--Advertisement--

बेसब्री से इंतज़ार कर रहे छात्रों का इंतज़ार अब ख़तम होने को है क्यूंकि ICSE बोर्ड इस साल 10वीं के परिणाम 26 से 31 मई के बीच घोषित करेगा। छात्र एग्ज़ाम के समय दिन रात जागकर कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन रिजल्ट का इंतज़ार भी कम नींदें नहीं उडाता है, बस कुछ दिनों की बात है, इंतज़ार बस ख़तम होने को ही है. 10वीं का रिजल्ट छात्रों के लिए एहम होता है क्युकी इसके बाद ही छात्र अपनी फील्ड डिसाइड करते हैं, आपको बता दें की आईसीएसई की परीक्षा 26 फरवरी से 28 मार्च के बीच कराई गयीं थीं. पिछली बार 29 मई को रिजल्ट घोषित कर दिया गया था और साल 2016 में भी मई के महीने में रिजल्ट आया था इसलिए अंदाज़ा ये लगाया जा रहा है के इस बार भी मई के आखरी सप्ताह में रिसल्ट घोषित कर दिया जायेगा। जिस दिन रिजल्ट घोषित होगा उस दिन आप आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देख पाएंगे।

चलिए अब आपको बताते हैं की पिछले सालों में रिजल्ट कैसा रहा था. साल 2017 में ICSE बोर्ड के 10वीं के एग्जाम में कुल 1,75,299 बच्चे बैठे थे जिसमे से 1,72,810 बच्चे पास हुए थे. ICSE बोर्ड के 10वीं में पासिंग पर्सन्टेज 98.58 रहा था. जिस हिसाब से बच्चों के पेपर हुए हैं उस हिसाब से इस बार पासिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है. इस बोर्ड की कुछ खासियतें हैं वो भी आपको बताते हैं इस बोर्ड के स्कूल किसी एक राइटर को नहीं बल्कि किसी भी किताब को चुन लेता है। सभी सब्जेक्ट्स को एक-समान मानकर बोर्ड लिटरेचर, आर्ट्स और साइन्स पर बराबार-बराबर फोकस करता है। CBSE बोर्ड की तुलना में ICSE बोर्ड ज़्यादा विषयों का विकल्प देता है। बोर्ड का ज़्यादा फोकस रट कर पढ़ने की बजाय एप्लाइड नॉलेज पर रहता है। चलिए अब आपको बताते हैं की आप रिजल्ट कैसे देख सकते हैं.

ऐसे देखें रिजल्ट

  1. छात्र रिजल्ट जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर जाएं.
  2. वहां आपको ICSE Result 2018 का लिंक दिखाई देगा उसपर क्लिक करें.
  3. यहाँ रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी जरुरी जानकारी भरें 
  4. जानकारी भरने के बाद 'Summit' बटन दबाएं
  5. रिजल्ट आपके सामने होगा उसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट ले सकते हैं.

CISCE Board Result 2018 News

ICSE रिजल्ट 2018: दसवीं और बारहवीं में मुंबई के लड़कों ने किया टॉप

मुंबई. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड की तरफ से दसवीं आईसीएसइ (ICSE) और बारहवीं आईसीएस (ICS) परीक्षा के रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिए गए। देश भर में जारी इस परीक्षा में इस बार मुंबई के लड़कों ने बाजी मारी है।

ICSE और ISC के परीक्षा परिणाम की घोषणा कुछ ही देर में, चेक करें www.cisce.org पर

आईसीएसई और आईएससी की परीक्षा के परिणाम का एनाउन्समेंट आज दोपहर बाद 3. 00 बजे के आस-पास होगा. हर वर्ष की भांति इस बार भी इसका एनाउन्समेंट काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) करेगा. यह रिजल्ट सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट @www.cisce.org पर देखा जा सकेगा.

ICSE & ISC Results: 14 मई को ICSE और ISC के परिणाम होंगें घोषित, cisce.org पर देखें रिजल्ट

सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) 10वीं कक्षा (आईसीएसई) और 12वीं कक्षा (आईएससी) का परीक्षा परिणाम 14 मई को घोषित करेगा. सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट सीआईएससीई की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

Click to listen..