--Advertisement--

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं रिजल्ट/ हायर सेकेंडरी सर्टीफिकेट के नतीजों का ऐलान जल्द करने वाला है.  विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, MSBSHSE 12वीं के रिजल्ट की घोषणा आज यानि 30 मई 2018 को दोपहर करीब एक बजे के आसपास करेगा.

Check Maharashtra HSC Result 2018 Here

इसकी घोषणा के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट @mahresult.nic.in के थ्रो सभी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.  इसके अलावा छात्र भास्कर की वेबसाईट पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं  कक्षा का रिजल्ट देख सकते हैं.   

आपको बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा 12वीं के एग्जाम 21 फरवरी से 20 मार्च के बीच कंडक्ट कराए गए थे. कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीमों यथा- साइंस, कामर्स, कला और वोकेशनल, की परीक्षा महाराष्ट्र बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी 9 डिविजनों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर कराई गई थी. ये परीक्षा केंद्र राज्य के 9486 जूनियर कॉलेजों और अन्य 2822 सेंटरों को बनाया गया था. 

विदित हो कि गत वर्ष महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया था. 

महाराष्ट्र बोर्ड 
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई) एक ऐसा प्राधिकरण है जो एसएससी (10 वीं) और एचएससी (12 वीं) परीक्षाओं को आयोजित करता है तथा दोनों परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा भी करता है. महाराष्ट्र बोर्ड का प्रधान कार्यालय पुणे में स्थित है. महाराष्ट्र बोर्ड की स्थापना 1 जनवरी 1966 को महाराष्ट्र माध्यमिक बोर्ड अधिनियम 1965 के तहत बनाया गया था. 

ऐसे देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट @mahresult.nic.in को लॉग इन करें. 
Maharashtra Board Class 12 Results लिंक पर क्लिक करें.
अपना रोल नंबर इंटर करें.
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर होगा.
चाहें तो फ्यूचर यूज के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट भी ले लें.

Maharashtra Board Result 2018 News

GSEB HSC Arts & Commerce Result 2018: गुजरात बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के नतीजे किए जारी

गुजरात स्टेट एजुकेशन बोर्ड GSEB ने 12वीं क्लास के कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट आज सुबह गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिए हैं. गुजरात बोर्ड पहले ही 10 मई को 12वीं साइंस स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर चुका है

Maharashtra Board HSC Result: 12वीं का रिजल्ट घोषित, 88.41 प्रतिशत स्टूडेंट पास

पुणे. महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE(12वीं) की बोर्ड परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा बुधवार को घोषित हुए। इस बार कुल 88.41 परसेंट स्टूडेंट पास हुए हैं। जिनमें से लड़कियों का पास परसेंट 92.36 प्रतिशत और लड़कों का 85.23 परसेंट है। पिछली बार की तरह ही इस बार भी कोंकण विभाग(मंडल) ने बाजी मारी है। कोंकण मंडल में कुल 94.85 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार रिजल्ट महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकतें हैं। जिसका ऑफिशियल लिंक mahresult.nic.in है। एपीयर होने वाले सभी परीक्षार्थी इस लिंक पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए कई तरह के इंतज़ाम भी किए गए थे जिससे नकल की सम्भावना को खत्म की जा सके।

LIVE: Maharashtra Board HSC Result 2018: प्रेस कांफ्रेंस में महाराष्ट्र HSC रिजल्ट घोषित हुए

Live Update - महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 1 बजे तक घोषित हो जायेंगे. Vodafone, Tata, Idea, Reliance और BSNL के यूजर्स 57766, 58888111 पर अपना सीट नंबर या अपना रोल नंबर सेंड करके डायरेक्ट अपने मोबाइल पर अपना रिजल्ट पा सकते है. इसके अलावा छात्र/छात्राएं अपना रिजल्ट ऑनलाइन महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresults.nic.in या फिर दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी देख सकते है

HSC Result: आज दोपहर 1 बजे mahresult.nic.in पर चेक करें महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

MSBSHSE द्वारा संचालित महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं कक्षा का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया जायेगा. कक्षा 12वीं, जिसे महारष्ट्र बोर्ड के तहत हायर सेकेंडरी सर्टीफिकेट HSC भी कहते हैं, का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक साईट पर चेक कर सकते हैं. हालाँकि रिजल्ट जारी करने की तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. परन्तु विश्वसनीय सूत्रों से पता चलता है कि यह रिजल्ट अब 30 मई को घोषित किए जाएंगें.

MH Board HSC & SSC Results: HSC के रिजल्ट कल होंगे घोषित, SSC के रिजल्ट के लिये करना होगा 2-3 दिन का इंतजार

मुंबई/नई दिल्ली. महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड HSC का रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे घोषित करने वाला है और SSC का रिजल्ट अगले 2-3 दिन में घोषित किया जा सकता है| मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने कहा है कि जैसे ही रिजल्ट की तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी और ये तैयार हो जाएगा तो इसकी तारीख की जानकारी बोर्ड खुद देगा। बता दें कि हाल ही में कुछ खबरों में इन रिजल्ट्स को लेकर कई तरह के कयास लगाए गए थे। अब सूत्र बता रहे हैं कि महाराष्ट्र बोर्ड खुद विस्तार से रिजल्ट की जानकारी जारी करेगा। वैसे, रिजल्ट जब भी जारी होगा तब इसे संबंधित छात्र या परिजन इसे महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mahresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

Maharashtra Board HSC Result: महाराष्ट्र 12वीं का रिजल्ट कल 1 बजे होगा घोषित, mahresults.nic.in पर देखें

महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE HSC की बोर्ड परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा कल यानी की 30 मई को दोपहर 1 बजे करने वाला है. यह परीक्षा परिणाम महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे, जिसका ऑफिशियल लिंक @ mahresults.nic.in है. एपीयर होने वाले सभी परीक्षार्थी इस लिंक पर अपने रिजल्ट देख सकते है.

Maharashtra Board SSC and HSC Result: MSBSHSE के रिजल्ट की डेट अभी निर्धारित नहीं, अफवाहों पर न करें भरोसा

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन MSBSHSE, प्रदेशीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है जो महाराष्ट्र राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को आयोजित करता है, बोर्ड ने अभी रिजल्ट की कोई तारीख निर्धारित नहीं की है लेकिन सोशल मीडिया और WhatsApp पर अलग-अलग तारीखों के बारे में बताया जा रहा है| स्टूडेंट्स को चाहिये की वें अफवाहों पर ध्यान न दें, रिजल्ट आने के पहले बोर्ड अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना दे देगा|

Tamilnadu Board 12th Result: तमिलनाडु बोर्ड HSC परीक्षा के नतीजे घोषित

तमिलनाडु बोर्ड HSC यानी 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। ये डायरेक्टर ऑफ गवर्नमेंट एग्जामिनेशन DGE की अधिकारिक वेबसाइट tnresults.nic.in या www.dge.tn.nic.in पर जारी किए गए हैं। तमिलनाडु बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के लिये पूरे राज्य में 2794 परीक्षा केंद्र मुहैया कराए थे।

Odisha Annual HSC Result Declared: ओडिशा HSC का रिजल्ट घोषित, orissaresults.nic.in पर करें चेक

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन BSE ने HSC का रिजल्ट आज orissaresults.nic.in पर घोषित कर दिया है जिसे स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर और जन्म तारीख एंटर करके चेक कर सकते हैं| HSC के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स बहुत दुविधा में थे की रिजल्ट कब आएगा, मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग तारीखों के बारे में बताया जा रहा था|

Click to listen..