--Advertisement--

Check for Maharashtra HSC Result 2018

Check for Maharashtra Board Result 2018

Check for Maharashtra SSC Result 2018

 

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट से जुड़ी ताज़ा जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के इस पेज पर विजिट करे. जल्दी ही महाराष्ट् बोर्ड 10वीं और 12वीं  क्लास के सप्लीमेंट्री एग्जाम के परीक्षा परिणाम ज़ारी किये जायेंगे.

 

Maharashtra Board Result 2018, Check MSBSHSE HSC/SSC Results

Maharashtra Result 2018: महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षा देने के बाद रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे बच्चों का इंतज़ार अब बस खत्म होने को है बोर्ड जल्द ही परिणामों की घोषणा करेगा लेकिन इससे पहले आप समय को बर्बाद न करें बल्कि आप इस समय का सही लाभ ले सकते हैं. आप यूनिवर्सिटी और कालेज जाकर आगे की पढ़ाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं ताकि आपको आगे चलकर कोई समस्या न हो. इस बार बोर्ड की एसएससी की परीक्षा 1 से 24 मार्च के बीच करायीं गयीं थी जबकि एचएससी की परीक्षाएं 21 फरवरी से 20 मार्च के बीच करवायीं गयीं थीं. परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए कई तरह के इंतज़ाम भी किये गए थे जिससे नक़ल की सम्भावना को खत्म किया जा सके. 

महाराष्ट्र बोर्ड के बदलाव

परीक्षा के लिए एक मिनट की देरी से आना नही किया गया बर्दाश्त
इससे पहले बोर्ड परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट तक बच्चे परीक्षा दे सकते थे
समय पर ही सबको हाल छोड़ने के आदेश थे
मोबाइल पूरी तरह से वर्जित था
सीसीटीवी के पुख्ता इंतज़ाम किये गए थे

पिछली साल 10वीं की बोर्ड की परीक्षा में कुल 17,66,098 बच्चे शामिल हुए थे. इनमे से 9,89,908 लड़के परीक्षार्थी थे, जबकि 7,76,190 लड़की परीक्षार्थी थीं, बोर्ड ने 4,728 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करवायीं गयीं थीं. साल 2016 की बात करें तो कुल 17,27,496 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे.

Maharashtra Board Result 2018 News

महाराष्ट्र बोर्ड के दसवीं के नतीजे घोषित, इस बार कुल 89.41 % स्टूडेंट पास

पुणे.महाराष्ट्र बोर्ड (MHSSC) के दसवीं के आॅनलाइन रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुए। स्टूडेंट्स दोपहर एक बजे के बाद से अपने रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। इस बार कुल 89.41 % स्टूडे्ंट्स पास हुए हैं। इस बार 91.97 फिसदी लड़कियां पास हुई हैं, वहीं 87.27 परसेंट लड़के पास हुए हैं। कोंकण विभाग इस बार भी आगे रहा है। नागपुर विभाग में सबसे कम छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। मार्च में हए एग्जाम में 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट घोषित होनी का तारीख को लेकर पिछले कुछ दिनों से अफवाहें फैली हुई थी। बोर्ड की ओर से सोमवार को इस बारे में अधिकृत जानकारी दी गई।

Maharashtra Board HSC Result: 12वीं का रिजल्ट घोषित, 88.41 प्रतिशत स्टूडेंट पास

पुणे. महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE(12वीं) की बोर्ड परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा बुधवार को घोषित हुए। इस बार कुल 88.41 परसेंट स्टूडेंट पास हुए हैं। जिनमें से लड़कियों का पास परसेंट 92.36 प्रतिशत और लड़कों का 85.23 परसेंट है। पिछली बार की तरह ही इस बार भी कोंकण विभाग(मंडल) ने बाजी मारी है। कोंकण मंडल में कुल 94.85 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार रिजल्ट महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकतें हैं। जिसका ऑफिशियल लिंक mahresult.nic.in है। एपीयर होने वाले सभी परीक्षार्थी इस लिंक पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए कई तरह के इंतज़ाम भी किए गए थे जिससे नकल की सम्भावना को खत्म की जा सके।

MH Board HSC & SSC Results: HSC के रिजल्ट कल होंगे घोषित, SSC के रिजल्ट के लिये करना होगा 2-3 दिन का इंतजार

मुंबई/नई दिल्ली. महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड HSC का रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे घोषित करने वाला है और SSC का रिजल्ट अगले 2-3 दिन में घोषित किया जा सकता है| मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने कहा है कि जैसे ही रिजल्ट की तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी और ये तैयार हो जाएगा तो इसकी तारीख की जानकारी बोर्ड खुद देगा। बता दें कि हाल ही में कुछ खबरों में इन रिजल्ट्स को लेकर कई तरह के कयास लगाए गए थे। अब सूत्र बता रहे हैं कि महाराष्ट्र बोर्ड खुद विस्तार से रिजल्ट की जानकारी जारी करेगा। वैसे, रिजल्ट जब भी जारी होगा तब इसे संबंधित छात्र या परिजन इसे महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mahresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

Maharashtra Board SSC and HSC Result: MSBSHSE के रिजल्ट की डेट अभी निर्धारित नहीं, अफवाहों पर न करें भरोसा

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन MSBSHSE, प्रदेशीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है जो महाराष्ट्र राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को आयोजित करता है, बोर्ड ने अभी रिजल्ट की कोई तारीख निर्धारित नहीं की है लेकिन सोशल मीडिया और WhatsApp पर अलग-अलग तारीखों के बारे में बताया जा रहा है| स्टूडेंट्स को चाहिये की वें अफवाहों पर ध्यान न दें, रिजल्ट आने के पहले बोर्ड अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना दे देगा|

महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं के रिजल्ट घोषित, इस बार भी लड़कियों ने मारी बाजी

पुणे. महाराष्ट्र बोर्ड (MHSSC) के दसवीं के आॅनलाइन रिजल्ट मंगलवार सुबह 11 बजे घोषित हुए हैं। इस बार कूल 88.74 % स्टूडे्ंट्स पास हुए हैं। इश बार 91.46 फिसदी लड़कियां पास हुई हैं, वहीं 86.51 फिसदी लड़के पास हुए हैं। कोंकण विभाग इस बार भी आगे रहा है। नागपुर विभाग में सबसे कम छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। मार्च में हए एग्जाम में 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट घोषित होनी का तारीख को लेकर पिछले कुछ दिनों से अफवाहें फैली हुई थी। बोर्ड की ओर से सोमवार को इस बारे में अधिकृत जानकारी दी गई। इस वजह से हुई देरी...

Click to listen..