Rajasthan Board 10th Result 2019 Declared, Check Here

RBSE 10th Class Result 2019 Declared, Check Your Result Here
Rajasthan Board 10th Result 2019, RBSE 10th Results 2019

राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित. दैनिक भास्कर के इस पेज पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, RBSE 10वीं रिजल्ट 2019 की तमाम जानकारी और तजा खबरों के लिए पढ़े दैनिक भास्कर

Get Your Exam Result

+

RBSE 10th Class Result 2019 Declared, Check Result Here

राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित. दैनिक भास्कर के इस पेज पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, रिजल्ट 2019 की तमाम जानकारी और तजा खबरों के लिए पढ़े दैनिक भास्कर

 

 

 

Last Year Result Summary

राजस्थान बोर्ड 10वीं सप्लीमेंट्री रिज़ल्ट 2018 - Rajasthan Board 10th Supplementary Result 2018

राजस्थान  बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (राजस्थान बोर्ड or RBSE) की कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम सीधे अपने मोबाइल पर देखने के लिये रजिस्टर करें अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और रोल नंबर|

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट 2018:10वीं के स्टूडेंट को यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

राजस्थान बोर्ड ने अभी तक 10वीं का रिज़ल्ट घोषित नहीं किया है। न ही परीक्षा परिणाम जारी होने की कोई तारीख का ही ऐलान हुआ है लिहाज़ा छात्रों के सामने कई सवाल खड़े हैं जिनके जवाब न मिलने पर छात्रों की परेशानी बढ़ सकती है। रिज़ल्ट कब तक घोषित होने की उम्मीद है, रिज़ल्ट कैसे चेक करें, मीडिया में चल रही ख़बरों पर विश्वास किया जाए या नहीं, आगे छात्रों के लिए क्या क्या संभावनाएं मौजूद है? ये वो तमाम सवाल है जो इन दिनों छात्रों के तनाव को थोड़ा बढ़ाए हुए हैं। और अगर वक्त रहते इनका जवाब छात्रों को न मिले तों तनाव और भी बढ़ सकता है। लिहाज़ा हम आपके लिए ये तमाम जानकारियां लेकर आए हैं ताकि आपकी टेंशन कुछ कम हो सके। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

-छात्रों को अपना रिज़ल्ट जानने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद  जिस क्लास का रिज़ल्ट जानना हो उस पर क्लिक करें, ये लिंक आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगा जहां छात्रों को अपना रोल नंबर और ज़रूरी जानकारी दर्ज करानी होगी । जानकारी डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करते ही आपका रिज़ल्ट आपके सामने होगा। 

-इसके अलावा आप दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट बिना किसी झंझट के जान सकते हैं। इसके लिए छात्रों को https://www.bhaskar.com/india-result/rajasthan-board-10th-result.html पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन होने के बाद छात्रों को अपना रोल नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे छात्रों को नतीज़ों के दिन उनका रिज़ल्ट उनके फोन पर ही मिल जाएगा।

10 लाख से ज्यादा छात्रों के भविष्य का होगा फैसला

15 मार्च से शुरू हुई राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं में इस साल 10 लाख 82 हज़ार 972 छात्रों ने हिस्सा लिया है। जिनके भविष्य का फैसला जल्द ही होने वाला है। ये परीक्षाएं 26 मार्च तक संपन्न कराई गई थी।   

रिज़ल्ट को लेकर संशय बरकरार

राजस्थान बोर्ड ने अभी तक रिज़ल्ट घोषित होने की तारीखों का ऐलान नहीं किया है लिहाज़ा कयासों का दौर ही हर जगह जारी है। लेकिन छात्रों को चाहिए कि वो इन कयासों से दूर आगे की रणनीतियों पर ध्यान दें। रिज़ल्ट कब जारी होगा ये पहले ही पता चल जाएगा इसीलिए फिजूल की बातों में पड़ने से अच्छा समय का सदुपयोग किया जाए। 

इस साल भी जारी नहीं होगी मेरिट

ख़बर है कि पिछले साल की तरह इस बार भी मेरिट जारी नहीं की जाएगी। राजस्थान बोर्ड ने कुछ समस्याओं के चलते 2017 यानि कि बीते साल से  मेरिट जारी करना बंद कर दिया था

बीते साल ये था पास पर्सेंटेज

बीते साल यानि कि 2017 में राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट 78.96 फीसदी गया था। पिछले साल लड़कियों के मुकाबले लड़कों ने बाजी मारी थी। लड़कियों का पास पर्सेंटेज जहां 78.01 था तो वही लड़कों का पास पर्सेंटेज 79.01 फीसदी गया था। वही इस साल क्या स्थिति रहती है ये रिज़ल्ट जारी होने के बाद ही पता चल पाएगा। 

रिजल्ट के लिये व्यवस्था

राजस्थान बोर्ड की 10वीं के रिज़ल्ट की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है लेकिन उसके लिए बोर्ड ने तैयारियां और व्यवस्थाएं पूरी रखी है। रिज़ल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देखा जा सकेगा। हर पल की अपडेट आप इस वेवसाइट पर ले सकेंगे। रिज़ल्ट की तारीखों को लेकर नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है लिहाज़ा इस वेबसाइट पर अपनी नज़र बनाए रखें। 

पास होने के बाद ये हैं ऑप्शन

रिज़ल्ट जारी होने के बाद सबसे बड़ी टेंशन रहेगी स्ट्रीम सेलेक्शन की। आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स ...किस विषय का चुनाव सही रहेगा यही सवाल छात्रों के सामने होगा। इसीलिए हमारी ये राय है कि रिज़ल्ट जारी होने तक आपके पास काफी समय है लिहाज़ा इस समय का सदुपयोग करें और अपने स्ट्रीम सेलेक्शन पर ध्यान दें। विकल्प तीनों ही खुले हैं लेकिन जिसमें आपकी रूचि हो और जिसमें आप सबसे बेहतर कर सकें , उसे ही चुनें। 

टॉपर्स को ये होंगे फायदें

रिज़ल्ट जारी होने के बाद टॉपरों को तमाम फायदे हो सकते हैं। 

-आप मनपसंद स्ट्रीम का चुनाव अपनी रूचि और क्षमता के आधार पर कर पाएंगे। नंबर उसमें बाधक नहीं बनेंगे। 
-10वीं के बाद डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करने जैसे तमाम ऑप्शन आपके सामने होंगे। जिससे आपके आने वाले कुछ साल बच जाएंगे। और तीन सालों के भीतर आपके हाथ में प्रोफेशनल कोर्स की मानक डिग्री होगी।
-पोलीटेक्निक इंस्ट्यीट्यूट में एडमिशन लेकर आसानी से ये कोर्स किया जा सकता है।

फेल होने पर न हों निराश

10वीं के परीक्षा परिणामों में अगर आप फेल हो जाते हैं तो येनिराश या हताश होने का समय नहीं है बल्कि अपनी कमियों को जान उन्हे सुधारने का है। हां...अगर आप खुद को मिले कम अंकों से संतुष्ट नहीं है तो आपके पास रीकाउंटिंग का विकल्प भी मौजूद है। इसके अलावा अगर आपका ध्यान पढ़ाई में नहीं है किसी दूसरे विषय में आपकी रूचि है और इसीलिए आपके नंबर कम आ रहे हैं तो उसी विषय को चुनिए और उसी में अपना मन लगाएं। 

उम्मीद है कि ये तमाम जानकारियां आपके तमाम सवालों का हल करने में कुछ हद तक कामयाब ज़रूर होंगी।

Rajasthan Board Class 10th News

79.85 फीसदी छात्र पास, 80.35 लड़कियां और 79.45 प्रतिशत लड़के हुए सफल

जयपुर/अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी परीक्षा-2019 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बोर्ड कार्यालय में शाम 4 बजे परीक्षा परिणाम की घोषित किया। इस साल परिणाम 79.85 फीसदी रहा। जिसमें 80.35 लड़कियों ने बाजी मारी। वहीं, लड़कों का परिणाम 79.45 फीसदी रहा। गौरतलब है कि इस साल 10वी की परीक्षा में 11लाख 22 हज़ार 495 विद्यार्थी रजिस्टर्ड हुए थे। इनमे से 10 लाख 98 हज़ार 132 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।

Click to listen..