--Advertisement--

Check for JAC 10th Supplementary Result 2018
Check for JAC 12th Science Supplementary Result 2018
Check for JAC 12th Arts Supplementary Result 2018
Check for JAC 12th Commerce Supplementary Result 2018
Check for JAC Board Supplementary Results 2018

 

Jharkhand Board 10वीं सप्लीमेंट्री रिज़ल्ट 2018 - Jharkhand Board 10th Supplementary Result 2018

झारखण्ड बोर्ड कक्षा 10वीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के इस पेज पर विजिट करे. जल्दी ही झारखण्ड बोर्ड 10वीं क्लास के सप्लीमेंट्री एग्जाम के परीक्षा परिणाम ज़ारी किये जायेंगे.

जून में आया था JAC 10th का रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा हर साल 10वीं परीक्षा आयोजित की जाती हैं इस बार भी 10 वीं की परीक्षा देने के बाद अब छात्र रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं. सूत्रों की माने तो रिजल्ट जून के पहले या दूसरे हफ्ते तक आने की संभावना हैं,  अधिकारीयों की माने तो परीक्षा शांति ढंग से आयोजित हुयी है हालाँकि कुछ जगहों पर कैमरों की चोरी की घटनाएं सामने आयीं थी. गौरतलब है की इस बार 10वीं में इस परीक्षा में राज्य भर से कुल 3.16 लाख छात्र शामिल हुए थे। कापियों का मूल्यांकन 25 अप्रैल से शुरू किया जाना था लेकिन अब 3 मई से आंसर बुक का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है और जल्द ही इसका काम ख़तम कर लिया जायेगा.

JAC 10th में गलत सवाल के नहीं दिए जायेंगे पूरे नंबर

इस बार दसवीं के एग्जाम में हिंदी के पेपर में गलत सवाल पूछा गया था जिसके लिए विद्यार्थियों को पुरे नंबर नहीं दिए जाएंगे, परीक्षार्थी को सब्जेक्ट का मूल्यांकन करने के आधार पर नंबर दिए जायेंगे गौरतलब है की हिंदी की परीक्षा में एक सवाल गलत आया था. आपको बता दें की इससे पहले परीक्षार्थियों को गलत सवाल के बदले पूरे नंबर दिए जाते थे.

इस बार 70 मुल्यांकन केंद्र बनाये गए थे, Jharkhand Board 10वीं के एग्जाम के लिये

इस साल कापियों की जांच के लिए 70 मुल्यांकन केंद्र बनाये गए हैं ताकि जल्द से जल्द कापियों का मूल्यांकन किया जा सके, इनमे से 40 केंद्रों पर 10वीं  की कापियां जाँची जाएँगी, मूल्यांकन के लिए 20 दिन का समय दिया गया है.

Jharkhand Board की परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के इंतज़ाम किये गए थे

परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के लिए इस बार बोर्ड की तरफ से कई इंतज़ाम किये गए थे, बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिट कार्ड तक की प्रक्रिया ऑनलाइन की थी साथ ही साथ परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे, जिसका नतीजा ये हुआ के अलग अलग केंद्रों से 2250 से ज्यादा लोग नकल करते पकड़े गए.

Jharkhand Board 10th एग्जाम में संगीत विषय की परीक्षा नहीं हुई

10वीं में संगीत की परीक्षा में जिले से एक भी विद्यार्थी नहीं था इसलिए किसी केन्द्र पर इस विषय की परीक्षा नहीं हुई.

Jharkhand Board 10th एग्जाम में जन्मतिथि को लेकर भी लिया फैसला

इसके अलावा जैक ने निर्णय लिया है कि जन्मतिथि संबंधित गलतियों को 5 साल से पहले सुधार करना होगा, पांच साल के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। दरअसल जैक ने फर्जीबाड़े को रोकने के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

बच्चों पर नतीजे लेट होने का असर पढ़ सकता है

नतीजे लेट होने का असर बच्चों के दाखिले पर पड़ेगा क्यूंकि सभी जगह मई में एडमिशन चालू हो जाते हैं ऐसे में छात्रों और अभिभावकों की परेशानी बढ़ सकती है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल JAC ने कक्षा 10वीं Matric का रिजल्ट घोषित करने की तिथि अभी घोषित नहीं की है. कक्षा 10वीं का रिजल्ट झारखंड बोर्ड के आधिकारिक वेबसाईट और दैनिक भास्कर पर चेक कर पायेंगे. यहीं पर लॉग इन करके सभी छात्र अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. 

इसके पहले झारखंड एकेडमिक काउंसिल के प्रमुख अरविंद प्रसाद सिंह कहा था कि बोर्ड ने रिजल्ट को घोषित करने के लिए एक संभावित तिथि निर्धारित कर दी है. यदि सब कुछ योजना के मुताबिक ठीक चलता रहा तो परिणाम की घोषणा जून के पहले सप्ताह तक जारी कर दिए जाएंगे. 

जेएसी के उपाध्यक्ष श्री फूल सिंह ने बताया था कि उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन  के लिए इवेल्यूएशन सेंटर में भेज दी गई है. 

गौरतलब है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल के मैट्रिक/ हाईस्कूल परीक्षा 431,734  विद्यार्थी शामिल हुए थे.  ये परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू हुई थीं और 21 मार्च को खत्म हुई थीं. 

विदित हो कि वर्ष 2017 में झारखंड एकेडमिक काउंसिल के 10वीं का पास प्रतिशत 57.91 था. जबकि इंटरमीडिएट/12वीं में कुल 52.36% स्टूडेंट्स पास हुए थे.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की परीक्षा समिति के निर्णयानुसार अगर जैक की ओर से परीक्षा में कोई प्रश्न गलत पूंछ लिया जाता है तो अब सभी परीक्षार्थियों को इसके बदले पूरे अंक नहीं दिए जाएंगें बल्कि परीक्षार्थियों के उस विषय में जितने कुल अंक होंगे उसी के आधार पर गलत सवाल के भी अंक भी दिए जाएंगे.

Jharkhand Board Result 2018 News

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन