--Advertisement--

Register for Bihar Board 12th Science Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Commerce Result 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Arts Result 2018 Here
Register for Bihar Board 10th Result 2018 Here
Register for Bihar Board Results 2018 Here
Register for Bihar Board 12th Result 2018 Here

Live Update

इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में साइंस विषय के टॉप 3 रैंक होल्डर्स रहे कल्पना कुमारी, अभिनव और रुद्रेश राज वर्मा

बस अब से कुछ ही देर में बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर बिहार कक्षा 12वीं के रिजल्ट अपलोड कर दिए जायेंगे, बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में रिजल्ट घोषित कर दिया गया है जिसमे साइंस के बच्चो का पासिंग परसेंटेज 45 प्रतिशत रहा

बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्‍णानंदन प्रसाद वर्मा द्वारा आज शाम को 4 बजे कक्षा 12वीं के साइंस विषय के रिजल्ट घोषित कर दिए जायेंगे, बिहार कक्षा 12वीं के नतीजों से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे

- बिहार बोर्ड में पिछले साल 2017 में करीब 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 12वीं की कक्षा दी थी जिसमें से 8 लाख स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में फेल हो गए थे और केवल 4 लाख स्टूडेंट्स ने ही इस परीक्षा को पास किया था. पिछले साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस विषय की पासिंग परसेंटेज 30.11 परसेंट रही थी जो की बाकि जिलो के बोर्ड की पासिंग परसेंटेज के हिसाब से काफी कम है

- राज्य सरकार इस वर्ष 12वीं कक्षा के टॉप 5 रैंक होल्डर्स को हर महीने 1500 रूपए इजाफा देगी, स्टूडेंट्स को इजाफा उनके कोर्स के टाइम पीरियड के हिसाब से दिया जायेगा. आज बिहार बोर्ड शाम 4:30 बजे तक कक्षा 12वीं के साइंस सब्जेक्ट का रिजल्ट अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर देगा

BSEB यानी बिहार बोर्ड आज घोषित करेगा कक्षा 12वीं के साइंस विषय के परीक्षा परिणाम. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज शाम 4 बजे तक बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देगा.

- BSEB, बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस सब्जेक्ट के रिजल्ट कल घोषित कर सकता है, स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in या दैनिक भास्कर के इस पेज पर अपना रिजल्ट देख सकते है

- बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के विज्ञान विषय का परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित होने की संभावना है, 12 लाख बच्चो का इंतज़ार अब खत्म होने को है, बस अब से 5 दिन बाद आप अपना इंटरमीडिएट का रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी देख सकते है

BSEB बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के साइंस विषय की परीक्षा का परिणाम 07 जून की जगह 06 जून को घोषित करने का निर्णय लिया है, इस संदर्भ में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने बताया की 12वीं के साइंस स्टूडेंट्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई कठिनाई न हो इसलिए बिहार साइंस इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम को 6 जून को घोषित किये जायेंगे, ऐसे सूचना है की दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 07 जून 2018 है।

- बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के विज्ञान विषय के परीक्षा परिणाम 07 जून को घोषित होने का अंदेशा लगाया जा रहा है, हालाँकि बोर्ड प्रशासन से कोई आफिशियल स्टेटमेंट नहीं आई है मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे अटकले लगाई जा रही है

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB की कक्षा 12वीं के विज्ञान विषय का रिजल्ट पिछले साल यानी की 2017 में 30 मई को घोषित हुआ था, इस बार भी 12वीं का रिजल्ट 30 मई को ही घोषित होने की संभावनाएं लगायी जा रही हैं। बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं  के साइंस विषय का रिजल्ट से जुडी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

बिहार में 12वीं कक्षा के साइंस विषय की परीक्षा का परिणाम अगले हफ्ते आने की संभावना है। बिहार बोर्ड के किसी भी आफिशियल ने रिजल्ट की फाइनल तारीख को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बिहार में 12वीं कक्षा के साइंस विषय का रिजल्ट 25 मई 2018 या उसके बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड प्रशासन (BSEB) से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

बिहार बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 12वीं कक्षा के विज्ञान बिषय की परीक्षा 6 फ़रवरी 2018 से 16 फ़रवरी 2018 तक चली जिसके लिए करीब 646231 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। बिहार बोर्ड की स्थापना सन 1952 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे बिहार में 12वीं कक्षा के विज्ञान बिषय की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है।

- बिहार में 12वीं कक्षा के विज्ञान बिषय के परीक्षा परिणाम मई के आखिरी सप्ताह में घोषित होने की आशंका है,  BSEB 12वीं विज्ञान विषय के रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर पर रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-science-result.html

बिहार बोर्ड 12वीं साइंस रिजल्ट 2018 - Bihar Board 12th Science Result 2018

6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच चली बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के नतीजे अब घोषित होने ही वाले हैं। हर साल बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड 12वी की साइंस की परीक्षा आयोजित कराता है। जिसमें 12वीं की परीक्षा में इस बार राज्यभर से 12 लाख 7 हज़ार स्टूडेंट शामिल हुए थे। लेकिन इस बार नकल पर नकेल कसने के लिए बरती गई सख्ती का असर ये रहा कि इस बार 24 हज़ार परीक्षार्थी परीक्षाओं से नदारद दिखे।

12 मई को परिणाम आने की संभावना

उम्मीद लगाई जा रही है कि बिहार की 12वीं की परीक्षा का रिज़ल्ट 12 से 15 मई के बीच जारी कर दिया जाए। हर साल मई के आखिर या जून महीने में ही 12वीं और 10वीं का रिज़ल्ट जारी होता है इस बार परीक्षाएं फरवरी महीने में ही संपन्न हो गई थी जिसके बाद ये संभावना है कि रिज़ल्ट 12 मई को जारी कर दिया जाए।

यहां और ऐसे चेक करे रिज़ल्ट

  1. 12वीं बोर्ड का रिज़ल्ट जल्द ही जारी हो सकता है लिहाज़ा रिज़ल्ट चेक करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉग इन करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर रिज़ल्ट से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल होगी। वही रिज़ल्ट देखने के लिए
  2. -सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट लॉग इन होते ही होमपेज पर बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा साइंस 2018  को खोजे। जिस पर क्लिक करना होगा।
  3. -क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें रोल नंबर और दूसरी जानकारियां भरनी होगी। 
  4. -इन जानकारियों को सब्मिट करते ही आपक रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।

मेरिट लिस्ट होगी जारी

रिज़ल्ट जारी होने के बाद बोर्ड इंटरमीडिएट की हर स्ट्रीम की मेरिट लिस्ट भी जारी करेगा। जिसमें टॉपर्स की जानकारी दी जाएगी। मेरिट लिस्ट रिज़ल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद अपलोड होगी। उसके बाद ही आप देख सकेंगे।

रीचेकिंग की मिलेगी सुविधा

रिज़ल्ट जारी होने के बाद अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट न हो तो रीचेकिंग की सुविधा भी मौजूद रहेगी।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018: विज्ञान में बनाना है करियर, हैं ढेरों संभावनाएं 

विज्ञान...वो विषय जो छात्रों का पसंदीदा भी बहुत है लेकिन सबसे ज्यादा छात्र विज्ञान विषय से डरते भी है। लेकिन अगर आप उन छात्रों में से एक है जो इस विषय से घबराते नहीं तो आप इस विषय में अपना करियर बना सकते है। आज के दौर में साइंस में संभावनाओं की कमी नहीं बल्कि ये विषय इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित  विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही बिहार बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम साबित होगी। आइए जानते हैं साइंस में मौजूद विकल्पों के बारे में

1. बीई/बीटेक
बीई यानि बैचेलर इन इंजीनियरिंग और बीटेक यानि बैचेलर इन टेक्नोलॉजी चार साल का कोर्स है बीई / बीटेक डिग्री चाहने वाले छात्रों को फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित विषयों के साथ 12वीं करना जरूरी है। भारत में बीई / बीटेक के कई कॉलेज है जो खासतौर पर दिल्ली, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद और बैंगलोर में मौजूद है। जहां आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

2. बैचलर ऑफ साइंस
बीएससी यानि बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री आगे विज्ञान में करियर बनाने में काफी योगदान देती है। लेकिन इसके लिए 12वीं भी साइंस स्ट्रीम से ही होनी चाहिए। इस कोर्स की अवधि 3 साल होती है। 

3.बैचेलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (आईटी और सॉफ्टवेयर)
ये डिग्री कम्प्यूटर साइंस या सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक / बीई डिग्री के समान ही है। जिस विद्यार्थी ने भी साइंस स्ट्रीम गणित विषय के साथ पढ़ी हो वो इस कोर्स को आसानी से कर सकता है। भारत के कई कॉलेजों में ये कोर्स कराया जाता है।जिसे करने के बाद आप नेटवर्किंग हार्डवेयर और सुरक्षा, मोबाइल ऐप विकास, प्रोग्रामिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और गेम डिज़ाइन में अपना करियर बना सकते हैं।

4.बैचलेर ऑफ मेडिसिन एंड बैचेलर ऑफ सर्जरी(एमबीबीएस)
एमबीबीएस प्रमाणित डॉक्टर बनने की एक डिग्री है। जिसके लिए 12वीं कक्षा पीसीएम या पीसीएमबी  विषयों के साथ 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी ज़रूरी है। किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होता है। 

5. बीएससी नर्सिंग
बीएससी- नर्सिंग दो साल का डिग्री कोर्स है जिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम में 12वीं 50 फीसदी अंकों के साथ पास की हो और जीएनएम यानि जनरल नर्सिंग और मिडविफरी पाठ्यक्रम पारित किया हो  वो इस कोर्स को करने के योग्य माने जाते हैं। 

6. बैचेलर इन फार्मसी (बीफार्मा)
ये चार साल का कोर्स है जिसके लिए छात्रों को 12वीं पीसीएम या पीसीएमबी विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ पास करनी होती है। दिल्ली / एनसीआर, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, कोलकाता में बीफार्मा कोर्स कराने वाले अनेकों कॉलेज हैं जिनमें पहले प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होती हैं और उसके बाद बीफार्मा कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाता है।

तो यानि 10वीं पास हैं और करना चाहते हैं साइंस स्ट्रीम से 12वीं तो आपके लिए ढेरों विकल्प खुले हैं तो वही 12वीं के स्टूडेंट के लिए भी ये जानकारी काफी फायदेमंद है जो उन्हे करियर के विकल्प तलाशने में मदद करेगी।

Bihar Board Result 2018 News

Click to listen..