--Advertisement--

बिहार बोर्ड 12वीं कम्पार्टमेंट के रिजल्ट आज हो सकते हैं घोषित, ताज़ा जानकारी के लिये दैनिक भास्कर के इस पेज पर बने रहें

Register for Bihar Board 12th Result 2018 Here
Register for Bihar Board 10th Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Science Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Commerce Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Arts Result 2018 Here
Register for Bihar Board Result 2018 Here

Live Update

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में कुसुम कुमारी ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप 424 नंबर प्राप्त करके टॉप किया. कुसुम कुमारी सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई की स्टूडेंट है

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में साइंस स्ट्रीम के टॉप 3 रैंक होल्डर्स रहे कल्पना कुमारी, अभिनव और रुद्रेश राज वर्मा

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की कॉमर्स स्ट्रीम में निधि ने 500 में से 434 मार्क्स लाकर टॉप किया

बिहार में इस साल 12वीं कक्षा के पास परसेंटेज पिछले साल की तुलना में 17% बढ़ी है

बस अब से कुछ ही देर में बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर बिहार कक्षा 12वीं के रिजल्ट अपलोड कर दिए जायेंगे, बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में रिजल्ट घोषित कर दिया गया है जिसमे साइंस के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 45 प्रतिशत रहा, आर्ट्स के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 42 प्रतिशत रहा और कॉमर्स के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 82 प्रतिशत रहा

बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा आज शाम 4 बजे 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे. कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स सबके नतीजे एक साथ ही घोषित किये जायेंगे.

- बिहार बोर्ड में पिछले साल 8 लाख स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में फेल हुए थे और केवल 4 लाख स्टूडेंट्स ने ही इस परीक्षा को पास किया था. हालाँकि पिछले कुछ सालो के रिजल्ट देखे जाये तो वो भी बहुत अच्छे नहीं हे, वर्ष 2016 की पासिंग परसेंटेज 56.73% रही वही 2015 में पासिंग परसेंटेज 86.74% रही जो की बाकि जिलो के बोर्ड की पासिंग परसेंटेज के हिसाब से बहुत कम है

- राज्य सरकार ने इस बार ये निर्णय लिया है की बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा में जो टॉप 5 रैंक होल्डर्स रहेंगे उनको हर महीने 1500 रूपए वजीफा के रूप में दिए जायेंगे. हालाँकि छात्र/छात्राओ को वजीफा उनके कोर्स की अवधि के अनुसार दिए जायेंगे. आज शाम 4:30 बजे तक बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.

- BSEB यानी बिहार बोर्ड आज घोषित करेगा कक्षा 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स विषय के परीक्षा परिणाम. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज शाम 4 बजे तक बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देगा.

- बिहार बोर्ड कल कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है, स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर  दैनिक भास्कर के इस पेज पर अपना रिजल्ट देख सकते है

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित होने की संभावना है, 12 लाख बच्चो का इंतज़ार अब खत्म होने को है, बस अब से 5 दिन बाद आप अपना इंटरमीडिएट का रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी देख सकते है

बिहार बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 07 जून की जगह 06 जून को घोषित करने का निर्णय लिया है, इस संदर्भ में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने बताया की 12वीं के स्टूडेंट्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई कठिनाई ना हो इसलिए बिहार इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित किये जायेंगे, ऐसे सूचना है की दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 07 जून 2018 है।

- बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 07 जून को घोषित होने का अंदेशा लगाया जा रहा है, हालाँकि बोर्ड प्रशासन से कोई आफिशियल स्टेटमेंट नहीं आई है मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे अटकले लगाई जा रही है

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB की कक्षा 12वीं का रिजल्ट पिछले साल यानी की 2017 में 30 मई को घोषित हुआ था, इस बार भी 12वीं का रिजल्ट 30 मई को ही घोषित होने की संभावनाएं लगायी जा रही हैं। बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

बिहार में 12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम अगले हफ्ते आने की संभावना है। बिहार बोर्ड के किसी भी आफिशियल ने रिजल्ट की फाइनल तारीख पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बिहार में 12वीं कक्षा का रिजल्ट 25 मई 2018 या उसके बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड प्रशासन (BSEB) से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

बिहार बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 12वीं की परीक्षा 6 फ़रवरी 2018 से 16 फ़रवरी 2018 तक चली जिसके लिए करीब 1240168 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। बिहार बोर्ड की स्थापना सन 1952 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे बिहार में 12वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है।

- बिहार में 12वीं बोर्ड का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना लगाई जा रही है,  BSEB में इंटरमीडिएट का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर के इस पेज पर रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-result.html

बिहार बोर्ड 12वीं रिज़ल्ट 2018 - Bihar Board 12th Result 2018

12वीं के छात्र को जहां रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही आगे आने वाली नई जिंदगी को लेकर उत्सुकता भी बहुत है। लेकिन इस टेंशन और उत्सुकता के बीच कई सवाल छात्रों के मन में कौंधते हैं जिनके जवाब अगर उन्हे न मिले तो उनकी परेशानी बढ़ती ही चली जाती है। और ये घातक परिणाम भी सामने ला सकती है। इस वक्त छात्रों के सामने जो सबसे बड़ा सवाल है वो है रिज़ल्ट की तारीखों को लेकर, जिनका ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है । कयासों के मुताबिक रिज़ल्ट मई के आखिर में जारी किया जा सकता है। और उसके बाद ही 10वीं का रिज़ल्ट जारी होगा। यानि छात्रों का इंतज़ार अभी थोड़ा और लंबा होने वाला है। 

कहाँ और कैसे चेक करें रिजल्ट

छात्रों को अपना रिज़ल्ट जानने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाना होगा, इसके अलावा छात्र क्लास 12वीं  का रिजल्ट दैनिक भास्कर पर भी देख सकते हैं| जिसके बाद बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018 पर क्लिक कर बीएसईबी क्लास 12वीं पर जाना होगा। इसके बाद आपसे जो ज़रूरी जानकारियां मांगी जाएंगी वो भरनी होंगी और आप अपना रिज़ल्ट आसानी से देख पाएंगे।

लाखों छात्रों के भविष्य का होगा फैसला

इस साल 12वीं में 12,80,000 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे। जिन्हे अब अपने परीक्षा परिणामों का इंतज़ार है। वही पिछले साल यानि 2017 में 12 लाख 40 हज़ार छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी।

रिज़ल्ट को लेकर असमंजसता बरकरार

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के रिज़ल्ट को लेकर अभी भी असमंजसता बरकरार है। तारीखों को लेकर कयासों का दौर जारी है। कोई मई के दूसरे हफ्ते तो कोई मई के आखिर में परिणाम आने की बात कह रहा है। हालांकि ज्यादा उम्मीद मई के आखिरी में ही रिज़ल्ट आने की बनी हुई है।  बताया जा रहा है कि हर साल की तरह इस बार भी 12वीं का रिज़ल्ट पहले घोषित होगा। और तीनों स्ट्रीम का रिज़ल्ट एक साथ ही डिक्लेयर किया जाएगा।

मीडिया में छाई कई ख़बरों से भ्रम

छात्रों के लिए ये सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि वो इन दिनों मीडिया में छाई बोर्ड रिज़ल्ट से जुड़ी खबरों से भ्रमित न हो। कई खबरों से जहां छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है तो वही कई ख़बरे छात्रों को डरा भी रही है। इसीलिए किसी भी ख़बर पर आंख मूंद कर भरोसा न करें।  

पिछले साल पास percantage क्या रहा है

बीते साल बिहार बोर्ड के इंटर का रिज़ल्ट बेहद निराशाजनक रहा था। टॉपर्स घोटाले के बाद तीनों संकायों के रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज हुई थी। तीनों स्ट्रीम को मिलाकर कुल 35.24 फीसदी ही रिज़ल्ट सामने आया था। बीते साल इंटर के तीनों संकायों को मिलाकर 12,40,168 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से कुल 4,37,115 छात्र ही पास हुए थे। साइंस स्ट्रीम में 30.11 फीसदी , आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी। हालांकि 2016 में हालात थोड़े ठीक थे इस साल कुल 62.19 फीसदी छात्र सफल हुए थे।

सख्त है शिक्षा विभाग, टॉपर्स का होगा सत्यापन

पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले के बाद शिक्षा विभाग काफी सख्त नज़र आ रहा है। इसीलिए शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने ये तय किया है कि इस बार टॉपर्स का सत्यापन किया जाएगा। 

रिजल्ट के लिये व्यवस्था

बिहार बोर्ड की 12वीं के रिज़ल्ट की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो लेकिन उसके लिए बोर्ड ने तैयारियां और व्यवस्थाएं पूरी कर दी है । रिज़ल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.inपर देखा जा सकेगा। इसके अलावा पिछले साल हुए फर्ज़ीवाड़े से इस बार बचने के लिए खास इंतज़ाम किए गए है। इस बार रिज़ल्ट आउट होने से पहले ही टॉपरों का सत्यापन कर दिया जाएगा ताकि पिछले साल की तरह बिहार बोर्ड को इस बार भी किरकिरी न झेलनी पड़े। 

पास होने के बाद ये हैं ऑप्शन

रिज़ल्ट जारी होने के बाद सबसे बड़ी टेंशन होगी आगे की संभावनाओं की जिसे निर्धारित करने में 12वीं में मिले अंक सबसे अहम भूमिका निभाएंगे और उसके बाद आपकी रूचि और क्षमता आपके भविष्य की दिशा तय करेंगी। छात्रों के सामने तमाम विकल्प होंगे। अपनी रूचि, अपने विषय और अपनी क्षमता के आधार पर आगे की जिंदगी में सोच समझकर कदम रखें। 

टॉपर्स की होगी चांदी ही चांदी

टॉपर्स के लिए आगे अपनी फील्ड चुनना सबसे आसान हो जाएगा। नंबरों की कोई बाध्यता नहीं रहेगी। अपनी रूचि , अपनी इच्छा के मुताबिक विषय चुन कर उसमें अपना बेस्ट दे सकेंगे। 12वीं में टॉपरों के लिए विकल्पों की कोई कमी नहीं रहती और बड़े से बड़ा संस्थान उन्हे एडमिशन देने में गर्व महसूस करता है। 

फेल होने पर न हों निराश

जिंदगी का नाम चलते रहना है रूकना नहीं। इस बात को हमेशा ध्यान रखें। अगर आप 12वीं के एग्ज़ाम में फेल हो भी जाते हैं तो रूकें नहीं। बल्कि हिम्मत कर खुद को आगे के लिए तैयार करे। अगर आप खुद को मिले नंबरों से असंतुष्ट हो तो रीकाउंटिंग का ऑप्शन भी आपके लिए मौजूद है।

Bihar Board Result 2018 News

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें