--Advertisement--

बिहार बोर्ड 12वीं कम्पार्टमेंट के रिजल्ट आज हो सकते हैं घोषित, ताज़ा जानकारी के लिये दैनिक भास्कर के इस पेज पर बने रहें

Register for Bihar Board 12th Result 2018 Here
Register for Bihar Board 10th Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Science Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Commerce Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Arts Result 2018 Here
Register for Bihar Board Result 2018 Here

Live Update

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में कुसुम कुमारी ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप 424 नंबर प्राप्त करके टॉप किया. कुसुम कुमारी सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई की स्टूडेंट है

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में साइंस स्ट्रीम के टॉप 3 रैंक होल्डर्स रहे कल्पना कुमारी, अभिनव और रुद्रेश राज वर्मा

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की कॉमर्स स्ट्रीम में निधि ने 500 में से 434 मार्क्स लाकर टॉप किया

बिहार में इस साल 12वीं कक्षा के पास परसेंटेज पिछले साल की तुलना में 17% बढ़ी है

बस अब से कुछ ही देर में बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर बिहार कक्षा 12वीं के रिजल्ट अपलोड कर दिए जायेंगे, बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में रिजल्ट घोषित कर दिया गया है जिसमे साइंस के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 45 प्रतिशत रहा, आर्ट्स के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 42 प्रतिशत रहा और कॉमर्स के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 82 प्रतिशत रहा

बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा आज शाम 4 बजे 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे. कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स सबके नतीजे एक साथ ही घोषित किये जायेंगे.

- बिहार बोर्ड में पिछले साल 8 लाख स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में फेल हुए थे और केवल 4 लाख स्टूडेंट्स ने ही इस परीक्षा को पास किया था. हालाँकि पिछले कुछ सालो के रिजल्ट देखे जाये तो वो भी बहुत अच्छे नहीं हे, वर्ष 2016 की पासिंग परसेंटेज 56.73% रही वही 2015 में पासिंग परसेंटेज 86.74% रही जो की बाकि जिलो के बोर्ड की पासिंग परसेंटेज के हिसाब से बहुत कम है

- राज्य सरकार ने इस बार ये निर्णय लिया है की बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा में जो टॉप 5 रैंक होल्डर्स रहेंगे उनको हर महीने 1500 रूपए वजीफा के रूप में दिए जायेंगे. हालाँकि छात्र/छात्राओ को वजीफा उनके कोर्स की अवधि के अनुसार दिए जायेंगे. आज शाम 4:30 बजे तक बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.

- BSEB यानी बिहार बोर्ड आज घोषित करेगा कक्षा 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स विषय के परीक्षा परिणाम. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज शाम 4 बजे तक बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देगा.

- बिहार बोर्ड कल कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है, स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर  दैनिक भास्कर के इस पेज पर अपना रिजल्ट देख सकते है

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित होने की संभावना है, 12 लाख बच्चो का इंतज़ार अब खत्म होने को है, बस अब से 5 दिन बाद आप अपना इंटरमीडिएट का रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी देख सकते है

बिहार बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 07 जून की जगह 06 जून को घोषित करने का निर्णय लिया है, इस संदर्भ में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने बताया की 12वीं के स्टूडेंट्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई कठिनाई ना हो इसलिए बिहार इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित किये जायेंगे, ऐसे सूचना है की दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 07 जून 2018 है।

- बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 07 जून को घोषित होने का अंदेशा लगाया जा रहा है, हालाँकि बोर्ड प्रशासन से कोई आफिशियल स्टेटमेंट नहीं आई है मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे अटकले लगाई जा रही है

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB की कक्षा 12वीं का रिजल्ट पिछले साल यानी की 2017 में 30 मई को घोषित हुआ था, इस बार भी 12वीं का रिजल्ट 30 मई को ही घोषित होने की संभावनाएं लगायी जा रही हैं। बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

बिहार में 12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम अगले हफ्ते आने की संभावना है। बिहार बोर्ड के किसी भी आफिशियल ने रिजल्ट की फाइनल तारीख पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बिहार में 12वीं कक्षा का रिजल्ट 25 मई 2018 या उसके बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड प्रशासन (BSEB) से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

बिहार बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 12वीं की परीक्षा 6 फ़रवरी 2018 से 16 फ़रवरी 2018 तक चली जिसके लिए करीब 1240168 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। बिहार बोर्ड की स्थापना सन 1952 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे बिहार में 12वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है।

- बिहार में 12वीं बोर्ड का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना लगाई जा रही है,  BSEB में इंटरमीडिएट का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर के इस पेज पर रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-result.html

बिहार बोर्ड 12वीं रिज़ल्ट 2018 - Bihar Board 12th Result 2018

12वीं के छात्र को जहां रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही आगे आने वाली नई जिंदगी को लेकर उत्सुकता भी बहुत है। लेकिन इस टेंशन और उत्सुकता के बीच कई सवाल छात्रों के मन में कौंधते हैं जिनके जवाब अगर उन्हे न मिले तो उनकी परेशानी बढ़ती ही चली जाती है। और ये घातक परिणाम भी सामने ला सकती है। इस वक्त छात्रों के सामने जो सबसे बड़ा सवाल है वो है रिज़ल्ट की तारीखों को लेकर, जिनका ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है । कयासों के मुताबिक रिज़ल्ट मई के आखिर में जारी किया जा सकता है। और उसके बाद ही 10वीं का रिज़ल्ट जारी होगा। यानि छात्रों का इंतज़ार अभी थोड़ा और लंबा होने वाला है। 

कहाँ और कैसे चेक करें रिजल्ट

छात्रों को अपना रिज़ल्ट जानने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाना होगा, इसके अलावा छात्र क्लास 12वीं  का रिजल्ट दैनिक भास्कर पर भी देख सकते हैं| जिसके बाद बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018 पर क्लिक कर बीएसईबी क्लास 12वीं पर जाना होगा। इसके बाद आपसे जो ज़रूरी जानकारियां मांगी जाएंगी वो भरनी होंगी और आप अपना रिज़ल्ट आसानी से देख पाएंगे।

लाखों छात्रों के भविष्य का होगा फैसला

इस साल 12वीं में 12,80,000 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे। जिन्हे अब अपने परीक्षा परिणामों का इंतज़ार है। वही पिछले साल यानि 2017 में 12 लाख 40 हज़ार छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी।

रिज़ल्ट को लेकर असमंजसता बरकरार

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के रिज़ल्ट को लेकर अभी भी असमंजसता बरकरार है। तारीखों को लेकर कयासों का दौर जारी है। कोई मई के दूसरे हफ्ते तो कोई मई के आखिर में परिणाम आने की बात कह रहा है। हालांकि ज्यादा उम्मीद मई के आखिरी में ही रिज़ल्ट आने की बनी हुई है।  बताया जा रहा है कि हर साल की तरह इस बार भी 12वीं का रिज़ल्ट पहले घोषित होगा। और तीनों स्ट्रीम का रिज़ल्ट एक साथ ही डिक्लेयर किया जाएगा।

मीडिया में छाई कई ख़बरों से भ्रम

छात्रों के लिए ये सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि वो इन दिनों मीडिया में छाई बोर्ड रिज़ल्ट से जुड़ी खबरों से भ्रमित न हो। कई खबरों से जहां छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है तो वही कई ख़बरे छात्रों को डरा भी रही है। इसीलिए किसी भी ख़बर पर आंख मूंद कर भरोसा न करें।  

पिछले साल पास percantage क्या रहा है

बीते साल बिहार बोर्ड के इंटर का रिज़ल्ट बेहद निराशाजनक रहा था। टॉपर्स घोटाले के बाद तीनों संकायों के रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज हुई थी। तीनों स्ट्रीम को मिलाकर कुल 35.24 फीसदी ही रिज़ल्ट सामने आया था। बीते साल इंटर के तीनों संकायों को मिलाकर 12,40,168 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से कुल 4,37,115 छात्र ही पास हुए थे। साइंस स्ट्रीम में 30.11 फीसदी , आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी। हालांकि 2016 में हालात थोड़े ठीक थे इस साल कुल 62.19 फीसदी छात्र सफल हुए थे।

सख्त है शिक्षा विभाग, टॉपर्स का होगा सत्यापन

पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले के बाद शिक्षा विभाग काफी सख्त नज़र आ रहा है। इसीलिए शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने ये तय किया है कि इस बार टॉपर्स का सत्यापन किया जाएगा। 

रिजल्ट के लिये व्यवस्था

बिहार बोर्ड की 12वीं के रिज़ल्ट की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो लेकिन उसके लिए बोर्ड ने तैयारियां और व्यवस्थाएं पूरी कर दी है । रिज़ल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.inपर देखा जा सकेगा। इसके अलावा पिछले साल हुए फर्ज़ीवाड़े से इस बार बचने के लिए खास इंतज़ाम किए गए है। इस बार रिज़ल्ट आउट होने से पहले ही टॉपरों का सत्यापन कर दिया जाएगा ताकि पिछले साल की तरह बिहार बोर्ड को इस बार भी किरकिरी न झेलनी पड़े। 

पास होने के बाद ये हैं ऑप्शन

रिज़ल्ट जारी होने के बाद सबसे बड़ी टेंशन होगी आगे की संभावनाओं की जिसे निर्धारित करने में 12वीं में मिले अंक सबसे अहम भूमिका निभाएंगे और उसके बाद आपकी रूचि और क्षमता आपके भविष्य की दिशा तय करेंगी। छात्रों के सामने तमाम विकल्प होंगे। अपनी रूचि, अपने विषय और अपनी क्षमता के आधार पर आगे की जिंदगी में सोच समझकर कदम रखें। 

टॉपर्स की होगी चांदी ही चांदी

टॉपर्स के लिए आगे अपनी फील्ड चुनना सबसे आसान हो जाएगा। नंबरों की कोई बाध्यता नहीं रहेगी। अपनी रूचि , अपनी इच्छा के मुताबिक विषय चुन कर उसमें अपना बेस्ट दे सकेंगे। 12वीं में टॉपरों के लिए विकल्पों की कोई कमी नहीं रहती और बड़े से बड़ा संस्थान उन्हे एडमिशन देने में गर्व महसूस करता है। 

फेल होने पर न हों निराश

जिंदगी का नाम चलते रहना है रूकना नहीं। इस बात को हमेशा ध्यान रखें। अगर आप 12वीं के एग्ज़ाम में फेल हो भी जाते हैं तो रूकें नहीं। बल्कि हिम्मत कर खुद को आगे के लिए तैयार करे। अगर आप खुद को मिले नंबरों से असंतुष्ट हो तो रीकाउंटिंग का ऑप्शन भी आपके लिए मौजूद है।

Bihar Board Result 2018 News

Bihar Board Result 2018: बिहार बोर्ड का नया कारनामा, 35 अंक के पेपर में छात्र को दिए 38 नंबर

अगर बिहार बोर्ड को विवादों का बोर्ड कहे तो शायद कुछ गलत न होगा। 2016 में हुआ बोर्ड रिज़ल्ट घोटाला कोई भूला भी नहीं था कि अब एक और हैरतअंगेज़ कारनामा बिहार बोर्ड ने कर दिखाया है। कई छात्रों को बिहार बोर्ड ने टोटल से ज्यादा नंबर दिए जिसे देख हर कोई हैरान है। इतना ही नहीं कई छात्रों ने तो ये आरोप भी लगाए हैं कि उन्होने परीक्षाएं दी भी नहीं लेकिन फिर भी उन्हे नंबर दे दिए गए हैं।

बिहार की इस लड़की ने फिर किया कमाल, NEET में ऑल इंडिया टॉप करने के बाद 12th में बनी 'स्टेट टॉपर'

पटना(बिहार)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बुधवार को इंटर के तीनों संकाय, आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया। नीट में ऑल इंडिया टॉपर बनने वाली कल्पना कुमारी इंटर साइंस में बिहार टॉपर बनी। वहीं कॉमर्स में निधि सिन्हा ने बिहार में टॉप किया है। उसे भी 500 में 434 अंक हासिल हुए हैं। वहीं आर्ट्स में कुसुम कुमारी टॉपर हैं। उन्हें 500 में से 424 अंक मिले हैं।

बिहार: इंटर का रिजल्ट जारी, नीट टॉपर कल्पना कुमारी बनी साइंस टॉपर

पटना. बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल रिजल्ट छात्राओं के नाम रहा। साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों संकाय में लड़कियां टॉपर बनीं। शिवहर जिले की कल्पना कुमारी 434 अंक लाकर साइंस टॉपर बनी है। साइंस में 44.71 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। कॉमर्स में 91.32 फीसदी और आर्ट्स में 61.32 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

Bihar Board 12th Result 2018: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के 5 टॉपरों को 1500 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप मिलेगी

Bihar Board Intermediate Results 2018: आज 6 जून को बिहार के 12 लाख स्टूडेंट्स के करियर का फ़ैसला होने वाला है, बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को चिंता इस बात भी है की पिछले साल 12 में से 8 लाख स्टूडेंट्स फ़ैल हो गए थे। बिहार बोर्ड सरकार की ओर से इंटरमीडिएट के पहले 5 टॉपर को 1500-1500 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप देने वाला है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी 2018 तक चली थीं और प्रैक्टिकल एग्जाम 11 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आयोजित किये गए थे।

Bihar Board 12th Results: रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, कॉमर्स स्ट्रीम से निधि सिन्हा ने टॉप किया है

Bihar Board Intermediate Result 2018 Declared: बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में 15 से 18 प्रतिशत रिजल्ट बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है, पिछले साल 12 में से 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स फ़ैल हो गए थे। पिछले साल कला विषय के 37.13% विद्यार्थी पास हुए थे, विज्ञान के 30.11% विद्यार्थी पास हुए थे और वाणिज्य के 73.76% विद्यार्थी पास हुए थे। इस साल भी स्टूडेंट्स और अभिभावक पिछले साल के इसी रिजल्ट प्रतिशत को लेकर चिंतित हैं, आशा है की इस बार का रिजल्ट पहले से बेहतर हो|

Bihar Board 12th Result 2018: बिहार बोर्ड के रिजल्ट हुए घोषित, जानें कैसे चेक कर सकेंगे बिहार बोर्ड का रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) 12वीं क्लास के नतीजे आज यानि 6 जून को को घोषित हो चुके हैं, देखें अपना रिजल्ट दैनिक भास्कर पर. बिहार बोर्ड के कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल साईट पर जारी होगा. वे सभी स्टूडेंट्स जिन्होनें बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में शामिल हुए थे. वे अपने परीक्षा का परिणाम बोर्ड की साईट से चेक कर सकेंगें.

Bihar Board 12th Result: 12वीं के टॉपर्स को मिलेंगे 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 किंडल ई रीडर

Bihar Board 12th Results 2018: बिहार बोर्ड आज 12वीं के रिजल्ट की घोषणा करने वाला है. बोर्ड ने पहले टॉपर को 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 किंडल ई रीडर, दूसरे टॉपर को 75000 और लैपटॉप, तीसरे टॉपर को 50000 रूपये कैश और लैपटॉप तो वहीँ सभी स्ट्रीम के चोंथे और पांचवें टॉपर को 15000 रूपये कैश और लैपटॉप देने का फ़ैसला किया है| बिहार बोर्ड आज 6 जून को बोर्ड के 12 वीं कक्षा के करीब 12.50 लाख स्टूडेंट्स के करियर का फ़ैसला शाम 4.30 तक कर देगा. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स अपने भाग्य का फैसला बोर्ड की आधिकारिक वेवसाईट पर देख सकेंगें. इसके लिए उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेवसाईट @ www.biharboard.ac.in को लॉगइन कर सम्बंधित बॉक्स में अपना रोल नंबर इंटर करके समिट करना होगा.

Bihar Board 12th Result LIVE - India Results: रिजल्ट हुये घोषित कल्पना कुमारी ने 12वीं में किया टॉप

Bihar board Intermediate Result 2018: BSEB इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट आज शाम घोषित कर दिया गया है कल्पना कुमारी ने 12वीं में टॉप किया है इनको 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 इ-किंडल रीडर मिलेगा, स्टूडेंट्स बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in के अलावा भास्कर पर भी चेक कर पायेंगे। इस साल 12वीं के एग्जाम के लिये 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था जो सभी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 12वीं के एग्जाम 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच बिहार के 1384 केंद्रों पर कराये गए थे, पिछली साल 12वीं का रिजल्ट बहुत ख़राब आया था और लगभग 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स एग्जाम में फ़ैल हो गए थे। इतने अधिक स्टूडेंट्स का फ़ैल होना स्टूडेंट्स और अभिभावकों दोनों के लिये चिंता का विषय है. उम्मीद जतायी जा रही है की इस बार का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर होगा।

Bihar Board 12th Result 2018: इंटर के परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की

बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की घोषणा आज शाम 4.30 बजे करेगें. इसके बाद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar Board Intermediate Result 2018) के इंटर का रिजल्ट. biharboard.ac.in पर उपलब्ध होगा.

Bihar 12th के स्टूडेंट्स की धड़कन हुई तेज़, जल्द घोषित होंगे BSEB 12th Arts, Science और Commerce के रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी. इसका रिजल्ट आज शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा. बोर्ड के अधिकारी ने कल ही इस बात की पुष्टि कर दी थी कि बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के नतीजे 6 जून को शाम 4 बजे घोषित किए जायेंगें.

Bihar Board Result: बिहार इंटर का रिजल्ट biharboard.ac.in पर ऐसे चेक करें साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के कक्षा 12वीं का रिजल्ट आज शाम 4 बजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किए जाएंगे. कक्षा 12वीं के सभी संकाय के विद्यार्थी अपने-अपने रिजल्ट अपने अनुक्रमांक के साथ देख सकते हैं. परिणाम घोषित करने की तिथि की पुष्टि 5 जून को ही बिहार बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कर दी गई. अब यह रिजल्ट आज ही थोड़ी देर में जारी किया जाएगा.

BSEB Intermediate Result 2018: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट के नतीजे बस थोड़ी देर में होंगें घोषित

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट/12वीं (12th) परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अत्यंत खुशी की खबर यह है कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं के रिजल्ट आज 6 जून को 4 शाम को जारी किए जाएंगें. इसका कन्फर्मेशन बोर्ड की तरफ से कर दिया गया है.

Bihar Board Intermediate Result: बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट आज शाम 4:30 पर होगा घोषित, देखें यहाँ

बिहार बोर्ड के कक्षा 12वीं के करीब 12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के भविष्य का फैसला आज यानि 6 जून को होगा. सभी छात्र अपने परीक्षा का पारिणाम बिहार बोर्ड की ऑफिशियल साईट पर देख सकते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम के नतीजे 6 जून को बोर्ड की साईट पर जारी किया जायेगा.

Bihar Board Matric Result 2018: अगले हप्ते घोषित होगा BSEB 10वीं का रिजल्ट biharboard.ac.in पर करें चेक

बिहार बोर्ड की मैट्रिक के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे समस्त विद्यार्थियों के लिए खुशदायी तथा बड़ी खबर है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 25 के बजाए 30 मई 2018 तक घोषित करेगा. बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परीक्षा का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट @ biharboard.ac.in पर ही जारी किया जाएगा. जिन विद्यार्थियों ने शैक्षिक सत्र 2017-18 में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के कक्षा 10वीं की परीक्षा दी थी और वे बड़ी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इन्तजार कर रहे हैं.

Bihar Board Result: अगले सप्ताह घोषित हो सकते हैं BSEB 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड BSEB 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम 30 मई तक घोषित कर सकता है. बोर्ड द्वारा परिणाम जारी होने बाद सभी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट @www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड के 12वीं परीक्षा के परिणाम की घोषणा जल्द, छात्र अपना रिजल्ट biharboard.ac.in पर देखें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं का परिणाम 20 मई के बाद जारी करेगा. जो छात्र बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट अर्थात 12वीं की परीक्षा दे चुके हैं वे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Bihar Board Result: BSEB 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 मई के बीच तो वहीं 10वीं का रिजल्ट जून में

बिहार बोर्ड के 10वीं परीक्षा का परिणाम, 12 वीं परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद ही जारी किया जाएगा. वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने बिहार बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा, बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दी है. वे सभी अपना रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

Bihar Board 12th Result 2018: छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक साईट के अलावा दैनिक भास्कर पर भी देख सकते हैं

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड BSEB 12वीं क्लास का रिजल्ट 14 मई 2018 को जारी करेगा. बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने यह जानकारी उस समय दी जब बोर्ड ने मीडिया की उस रिपोर्ट्स को गलत बताया है जिनमें 10 मई को 10वीं क्लास के रिजल्ट आने का दावा किया गया था. इसके साथ ही बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से जानकारी दी गई कि 12वीं कक्षा के परिणाम 14 मई 2018 को या उससे पहले जारी किए जा सकते हैं.

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट जल्द ही आने वाला है, पर उससे पहले जाने कॉमर्स में क्या है करियर स्कोप

कॉमर्स छात्रों के बीच सबसे ज्यादा यही सब्जेक्ट फेमस है। बढ़ता स्कोप , बढिया अर्निंग पैकेज इस फील्ड की ओर छात्रों का ध्यान आकर्षित करता है। यहां कारण है कि 10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट इसी फील्ड को चुनते हैं तो 12वीं के बाद भी ज्यादातर छात्र इसी फील्ड में करियर तलाशते हैं। एक और कारण है कि छात्र इस स्ट्रीम में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं वो हैं इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। बिहार बोर्ड का रिज़ल्ट जारी होने के बाद जहां 10वीं के छात्रों को स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट आने वाला है, जानिए आर्टस स्ट्रीम में क्या है करियर के विकल्प

कला...यानि विषय जिसे केवल किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि ये आपके भीतर से आनी चाहिए। आमतौर पर ये धारणा है कि आर्ट्स को केवल वही स्टूडेंट चुनते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा तेज़ नहीं होते। लेकिन ये केवल अवधारणा ही है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।