--Advertisement--

केरल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित देखें http://keralaresults.nic.in/sslc2018rgr8364/sslc.htm पर

केरल में 10 वीं के बोर्ड के परिणाम आने हैं ऐसे में तारीखों की आंख-मिचौली भी जारी है पहले कयास लगाए जा रहे थे की रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आएगा लेकिन अब यह रिजल्ट 3 मई को आ जायेगा और लाखों बच्चों और अभिभावकों का इंतज़ार ख़तम हो जायेगा। बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं सात मार्च से छब्बीस मार्च के बीच हुईं थीं जिसमे लगभग 4.40 लाख बच्चे बैठे थे. परीक्षाएं हों और उसमे नक़ल न हो ऐसा भी कम ही देखने को मिलता है इस बार भी परीक्षा के दौरान पपेपर लीक होने का मामला सामने आया है, खबर आयी है की 20 मार्च को गणित का पेपर लीक हो गया जिसके बाद इस पेपर को दोबारा 30 मार्च को आयोजित किया गया. प्रसाशन की तरफ से पूरी सतर्कता बरति गयी थी लेकिन उसके बाद भी चूक हो गयी, आपको बता दें बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा 2935 सेंटर्स पर आयोजित करवाई थी. फिलहाल उम्मीद है की जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा, पिछले साल लगभग 4 लाख 50 हज़ार बच्चों ने एग्जाम दिया था जिसमे ओवरऑल पासिंग पर्सेंटेज 95.98 रहा था आपको ये भी बता दें की शिक्षा के छेत्र में केरल नंबर 1 माना जाता है जहाँ 2017 तक राष्ट्रीय पर साक्षरता दर 65.38 प्रतिशत था वहीँ अकेले केरल में साक्षरता दर 90.86 प्रतिशत है. 70 के दशक के बाद इस राज्य में आबादी कम हो गयी थी इसलिए स्कूलों में बच्चों के दाखिलों की संख्या भी कम हो गयी थी लेकिन वक़्त के साथ आज फिर केरल में शिक्षा का स्तर सबसे ऊचे स्थान पर है. पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार भी प्रतिशत अच्छा रहने का अनुमान है लेकिन फिर भी बच्चों और अभिभावकों की नज़र टकटकी लगाए रिसल्ट का इन्तज़ाएर कर रही है.चलिए अब आपको बताते है की आप रिजल्ट कैसे देख सकेंगे।

रिजल्ट का स्ट्रेस ऐसे करें कम
हम सभी को एग्जाम के बाद रिजल्ट की टेंशन सताती है लेकिन इसके लिए ज्यादा उतावलापन ठीक नहीं आप रिजल्ट का तसल्ली से इंतजार करें. हम सभी से कुछ न कुछ गलतियां एग्जाम के समय हो जाती हैं तो जो भी गलतियां आपसे हुईं थी उनको लेकर अब आप स्ट्रेस बिलकुल ना लें क्युकी इससे आपका स्ट्रेस बढ़ेगा किसी और के रिजल्ट को अपने रिजल्ट से कंपेयर ना करें क्यूंकि हर कोई अगल अलग छेत्र में माहिर हो सकता है. अपने रिजल्ट की एक्सपेक्टेशन बहुत जयादा ऊँचा ना रखें. अगर आप ये उपाय करेंगे तो आप स्ट्रेस से बचे रहेंगे।

ऐसे देखें रिजल्ट

  1. सबसे पहले आप बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट Keralaresults.nic.in पर क्लिक करें
  2. क्लिक करते ही आपके सामने SSLC Result 2018 जाने का विकल्प आ जायेगा इस पर आप क्लिक कर दें
  3. नई विंडो ओपन हो जाएगी और आपको डिटेल्स भरने का ऑप्शन नज़र आएगा 
  4. यहाँ आप अपनी डिटेल्स यानी रोल नंबर, नाम, जन्मतिथी देकर फोर्मलिटी पूरी करें। 
  5. सारी डिटेल भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें 
  6. क्लिक करते ही रिजल्ट आपको नज़र आ जायेगा
  7. आप उसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें

एसएमएस के जरिये ऐसे चेक करें रिजल्ट
कई बार साइट खुलने में देरी होती हैं क्युकी काई लोग एक साथ रिजल्ट चेक कर रहे होते हैं तो आप कुछ देर बाद चेक कर सकते हैं या आप एसएमएस के जरिये भी रिजल्ट पता कर सकते हैं जिसके लिए आपको kerala10 space registration number टाइप करें और 56263 पर भेज दें जिसके बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर आ जायेगा।

Kerala Board Result 2018 News

Pareeksha Bhavan SSLC Result 2018: आज चेक करें keralaresults.nic.in पर

केरल बोर्ड रिज़ल्ट 2018 : SSLC या कक्षा 10 बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आज जारी कर दिए गये हैं. जिन छात्रों ने परीक्षा दी है वह केरल परीक्षा भवन की आधिकारिक वेबसाइट keralaresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट दखें सकते हैं

SSLC Result 2018: केरल SSLC का रिजल्ट हुआ घोषित; 97.84% स्टूडेंट्स हुए पास, Saphalam App पर देखें रिजल्ट

इंतज़ार की घड़िया ख़त्म हो गयी हैं, केरल SSLC का रिजल्ट हुआ घोषित; 97.84% स्टूडेंट्स हुए पास चेक करें www.keralaresults.nic.in पर| गुरुवार को केरल सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट SSLC का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस साल परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू हुई थी।जो 27 मार्च तक चली। इस बार की परीक्षा में 4 लाख 41 हज़ार छात्रों ने हिस्सा लिया था। गुरुवार को रिज़ल्ट जारी होने के बाद अलग अलग वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देखे जा सकेंगे। लेकिन एक और ऐप है जिसे डाउनलोड कर आप अपना रिज़ल्ट जल्द देख सकेंगे।

Kerala SSLC Result 2018: केरल बोर्ड sslc यानी 10th का रिजल्ट कुछ देर बाद, Keralaresults.nic.in पर करें चेक

तिरुअनंतपुरम. केरल में डिपार्टमेंट ऑफ हायर सेकंड्री एजुकेशन गुरुवार को SSLC यानी 10th बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कॉपियों की जांच पिछले हफ्ते पूरी हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद रिजल्ट डिक्लेयर किया जा सकता है। जिन स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिया है वो इसे Keralaresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Kerala SSLC Result 2018: SSLC यानी 10वीं का रिजल्ट कल डिक्लेयर होगा, Keralaresults.nic.in पर चेक करें रिजल्ट

तिरुअनंतपुरम. केरल में हायर एजुकेशन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कल का दिन अहम साबित होने जा रहा है। गुरुवार को डिपार्टमेंट ऑफ हायर सेकंड्री एजुकेशन SSLC यानी 10th बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, कॉपियों की जांच और मार्कशीट्स बनाने का काम पिछले हफ्ते के आखिर में ही पूरा हो गया था। अब सिर्फ वक्त की बात है कि रिजल्ट कब डिक्लेयर किया जाता है। सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिया है वो इसे Keralaresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Click to listen..