--Advertisement--

Register for Bihar Board 10th Result 2018 Here

Register for Bihar Board 12th Result 2018 Here

Register for Bihar Intermediate Commerce Result 2018 Here

Register for Bihar Intermediate Arts Result 2018 Here

Register for Bihar Intermediate Science Result 2018 Here

Live Update

- बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स सब्जेक्ट के रिजल्ट आज शाम 4 बजे तक घोषित कर देगा, रिजल्ट घोषित होने के कुछ ही पलो में रिजल्ट BSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड हो जायेगा

- बिहार बोर्ड इंटर के यानी कक्षा 12वीं के परीक्षा के नतीजे कल घोषित किये जा सकते है, स्टूडेंट्स रिजल्ट घोषित होते ही BSEB की आधिकारिक वेबसाइट या दैनिक भास्कर के इस पेज पर अपना रिजल्ट देख सकते है

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 20 जून को आने की संभावना है जबकि बिहार में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित होने की पूरी पूरी संभावना है. रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट या दैनिक भास्कर के इस पेज पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है

बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 07 जून की जगह 06 जून को घोषित होने का निर्णय किया गया है। ऐसे सूचना है की दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 07 जून 2018 है, और 12वीं के स्टूडेंट्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई कठिनाई न हो इसलिए बिहार  इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम को 6 जून को घोषित किये जायेंगे। हालाँकि 10वीं के नतीजों की तारीख को लेकर कोई अनाउंसमेंट नहीं हुई है। 

- बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम 2 जून और कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 07 जून को घोषित होने का अंदेशा लगाया जा रहा है, हालाँकि बोर्ड प्रशासन से कोई आफिशियल स्टेटमेंट नहीं आई है मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे अटकले लगाई जा रही है

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड or BSEB कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का रिजल्ट संभवतः 30 मई 2018 को घोषित कर सकते है। बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट की ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

बिहार में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम अगले हफ्ते आने की संभावना है। बिहार बोर्ड के किसी भी आफिशियल ने रिजल्ट की फाइनल तारीख को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बिहार में 10वीं कक्षा का रिजल्ट 20 मई 2018 को और 12वीं कक्षा का रिजल्ट 25 मई 2018 या उसके बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड प्रशासन (BSEB) से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

बिहार बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 10वीं की परीक्षा 21 फ़रवरी 2018 से 28 फ़रवरी 2018 और 12वीं की परीक्षा 6 फ़रवरी 2018 से 16 फ़रवरी 2018 तक चली जिसमें  10वीं के लिए करीब 1723911 और 12वीं के लिए 1240168 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। बिहार बोर्ड की स्थापना सन 1952 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे बिहार में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है। 

- बिहार में  12वीं कक्षा के विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स विषय के परीक्षा परिणाम मई के आखिरी सप्ताह में घोषित होने की आशंका है,  BSEB 12वीं कॉमर्स, विज्ञान और आर्ट्स विषय का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर पर यहाँ रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-commerce-result.html
https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-science-result.html
https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-12th-arts-result.html

- बिहार में  10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम मई के आखिरी सप्ताह में घोषित होने की आशंका जताई जा रही है,  BSEB 10वीं क्लास का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर पर यहाँ रजिस्टर करें:- https://www.bhaskar.com/india-result/bihar-board-10th-result.html

 

बिहार रिज़ल्ट 2018 - Bihar Board Result 2018

हार स्कूल एजूकेशन बोर्ड यानि BSEB का रिज़ल्ट आखिर कब आएगा ये सस्पेंस अभी बरकरार है। तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही रिज़ल्ट की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। ज़ाहिर है जब तक ऐलान नहीं होता तब तक छात्रों को थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा। लेकिन रिज़ल्ट की तारीख के साथ साथ ज्यादातर छात्रों को इस बात की भी जानकारी नहीं है कि रिज़ल्ट आने के बाद वो परिणाम चेक कहां करें। तो इसका जवाब हम आपको देंगे। बताएंगे आपको कि आखिर किस वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिज़ल्ट किस तरह चेक कर सकते हैं। रिज़ल्ट की तारीख की घोषणा होने के बाद छात्र रिज़ल्ट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आसानी से देख सकेंगे।

ऐसे चेक करें रिज़ल्ट

-रिज़ल्ट जानने के लिए वेबसाइट पर जाने के बाद बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018 पर क्लिक करना होगा। 
-कक्षा 10वीं या 12वीं जिसका भी रिज़ल्ट जानना हो तो बीएसईबी क्लास 10वीं रिज़ल्ट 2018 या बीएसईबी क्लास 12वीं पर क्लिक करें
-रोल नंबर और उसके अलावा मांगी गई दूसरी तमाम जानकारियां डालें
-सब्मिट पर क्लिक करें और रिज़ल्ट चेक करें

इस साल 10वीं में 17,70,042 और बारहवीं में 12,80,000 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे। भले ही यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट एक साथ जारी कर रहा हो लेकिन बिहार बोर्ड दोनों कक्षाओं का रिज़ल्ट अलग अलग जारी करेगा और 10वीं के रिज़ल्ट से महज़ 3-4 दिन पहले 12वीं का रिज़ल्ट जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018: तारीखों को लेकर असमंजस, न लें टेंशन

साल भर की मेहनत के बाद छात्रों को इन दिनों उस मेहनत का फल मिल रहा है। हर राज्य अपने अपने बोर्ड रिज़ल्ट जारी कर रहा है। बात अगर बिहार बोर्ड की करे तो तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है लिहाज़ा अंदेशों का दौर जारी है। किसी के मुताबिक रिज़ल्ट मई के दूसरे हफ्ते में जारी हो जाएगा तो किसी के मुताबिक मई के आखिर में रिज़ल्ट की घोषणा होगा। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट एक ही दिन की बजाय अलग-अलग जारी किया जाएगा। और 12वीं के तीनों ही स्ट्रीम का रिज़ल्ट एक ही दिन घोषित होगा। साथ ही कहा ये भी जा रही है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार जल्दी रिज़ल्ट जारी किए जाएंगे। तारीख तय नहीं है इसीलिए छात्रों में कई तरह के भ्रम पैदा हो रहे है लेकिन भ्रम से दूर समझदारी से काम ले जिससे आपकी टेंशन और परेशानी थोड़ी कम रहे।

वेबसाइट करते रहें चेक

जी हां...बिहार बोर्ड में बैठने वाले तमाम छात्रों को ये राय दी जाती है कि वो समय समय पर बीएसईबी की वेबसाइट चेक करते रहे। ताकि अंदेशों से दूर उन्हे सटीक जानकारी मिलती रही। 

नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी

बीएसईबी रिज़ल्ट से जुड़ा नोटिफिकेशन कभी भी जारी कर सकता है। जिसके बाद ही पुख्ता जानकारी छात्रों को मिल पाएगी। इसलिए वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें। जिसके बाद ही छात्रों को पुख्ता जानकारी मिल पाएगी। 

10वीं से पहले 12वीं का रिज़ल्ट

हर साल की तरह इस बार भी 10वीं से पहले 12वीं के नतीज़ों का ऐलान किया जाएगा। इसके पीछे तर्क ये है कि इससे छात्रों को आगे को लेकर विचार करने के लिए समय मिल जाता है। और छात्रों को दूसरे संस्थान में एडमिशन लेने में देरी न हो। पिछले साल भी बीएसईसी ने 12वीं का रिज़ल्ट ही पहले जारी किया था। 

तीनों स्ट्रीम का एक साथ रिज़ल्ट

12वीं की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, कॉमर्स और विज्ञान का रिज़ल्ट एक ही दिन, एक साथ जारी किया जाएगा। साल 2017 यानि कि बीते साल भी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों के रिजल्ट एक ही दिन जारी किए गए थे। 

Bihar Board Result 2018 News

Bihar Board Result 2018: बिहार बोर्ड का नया कारनामा, 35 अंक के पेपर में छात्र को दिए 38 नंबर

अगर बिहार बोर्ड को विवादों का बोर्ड कहे तो शायद कुछ गलत न होगा। 2016 में हुआ बोर्ड रिज़ल्ट घोटाला कोई भूला भी नहीं था कि अब एक और हैरतअंगेज़ कारनामा बिहार बोर्ड ने कर दिखाया है। कई छात्रों को बिहार बोर्ड ने टोटल से ज्यादा नंबर दिए जिसे देख हर कोई हैरान है। इतना ही नहीं कई छात्रों ने तो ये आरोप भी लगाए हैं कि उन्होने परीक्षाएं दी भी नहीं लेकिन फिर भी उन्हे नंबर दे दिए गए हैं।

Bihar Board 12th Result: साइंस से कल्पना कुमारी, कॉमर्स से निधि सिन्हा और आर्ट्स से कुसुम कुमारी ने किया टॉप

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, साइंस से कल्पना कुमारी, कॉमर्स से निधि सिन्हा और आर्ट्स से कुसुम कुमारी ने टॉप किया है. बिहार बोर्ड (BSEB) के 12वीं यानि इंटरमीडिएट के नतीजे आज 6 जून को घोषित किए जाएंगे, छात्र अपने रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के साथ ही दैनिक भास्कर पर देख सकेंगे। रिजल्ट को लेकर बोर्ड की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किया जाएगा। बोर्ड ने मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन भी पूरा करा लिया है। बोर्ड ने मेरिट लिस्ट में शामिल स्टूडेंट को बोर्ड के दफ्तर में बुलाकर फिजिकल वेरीफिकेशन, हैंडराइटिंग मैचिंग और अन्य सभी दस्तावेजों की जांच की है।

बिहार बोर्ड के 12वीं परीक्षा के परिणाम की घोषणा जल्द, छात्र अपना रिजल्ट biharboard.ac.in पर देखें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं का परिणाम 20 मई के बाद जारी करेगा. जो छात्र बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट अर्थात 12वीं की परीक्षा दे चुके हैं वे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Bihar Board Result: BSEB 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 मई के बीच तो वहीं 10वीं का रिजल्ट जून में

बिहार बोर्ड के 10वीं परीक्षा का परिणाम, 12 वीं परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद ही जारी किया जाएगा. वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने बिहार बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा, बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दी है. वे सभी अपना रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट 2018: आर्ट्स विषय में चुनें आगे की राहें, मिलेंगे ढेरों ऑप्शन

कला ...कहते हैं कला विषय सबसे अलग है क्योंकि इसमें आंकड़ों और तथ्यों से दूर मन के विचारों को प्राथमिकता दी जाती है और छात्र के हुनर को बाहर निकलने का मौका मिलता है। इसीलिए इस विषय में संभावनाएं भी अपार है। और अगर 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो पहले उन संभावनाओं को तलाशना ज़रूरी है। इस फील्ड में ऑप्शन ज्यादा है इसीलिए उलझनें भी ज्यादा होती है इसलिए हम कुछ खास और छात्रों के बीच सबसे ज्यादा पोपुलर कोर्स की जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं। जो 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के छात्रों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

जल्द आ सकता है राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट, विज्ञान में बना सकते हैं करियर, मौजूद हैं ढेरों संभावनाएं

विज्ञान, आज इस विषय में छात्र खूब दिलचस्पी लेने लगे हैं। घबराने की बजाय इस विषय में करियर बनाने की सोच रहे है। कारण है इस विषय की बढ़ती संभावनाएं। इंजीनियरिंग, चिकित्सा, साइंटिस्ट और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है आज साइंस विषय। लेकिन साइंस विषय में करियर बनाने के लिए ज़रूरी है कि 11वीं से ही साइंस चुना जाए। 10वीं के बाद साइंस स्ट्रीम चुनने के बाद इस फील्ड में संभावनाओं का पिटारा खुल जाता है। जल्द ही राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट आने वाला है। ऐसे में 10वीं के छात्र अगर ये सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी नज़र डाल लेनी चाहिए। विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होंगी।

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट आने वाला है, परन्तु रिज़ल्ट से पहले जाने कॉमर्स में करियर का कितना है स्कोप

आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड के रिज़ल्ट का ऐलान मई या जून में हो जाएगा। नतीजों के बाद जहां 10वीं के छात्र अलग-अलग स्ट्रीम में जाएंगे तो वही 12वीं के छात्र 10वीं में चुने अपने विषय के आधार पर करियर की नई दुनिया में कदम रखेंगे। इसलिए 10वीं में ये फैसला सोच समझकर लेना बेहद ज़रूरी है। अगर बात कॉमर्स की करें तो इस स्ट्रीम में हर साल ज्यादा से ज्यादा छात्र जाना चाहते हैं। कारण है इस विषय का बढ़ता स्कोप और बढ़िया पैकेज। जो छात्रों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। सिर्फ यही नहीं इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। लेकिन 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के स्टूडेंट के लिए ये ज़रूरी है कि वो कॉमर्स के चुनने या फिर आगे इसमें करियर तय करने से पहले तमाम संभावनाओं को ज़रूर जान लें। इसीलिए रिज़ल्ट डिक्लेयर होने से पहले हम आपके लिए लाएं है कॉमर्स स्ट्रीम कें कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकती हैं। साथ ही 10वीं के छात्र के लिए भी उपयोगी साबित होगी। 1. बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स

इस बार बिहार बोर्ड रिज़ल्ट से पहले टॉपरों का करेगा वेरिफिकेशन, जानिए क्या है बोर्ड की प्लानिंग

पिछले साल बिहार में हुए टॉपर्स घोटाले के बाद इस साल बिहार सरकार और बिहार बोर्ड दोनों ही बहुत सख्त है। रिज़ल्ट कब डिक्लेयर होगा इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है लेकिन परीक्षा परिणामों को लेकर बिहार बोर्ड तैयारियों में पूरी तरह से जुटा नज़र आ रहा है। पिछले साल हुई किरकिरी से बचने के लिए इस बार बोर्ड ने कई नए फैसले लिए हैं। उनमे सबसे बड़ा फैसला है टॉपरों के सत्यापन का। जी हां...इस बार बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले स्ट्डेंट का पहले सत्यापन करेगा और उसके बाद ही रिज़ल्ट डिक्लेयर किया जाएगा। इसके लिए सारी प्रक्रिया तय कर ली गई है। सबसे पहले

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट जल्द ही आने वाला है, पर उससे पहले जाने कॉमर्स में क्या है करियर स्कोप

कॉमर्स छात्रों के बीच सबसे ज्यादा यही सब्जेक्ट फेमस है। बढ़ता स्कोप , बढिया अर्निंग पैकेज इस फील्ड की ओर छात्रों का ध्यान आकर्षित करता है। यहां कारण है कि 10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट इसी फील्ड को चुनते हैं तो 12वीं के बाद भी ज्यादातर छात्र इसी फील्ड में करियर तलाशते हैं। एक और कारण है कि छात्र इस स्ट्रीम में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं वो हैं इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। बिहार बोर्ड का रिज़ल्ट जारी होने के बाद जहां 10वीं के छात्रों को स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट आने वाला है, जानिए आर्टस स्ट्रीम में क्या है करियर के विकल्प

कला...यानि विषय जिसे केवल किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि ये आपके भीतर से आनी चाहिए। आमतौर पर ये धारणा है कि आर्ट्स को केवल वही स्टूडेंट चुनते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा तेज़ नहीं होते। लेकिन ये केवल अवधारणा ही है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018 : जानिए विज्ञान स्ट्रीम में क्या-क्या है करियर की संभावनाएं

विज्ञान, वो विषय जो छात्रों का पसंदीदा भी बहुत है लेकिन सबसे ज्यादा छात्र विज्ञान विषय से डरते भी है। लेकिन अगर आप उन छात्रों में से एक है जो इस विषय से घबराते नहीं तो आप इस विषय में अपना करियर बना सकते है। आज के दौर में साइंस में संभावनाओं की कमी नहीं बल्कि ये विषय इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही बिहार बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम साबित होगी। आइए जानते हैं साइंस में मौजूद विकल्पों के बारे में

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट 2018 आने से पहले जाने कहाँ और कैसे चेक करें रिजल्ट

बिहार स्कूल एजूकेशन बोर्ड यानि बीएसईबी का रिज़ल्ट आखिर कब आएगा ये सस्पेंस अभी बरकरार है। तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही रिज़ल्ट की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। ज़ाहिर है जब तक ऐलान नहीं होता तब तक छात्रों को थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा। लेकिन रिज़ल्ट की तारीख के साथ साथ ज्यादातर छात्रों को इस बात की भी जानकारी नहीं है कि रिज़ल्ट आने के बाद वो परिणाम चेक कहां करें। तो इसका जवाब हम आपको देंगे। बताएंगे आपको कि आखिर किस वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिज़ल्ट किस तरह चेक कर सकते हैं। रिज़ल्ट की तारीख की घोषणा होने के बाद छात्र रिज़ल्ट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आसानी से देख सकेंगे। इसके लिए

बिहार बोर्ड रिज़ल्ट की तारीख को लेकर न लें टेंशन, इस तरह समझदारी से ले काम

साल भर की मेहनत के बाद छात्रों को इन दिनों उस मेहनत का फल मिल रहा है। हर राज्य अपने अपने बोर्ड रिज़ल्ट जारी कर रहा है। बात अगर बिहार बोर्ड की करे तो तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है लिहाज़ा अंदेशों का दौर जारी है। किसी के मुताबिक रिज़ल्ट मई के दूसरे हफ्ते में जारी हो जाएगा तो किसी के मुताबिक मई के आखिर में रिज़ल्ट की घोषणा होगा। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट एक ही दिन की बजाय अलग-अलग जारी किया जाएगा। और 12वीं के तीनों ही स्ट्रीम का रिज़ल्ट एक ही दिन घोषित होगा। साथ ही कहा ये भी जा रही है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार जल्दी रिज़ल्ट जारी किए जाएंगे। तारीख तय नहीं है इसीलिए छात्रों में कई तरह के भ्रम पैदा हो रहे है लेकिन भ्रम से दूर समझदारी से काम ले जिससे आपकी टेंशन और परेशानी थोड़ी कम रहे।

जानिए 12वीं के बाद कौन-कौन कोर्स के लिए कर सकते है अप्लाई

29 अप्रैल को रिज़ल्ट आने के बाद 10वीं के छात्रों के सामने जहां सही विषय के चुनाव की टेंशन होगी तो वही 12वीं के छात्रों को भी भविष्य को लेकर सही रणनीति तैयार करनी होगी जो उनके करियर को सही दिशा दे सके। 12वीं के बाद वो कौन सा कोर्स चुने और किस ओर अपने भविष्य को लेकर जाएं जहां उन्हे आगे बढ़ने के ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। ये सवाल सबसे ज्यादा टेंशन पैदा करता है। लेकिन घबराएं नहीं...इसी टेंशन को मिटाने के लिए हम आपके लिए ढेरों विकल्प जो आपको आपकी रूचि और विषय के आधार पर आपके करियर को चुनने में मददगार साबित होगा। बात सबसे पहले साइंस विषय की।

जानिए साइंस के छात्र 12वीं के बाद साइंस में किन-2 पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते है

जहां पहले छात्र विज्ञान विषय से घबराते थे वहीं आज के दौर में साइंस छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। क्योंकि यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही यूपी बोर्ड का 10वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम होगा। 12वीं के बाद साइंस स्ट्रीम के छात्रों के पास कई पाठ्यक्रमों के विकल्प मौजूद होते हैं जैसे

कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद कॉमर्स के किन-2 पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते है, ये रही लिस्ट

कॉमर्स यानि कि वाणिज्य...10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट का लगाव इसी फील्ड में होता है कारण है इस स्ट्रीम में बढ़ता स्कोप। ये स्ट्रीम छात्रों में इसलिए भी लोकप्रिय है क्योकि इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट बस कुछ ही दिनों में जारी होने वाला है और इसीलिए इस स्ट्रीम में रूचि रखने वाले 10वीं के छात्रों को जहां स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

12वीं पास वालों के लिए देश में निकली कई हज़ार सरकारी नौकरी, ये रही लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट घोषित हो रहा है। 12वीं कक्षा के छात्रों को जहां अपने बेहतर रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही छात्रों में हायर स्टडी और नौकरी को लेकर भी तमाम सवाल तनाव बनाए है। जो छात्र प्रोफेशनल कोर्स करने के अलावा नौकरी करने के इच्छुक है उनके लिए सुनहरे मौको की कोई कमी नहीं। जी हां...12वीं पास है और नौकरी की है दरकार तो भला कमी कहा..ढेरों मौके आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

10वीं पास करते ही नौकरियों का अंबार, ये रही 10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित हो जाएंगे। लेकिन 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के साथ साथ अगर आपको सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर मिल जाए तो भला इससे अच्छी खुशखबरी और क्या होगी। जी हां...10 वीं पास छात्रों के लिए कई मौके इंतज़ार कर रहे है।

Click to listen..