--Advertisement--
नाशिकचा ऑलिम्पिकपटू दत्तू भोकनळ चांगल्या गुणांनी झाला होता बारावी पास
नाशिक- चांदवड तालुक्यातील तळेगाव रोही येथील ऑलिम्पिकपटू दत्तू भोकनळ हा मागील वर्षी चांगल्या गुणांनी बारावी पास झाला होता. रोईंगपटू असणाऱ्या दत्तु बबन भोकनळ यास बिजिंग येथील 16 व्या एशियन चॅम्पीयनशिप 2015 चे रौप्यपदक प्राप्त केले होते. 
 
रोईंग म्हणजेच नौकानयन क्रीडा प्रकारात ऑलिम्पिकमध्ये भारताचे नेतृत्त्व करणाऱ्या दत्तू भोकनळने फेब्रुवारी 2017 मध्ये बारावीची परीक्षा दिली होती. लासलगावच्या दत्ताजी पाटील हायस्कूलमध्ये परीक्षा केंद्रात त्याने परीक्षा दिली. सहा वर्षांपूर्वी दहावीनंतर दत्तू लष्करात दाखल झाला आणि त्याने रोईंग खेळात प्राविण्य मिळवले आहे.
 
Maharashtra Board HSC Declared Check Updates in Hindi

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE)  द्वारा संचालित एचएससी / 12वीं कक्षा के नतीजे बस कुछ ही पलों में घोषित किए जायेंगें. साइंस, कला, कामर्स स्ट्रीम और वोकेशन कोर्सेस के परिणाम एक ही साथ 1 बजे तक महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल साईट पर छात्रों को चेक करने एवं डाउनलोड कर प्रिंट आउट लेने के लिए उपलब्ध हो सकता है. 

इन परीक्षाओं में बैठने वाले सभी छात्र  अपना रिजल्ट अब तुरंत से बोर्ड की आधिकारिक साईट mahresults.nic.in, maharashtraeducation.com, results.mkcl.org पर चेक कर सकते हैं. शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षा का परिणाम 12वीं के नतीजे घोषित किए जाने के बाद जारी किए जाएंगें. 

वर्ष 2018 के परीक्षा का विवरण 
विदित हो कि वर्ष 2018 की 12वीं कक्षा की परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 20 मार्च के बीच राज्य के 9 डिवीजनों में बने परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड द्वारा तय समय और तिथि पर आयोजित की गई. जहाँ इस  परीक्षा (12वीं) में 14,85,132 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. वहीं, महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं कक्षा में 17.51 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था. 

गत वषों के परीक्षा परिणामों का संक्षिप्त अवलोकन  
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने वर्ष 2017 में 12वीं के नतीजे 30 मई 2017 को घोषित किए थे, जिसका ओवर आल पासिंग प्रतिशत 89.50 था. अकादमिक सत्र 2016-17 की इस परीक्षा में 15,05,365 विद्यार्थी शामिल हुए थे. उसमें से  कुल 13,47,301 स्टूडेंट्स ने ही सफलता हासिल कर पाई. 

वर्ष 2015 और 2016 में कक्षा 12वीं की परीक्षा में क्रमशः 12,37,241 और 14 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. वर्ष 2016 में 12,12,400 विद्यार्थी और 2015 में  11,29,073 परीक्षार्थी पास हुए थे. इनका पासिंग प्रतिशत 2015 और 2016 में क्रमशः 86.60% और 91.26% है. 

Maharashtra Board Result 2018 News

GSEB HSC Arts & Commerce Result 2018: गुजरात बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के नतीजे किए जारी

गुजरात स्टेट एजुकेशन बोर्ड GSEB ने 12वीं क्लास के कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट आज सुबह गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिए हैं. गुजरात बोर्ड पहले ही 10 मई को 12वीं साइंस स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर चुका है

Maharashtra Board HSC Result: 12वीं का रिजल्ट घोषित, 88.41 प्रतिशत स्टूडेंट पास

पुणे. महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE(12वीं) की बोर्ड परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा बुधवार को घोषित हुए। इस बार कुल 88.41 परसेंट स्टूडेंट पास हुए हैं। जिनमें से लड़कियों का पास परसेंट 92.36 प्रतिशत और लड़कों का 85.23 परसेंट है। पिछली बार की तरह ही इस बार भी कोंकण विभाग(मंडल) ने बाजी मारी है। कोंकण मंडल में कुल 94.85 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार रिजल्ट महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकतें हैं। जिसका ऑफिशियल लिंक mahresult.nic.in है। एपीयर होने वाले सभी परीक्षार्थी इस लिंक पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए कई तरह के इंतज़ाम भी किए गए थे जिससे नकल की सम्भावना को खत्म की जा सके।

LIVE: Maharashtra Board HSC Result 2018: प्रेस कांफ्रेंस में महाराष्ट्र HSC रिजल्ट घोषित हुए

Live Update - महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 1 बजे तक घोषित हो जायेंगे. Vodafone, Tata, Idea, Reliance और BSNL के यूजर्स 57766, 58888111 पर अपना सीट नंबर या अपना रोल नंबर सेंड करके डायरेक्ट अपने मोबाइल पर अपना रिजल्ट पा सकते है. इसके अलावा छात्र/छात्राएं अपना रिजल्ट ऑनलाइन महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresults.nic.in या फिर दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी देख सकते है

HSC Result: आज दोपहर 1 बजे mahresult.nic.in पर चेक करें महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

MSBSHSE द्वारा संचालित महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं कक्षा का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया जायेगा. कक्षा 12वीं, जिसे महारष्ट्र बोर्ड के तहत हायर सेकेंडरी सर्टीफिकेट HSC भी कहते हैं, का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक साईट पर चेक कर सकते हैं. हालाँकि रिजल्ट जारी करने की तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. परन्तु विश्वसनीय सूत्रों से पता चलता है कि यह रिजल्ट अब 30 मई को घोषित किए जाएंगें.

MH Board HSC & SSC Results: HSC के रिजल्ट कल होंगे घोषित, SSC के रिजल्ट के लिये करना होगा 2-3 दिन का इंतजार

मुंबई/नई दिल्ली. महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड HSC का रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे घोषित करने वाला है और SSC का रिजल्ट अगले 2-3 दिन में घोषित किया जा सकता है| मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने कहा है कि जैसे ही रिजल्ट की तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी और ये तैयार हो जाएगा तो इसकी तारीख की जानकारी बोर्ड खुद देगा। बता दें कि हाल ही में कुछ खबरों में इन रिजल्ट्स को लेकर कई तरह के कयास लगाए गए थे। अब सूत्र बता रहे हैं कि महाराष्ट्र बोर्ड खुद विस्तार से रिजल्ट की जानकारी जारी करेगा। वैसे, रिजल्ट जब भी जारी होगा तब इसे संबंधित छात्र या परिजन इसे महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mahresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

Maharashtra Board HSC Result: महाराष्ट्र 12वीं का रिजल्ट कल 1 बजे होगा घोषित, mahresults.nic.in पर देखें

महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE HSC की बोर्ड परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा कल यानी की 30 मई को दोपहर 1 बजे करने वाला है. यह परीक्षा परिणाम महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे, जिसका ऑफिशियल लिंक @ mahresults.nic.in है. एपीयर होने वाले सभी परीक्षार्थी इस लिंक पर अपने रिजल्ट देख सकते है.

Maharashtra Board SSC and HSC Result: MSBSHSE के रिजल्ट की डेट अभी निर्धारित नहीं, अफवाहों पर न करें भरोसा

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन MSBSHSE, प्रदेशीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है जो महाराष्ट्र राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को आयोजित करता है, बोर्ड ने अभी रिजल्ट की कोई तारीख निर्धारित नहीं की है लेकिन सोशल मीडिया और WhatsApp पर अलग-अलग तारीखों के बारे में बताया जा रहा है| स्टूडेंट्स को चाहिये की वें अफवाहों पर ध्यान न दें, रिजल्ट आने के पहले बोर्ड अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना दे देगा|

Tamilnadu Board 12th Result: तमिलनाडु बोर्ड HSC परीक्षा के नतीजे घोषित

तमिलनाडु बोर्ड HSC यानी 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। ये डायरेक्टर ऑफ गवर्नमेंट एग्जामिनेशन DGE की अधिकारिक वेबसाइट tnresults.nic.in या www.dge.tn.nic.in पर जारी किए गए हैं। तमिलनाडु बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के लिये पूरे राज्य में 2794 परीक्षा केंद्र मुहैया कराए थे।

Odisha Annual HSC Result Declared: ओडिशा HSC का रिजल्ट घोषित, orissaresults.nic.in पर करें चेक

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन BSE ने HSC का रिजल्ट आज orissaresults.nic.in पर घोषित कर दिया है जिसे स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर और जन्म तारीख एंटर करके चेक कर सकते हैं| HSC के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स बहुत दुविधा में थे की रिजल्ट कब आएगा, मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग तारीखों के बारे में बताया जा रहा था|

Click to listen..