--Advertisement--

बिहार बोर्ड की कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित हो चुका है, देखें यहाँ

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति Bihar Board 12वीं साइंस के परीक्षार्थियों को उनके रिजल्ट के इंतजार का समय आज 4.30 तक ख़त्म हो जाएगा क्योंकि बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज शाम 4.30 बजे जारी करेगा. बोर्ड ने कल ही इस बात की पुष्टि sc कर दी थी. यह रिजल्ट बिहार बोर्ड के ऑफिशियल साईट पर उपलब्ध रहेगा. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

हालांकि इसके पहले बिहार बोर्ड का विचार 7 जून को 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने का था. परन्तु दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 7 जून थी. यदि बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा 7 जून को करता तो बिहार बोर्ड से सम्बंधित वे स्टूडेंट्स जो डीयू में प्रवेश के इच्छुक हैं वे इस प्रक्रिया में भाग लेने से बांछित रह जाते. इन्ही कारणों को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने निर्णय लिया कि कक्षा 12 वीं का रिजल्ट आज ही अर्थात 6 जून को घोषित कर दे. 

आपको बतादें कि इस बार बिहार बोर्ड के तहत होने वाली कक्षा 12वीं के कला वर्ग, विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग की परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 16 फरवरी के मध्य किया गया था.  करीब 12.50 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी थी 

दैनिक भास्कर पर रिजल्ट देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें
1. India Result के पेज पर दिए गए लिंक्स साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स पर क्लिक करें
2. रिजल्ट पेज खुलने के बाद अपना रोल नंबर एंटर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें
3. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा

Bihar Board Result 2018 News

JAC Board 12th Arts Result 2018: 12वीं आर्ट्स रिजल्ट हुए घोषित, पिछले साल की तुलना में रिजल्ट में 5% की बढ़ोतरी

JAC 12th Arts Result: इस साल के झारखण्ड बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट, स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है. इस से पहले 7 जून को बोर्ड ने कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स विषय के परीक्षा परिणाम घोषित किये थे. झारखण्ड बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 7 जून को दोपहर 12बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित हो जायेंगे. झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) कक्षा 12 वीं/ इंटरमीडिएट साइंस और कॉमर्स संकाय का परिणाम 7 जून को जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्ट झारखण्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

JAC 12th Arts Result 2018: झारखंड 12वीं आर्ट्स के रिजल्ट 27 जून को होंगे घोषित, बस 4 दिन का इंतज़ार बाकी

JAC 12th Arts Result 2018: झारखंड बोर्ड कक्षा 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट का ऐलान 27 जून तक कर सकता है. पिछले कई दिनों से मीडिया के गलियारों में ऐसी खबरें थी कि झारखण्ड बोर्ड के 12वीं आर्ट्स के नतीजे 20 जून को घोषित किए जा सकते हैं. परंतु जब रिजल्ट 20 जून को भी घोषित नहीं हुए तो ऐसे अनुमान लगाये जा रहे है की 12वीं आर्ट्स रिजल्ट घोषणा 27 जून को हो जाएगी

Jharkhand Board 12th Result 2018: झारखंड इंटर कॉमर्स और साइंस विषय के टापर्स नाम 10 दिन में होंगे घोषित

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) द्वारा संचालित इंटरमीडिएट साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 7 जून को जारी हो चुका है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने 7 जून को करीब 12.40 मिनट पर रिजल्ट घोषित कर दिया तथा मैट्रिक या कक्षा 10वीं की परीक्षा 8 या नौ जून को घोषित किया जाएगा.

JAC Result 2018: झारखंड बोर्ड 12वीं परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, jac.nic.in पर करें चेक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) के इंटरमीडिएट के विज्ञानं और वाणिज्य संकाय के छात्र अब जरूर खुश हो गए होंगें, क्योंकि झारखण्ड बोर्ड गुरुवार यानि 7 जून को 12 बजे इंटर परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने है. जेएसी चेयरमैन, अरविंद कुमार सिंह ने टीओआई को बताया कि इंटरमीडिएट विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम 7 जून को घोषित किए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि झारखण्ड बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम 8 या 9 जून को घोषित किए जा सकते हैं जबकि 12वीं परीक्षा के आर्ट्स संकाय का परिणाम जून के तीसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं.

JAC 12th Result 2018: झारखंड बोर्ड 12वीं Science और Commerce के रिजल्ट आज jharresults.nic.in पर घोषित हुए

झारखंड एकेडमिक काउंसिल इंटर साइंस की परीक्षा में इस साल 93 हजार और कॉमर्स की परीक्षा में 41 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था जिनका रिजल्ट आज घोषित होने जा रहा है. झारखण्ड बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा 8 मार्च से 3 अप्रैल के बीच करायी थी. झारखण्ड बोर्ड ने इस साल परीक्षा में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लाने के लिये कई अहम् कदम उठाये गए हैं, जिसमें परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना, ऑनलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध करना और स्टूडेंट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना शामिल है।

Jharkhand Result 2018: झारखण्ड बोर्ड 12वीं के रिजल्ट घोषित हुए, देखें साइंस और 12वीं कॉमर्स के रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल आज 12वीं साइंस और 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट आज गुरुवार 12.40 बजे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट jharresults.nic.in पर घोषित कर दिए गए है। रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jharresults.nic.in या www.jac.jharkhand.gov.in पर देख सकेंगे। इस साल 12वीं के एग्जाम 8 मार्च से 27 मार्च के बीच कराये गए थे और तब से स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का वेशब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस साल 12वीं की परीक्षा में 4.31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया थे जो आज अपना रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे.

JAC Board 12th Result 2018: झारखंड बोर्ड के 12वीं के नतीजे हुए घोषित, jac.nic.in पर ऐसे करें चेक

झारखंड बोर्ड के 12वीं कक्षा के कामर्स और साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित हो चुका है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) आज यानि 7 जून को 12.40 बजे इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित कर दिया है. यह रिजल्ट विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की आधिकारिक साईट पर ऑनलाइन जारी करेगा. जहाँ से इंटर के छात्र ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए विद्यार्थियों को निम्नलिखित स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा.

Jharkhand Board 12th Result 2018: कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट आज करें चेक jharresults.nic.in पर

Jharkhand Board 12th Science and Commerce Result 2018: झारखंड एकेडमिक काउंसिल 12th साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट आज दोपहर 12 बजे जारी करेगा, रिजल्ट घोषित होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in या jharresults.nic.in पर चेक कर पायेंगे। झारखंड बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाएं 8 मार्च से 27 मार्च तक करायीं थी, पहले परीक्षा 27 मार्च को खत्म होनी थी लेकिन ये 3 अप्रैल तक चली जिसका रिजल्ट आज घोषित होने जा रहा है, इस साल 4.31 स्टूडेंट्स ने 12वीं के एग्जाम के लिये रजिस्ट्रेशन कराया था जो सभी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं|

Bihar Board 12th Result 2018: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के 5 टॉपरों को 1500 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप मिलेगी

Bihar Board Intermediate Results 2018: आज 6 जून को बिहार के 12 लाख स्टूडेंट्स के करियर का फ़ैसला होने वाला है, बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को चिंता इस बात भी है की पिछले साल 12 में से 8 लाख स्टूडेंट्स फ़ैल हो गए थे। बिहार बोर्ड सरकार की ओर से इंटरमीडिएट के पहले 5 टॉपर को 1500-1500 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप देने वाला है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी 2018 तक चली थीं और प्रैक्टिकल एग्जाम 11 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आयोजित किये गए थे।

Bihar Board 12th Results: रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, कॉमर्स स्ट्रीम से निधि सिन्हा ने टॉप किया है

Bihar Board Intermediate Result 2018 Declared: बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में 15 से 18 प्रतिशत रिजल्ट बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है, पिछले साल 12 में से 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स फ़ैल हो गए थे। पिछले साल कला विषय के 37.13% विद्यार्थी पास हुए थे, विज्ञान के 30.11% विद्यार्थी पास हुए थे और वाणिज्य के 73.76% विद्यार्थी पास हुए थे। इस साल भी स्टूडेंट्स और अभिभावक पिछले साल के इसी रिजल्ट प्रतिशत को लेकर चिंतित हैं, आशा है की इस बार का रिजल्ट पहले से बेहतर हो|

Bihar Board 12th Result 2018: बिहार बोर्ड के रिजल्ट हुए घोषित, जानें कैसे चेक कर सकेंगे बिहार बोर्ड का रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) 12वीं क्लास के नतीजे आज यानि 6 जून को को घोषित हो चुके हैं, देखें अपना रिजल्ट दैनिक भास्कर पर. बिहार बोर्ड के कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल साईट पर जारी होगा. वे सभी स्टूडेंट्स जिन्होनें बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में शामिल हुए थे. वे अपने परीक्षा का परिणाम बोर्ड की साईट से चेक कर सकेंगें.

Bihar Board 12th Result: 12वीं के टॉपर्स को मिलेंगे 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 किंडल ई रीडर

Bihar Board 12th Results 2018: बिहार बोर्ड आज 12वीं के रिजल्ट की घोषणा करने वाला है. बोर्ड ने पहले टॉपर को 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 किंडल ई रीडर, दूसरे टॉपर को 75000 और लैपटॉप, तीसरे टॉपर को 50000 रूपये कैश और लैपटॉप तो वहीँ सभी स्ट्रीम के चोंथे और पांचवें टॉपर को 15000 रूपये कैश और लैपटॉप देने का फ़ैसला किया है| बिहार बोर्ड आज 6 जून को बोर्ड के 12 वीं कक्षा के करीब 12.50 लाख स्टूडेंट्स के करियर का फ़ैसला शाम 4.30 तक कर देगा. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स अपने भाग्य का फैसला बोर्ड की आधिकारिक वेवसाईट पर देख सकेंगें. इसके लिए उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेवसाईट @ www.biharboard.ac.in को लॉगइन कर सम्बंधित बॉक्स में अपना रोल नंबर इंटर करके समिट करना होगा.

Bihar Board 12th Result LIVE - India Results: रिजल्ट हुये घोषित कल्पना कुमारी ने 12वीं में किया टॉप

Bihar board Intermediate Result 2018: BSEB इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट आज शाम घोषित कर दिया गया है कल्पना कुमारी ने 12वीं में टॉप किया है इनको 1 लाख रूपये कैश, 1 लैपटॉप और 1 इ-किंडल रीडर मिलेगा, स्टूडेंट्स बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in के अलावा भास्कर पर भी चेक कर पायेंगे। इस साल 12वीं के एग्जाम के लिये 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था जो सभी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 12वीं के एग्जाम 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच बिहार के 1384 केंद्रों पर कराये गए थे, पिछली साल 12वीं का रिजल्ट बहुत ख़राब आया था और लगभग 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स एग्जाम में फ़ैल हो गए थे। इतने अधिक स्टूडेंट्स का फ़ैल होना स्टूडेंट्स और अभिभावकों दोनों के लिये चिंता का विषय है. उम्मीद जतायी जा रही है की इस बार का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर होगा।

Bihar Board 12th Result 2018: इंटर के परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की

बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की घोषणा आज शाम 4.30 बजे करेगें. इसके बाद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar Board Intermediate Result 2018) के इंटर का रिजल्ट. biharboard.ac.in पर उपलब्ध होगा.

Bihar Board Result: बिहार इंटर का रिजल्ट biharboard.ac.in पर ऐसे चेक करें साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के कक्षा 12वीं का रिजल्ट आज शाम 4 बजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किए जाएंगे. कक्षा 12वीं के सभी संकाय के विद्यार्थी अपने-अपने रिजल्ट अपने अनुक्रमांक के साथ देख सकते हैं. परिणाम घोषित करने की तिथि की पुष्टि 5 जून को ही बिहार बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कर दी गई. अब यह रिजल्ट आज ही थोड़ी देर में जारी किया जाएगा.

BSEB Intermediate Result 2018: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट के नतीजे बस थोड़ी देर में होंगें घोषित

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट/12वीं (12th) परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अत्यंत खुशी की खबर यह है कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं के रिजल्ट आज 6 जून को 4 शाम को जारी किए जाएंगें. इसका कन्फर्मेशन बोर्ड की तरफ से कर दिया गया है.

Rajasthan 12th Result 2018: राजस्थान बोर्ड के 12वीं सांइस और कामर्स स्ट्रीम का रिजल्ट शाम 6.15 पर हुआ घोषित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट आज को घोषित कर दिए जायेंगे. इसकी घोषणा राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी शाम 6.15 बजे कर दिया है. 12वीं के साइंस और कामर्स स्ट्रीम के रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाईट पर उपलब्ध है. परीक्षा में शामिल सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड के वेबसाईट rajresults.nic.in और भास्कर पर चेक कर सकते हैं.

Rajasthan Board 12th Result 2018: RBSE 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट हुआ घोषित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड RBSE का रिजल्ट घोषित हो चुका है स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के साथ ही दैनिक भास्कर पर चेक कर पायेंगे| राजस्थान बोर्ड के अध्यक्ष ने वर्ष 2018 की सीनियर सेकेंडरी 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि के संबंध में घोषण का दी है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) अजमेर के अनुसार 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट की घोषणा राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी बुधवार 23 मई को करेंगें. यह घोषणा राजस्थान बोर्ड के कार्यालय में सायं 6.15 बजे की जाएगी.

RBSE Science and Commerce Result 2018: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज शाम 6.15 बजे, जानें कैसे और कहाँ देखें

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का परिणाम आज शाम 6.15 पर जारी किया जाएगा. यह रिजल्ट राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड RBSE की आधिकारिक साईट rajresults.nic.in पर लॉग इन करके देखा जा सकेगा. बोर्ड के उपनिदेशक राजेंद्र गुप्ता के अनुसार राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट राजस्थान के शिक्षा रज्यमंत्री वासुदेव देवनानी घोषित करेंगें. घोषणा के बाद इसे ऑफिशियल साईट पर अपलोड किया जाएगा. तदोपरांत वहां से सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट देख सकेंगें.

RBSE 12th Result: देखें Science और Commerce के रिजल्ट rajresults.nic.in और दैनिक भास्कर पर

राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन RBSE कुछ ही देर में 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट घोषित करने वाला है, देखें दैनिक भास्कर पर|

Click to listen..