प्रदर्शन कला में पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए स्नातक की डिग्री है। जिसके लिए भी 12वीं करना ज़रूरी है।  खास बात ये कि सिर्फ कला विषय का छात्र ही नहीं बल्कि विज्ञान और कॉमर्स के छात्र भी इस कोर्स को करने के योग्य होते हैं। इस कोर्स को करने के बाद संगीत, चित्रकारी, नृत्य और नृत्यशास्त्र, रंगमंच, फिल्म प्रोडेक्शन में छात्र माहिर हो जाता है। 

3. बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स याननि बीएफए ललित कला, विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री है ये कोर्स दिल्ली / एनसीआर, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद के कई कॉलेजों में कराया जाता है। जिसके लिए बीएचयू यूईटी, जामिया मिलिया इस्लामिया विवि प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करता है। 

4. बैचेलर इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्यूनिकेशन(बीजेएमसी)
मीडिया में करियर बनाना चाहते है और बनना चाहते है मीडिया इंडस्ट्री का हिस्सा तो बैचेलर इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्यूनिकेशन आपके लिए बेस्ट है। ये एक डिग्री कोर्स है जो ज्यादातर विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रम में शामिल करते हैं। इस कोर्स को करने के बाद इसी लाइन में मास्टर भी की जा सकती है तो वही डिग्री हासिल करने के बाद नौकरियों के भी ढेरों विकल्प मौजूद होते हैं।

5. बैचलर ऑफ डिजाइन (एनीमेशन में)
एनीमेशन में बैचलर ऑफ डिज़ाइन या बीडीएस एक एनिमेटर बनने के लिए एक स्नातक की डिग्री है। कला के छात्र ही नहीं बल्कि विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के छात्र भी ये कोर्स आसानी से कर सकते हैं। इस कोर्स के ज़रिए 2 डी / 3 डी एनिमेशन, एनीमेशन फिल्म मेकिंग, ग्राफिक / वेब डिज़ाइन, ध्वनि और वीडियो संपादन, विजुअल इफेक्ट्स की जानकारी दी जाती है।

6. बीए एलएलबी 
बीए एलएलबी यानि बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ लॉज एक लॉ कोर्स है। जिसके लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत के साथ किसी भी विषय में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करनी ज़रूरी होती है। भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में बीए एलएलबी कार्यक्रम की अवधि 5 साल होती है। इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेस एग्ज़ाम क्लीयर करना पड़ता है।

7. एनटीटी(नर्सरी टीचर ट्रेनिंग)
नर्सरी टीचर ट्रेनिंग वो कोर्स है जिसे आप 12वीं करने के बाद किसी भी सरकारी या निजी संस्थान से कर सकते गैं। 2 सालों का ये कोर्स आपको नर्सरी टीचर बनने की योग्यता दिलाता है। इस कोर्स को करने के बाद  आप किसी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में नर्सरी टीचर के तौर पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

Bihar Board Result 2018 News

Bihar Board 12th Result: साइंस से कल्पना कुमारी, कॉमर्स से निधि सिन्हा और आर्ट्स से कुसुम कुमारी ने किया टॉप

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, साइंस से कल्पना कुमारी, कॉमर्स से निधि सिन्हा और आर्ट्स से कुसुम कुमारी ने टॉप किया है. बिहार बोर्ड (BSEB) के 12वीं यानि इंटरमीडिएट के नतीजे आज 6 जून को घोषित किए जाएंगे, छात्र अपने रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के साथ ही दैनिक भास्कर पर देख सकेंगे। रिजल्ट को लेकर बोर्ड की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किया जाएगा। बोर्ड ने मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन भी पूरा करा लिया है। बोर्ड ने मेरिट लिस्ट में शामिल स्टूडेंट को बोर्ड के दफ्तर में बुलाकर फिजिकल वेरीफिकेशन, हैंडराइटिंग मैचिंग और अन्य सभी दस्तावेजों की जांच की है।

Click to listen..