LIVE:Rajasthan Board 12th Result 2018

12वीं का रिजल्ट इसी पेज पर पब्लिश होगा
LIVE:Rajasthan Board 12th Result 2018, RBSE Class 12 Results

राजस्थान बोर्ड (राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन or RBSE) की कक्षा 12 के परीक्षा परिणामों से जुड़ी जानकारी के लिये रजिस्टर करें दैनिक भास्कर के इस पेज पर|

Thank you!

Reset Nofify

Get your Exam Result

Register for Rajasthan Board 12th Result 2018 Here

egister for Rajasthan Board 12th Commerce Result 2018 Here

Register for Rajasthan Board 10th Result 2018 Here

Register for Rajasthan Board Result 2018 Here

Live Update

राजस्थान में 12वीं का रिजल्ट कल यानी की 23 मई 2018 को शाम में 6:15 घोषित होने की पूर्ण संभावना है। राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं  के रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र bhaskar.com पर रजिस्टर करें।

राजस्थान में 12वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं  के रिजल्ट की जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

राजस्थान में 12वीं का रिजल्ट 20 मई 2018 के बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट की गई है।

राजस्थान बोर्ड में इस साल यानी 2018 में 12वीं की परीक्षा के लिए 868925 बच्चो ने एनरोलमेंट किया जबकि पिछले साल 2017 में करीब 806278 बच्चो ने 12वीं की परीक्षा दी थी। राजस्थान बोर्ड की स्थापना सन 1957 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे राजस्थान में 12वी कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है।

राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 15 मई के बाद घोषित होने की संभावना जताई जा रही है, राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट सबसे पहले जानने के लिए दैनिक भास्कर पर रजिस्टर करें

- राजस्थान  में 12वीं  का रिजल्ट 12 मई के बाद घोषित होने की संभावना है,  राजस्थान बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट आप सबसे पहले दैनिक भास्कर पर यहाँ चेक कर सकते है:- https://www.bhaskar.com/india-result/rajasthan-board-12th-result.html

राजस्थान बोर्ड 12वीं रिज़ल्ट 2018 - Rajasthan Board 12th Result 2018

आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने 12वीं बोर्ड का रिज़ल्ट अभी जारी नहीं किया है। उम्मीद है कि मई के दूसरे हफ्ते या फिर जून महीने की शुरूआत में रिज़ल्ट का ऐलान कर दिया जाए। इस बार 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 8 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। जिनमें से कामर्स के 42 हज़ार, साइंस के 2 लाख से ज्यादा और आर्ट्स के 5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल हैं।

ऐसे और यहां देखें रिज़ल्ट

-राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट जानने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in.
पर जाना होगा। 
-इसके बाद Senior Secondary (Science/ Arts/ Commerce) पर क्लिक करना होगा
एक नई फाइल ओपन होगी जिसमें छात्र को अपना रोल नंबर और दूसरी ज़रूरी चीजें सब्मिट करनी होंगी। जिसे ENTER करते ही आपका रिज़ल्ट आपके सामने होगा।

8 लाख छात्रों की बढ़ी बेचैनी

इस बार राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं में 8 लाख 26 हज़ार 278 छात्रों ने हिस्सा लिया था। जिन्हे अब अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार है। स्ट्रीम की बात करे तो इस साल कॉमर्स में 42 हज़ार 665, साइंस में 2 लाख 46 हज़ार 254 और आर्ट्स में 5 लाख 37 हज़ार 359 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है।
 
पिछले 5 सालों का पास % 
साल पास फीसदी
2017-89.19
2016-84.71
2015-75.87
2014-71.8
2013-69.87

पिछले 4 सालों से लड़कियों का दबदबा

2014 से हर साल लड़कियां ही लड़कों पर भारी रही है। हर साल लड़कियों का पास फीसदी लड़कों से ज्यादा ही दर्ज हुआ है। 
साल लड़कियों का पास% लड़कों का पास %
2017 88.09 87.21
2016 83.77 82.57
2015 75.1 74.68
2014 70.9 69.46

Rajasthan Board Class 12th News

RBSE 12th Result 2018: राजस्थान 12वीं बोर्ड का रिजल्ट कल शाम, rajresults.nic.in पर करें चेक

जयपुर. राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम (विज्ञान और वाणिज्य संकाय) का रिजल्ट कल यानी बुधवार शाम (23 मई) 6.15 पर घोषित किए जाएंगे। संबंधित छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। बता दें कि इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 826,278 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। काॅमर्स स्ट्रीम में 42,665 जबकि साइंस स्ट्रीम में 246,254 छात्र थे। मार्च में शुरू होकर ये परीक्षाएं 2 अप्रैल तक आयोजित की गईं थीं। आर्ट्स के नतीजे कुछ दिन बाद घोषित किए जा सकते हैं। पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने इन दोनों स्ट्रीम के नतीजे 15 को ही घोषित कर दिए थे।

Rajasthan Board 12th Result: राजस्थान बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, ऐसे करें चेक

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन कक्षा 12वीं का रिजल्ट बहुत जल्द ही घोषित करेगा. राजस्थान बोर्ड सबसे पहले 12वीं के साइंस और कॉमर्स संकाय के परिणाम घोषित करेगा. उसके बाद आर्ट संकाय की परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा की शुरुआत 14 मई के बाद से करेगा. राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट @ rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए जाएंगें.

RBSE 10th and 12th result 2018: 12 मई के बाद आ सकते हैं राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर करें चेक

जयपुर/नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन यानी RBSE अपनी 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा के परिणाम यानी रिजल्ट 12 मई के बाद घोषित कर सकता है। बता दें कि यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है और बोर्ड ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये रिजल्ट 16 मई के बाद जारी होना शुरू होंगे। बोर्ड जल्दी ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं के रिजल्ट के बारे में ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर सकता है। जैसे ही 10th और 12th बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा, संबंधित छात्र इसे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट 2018: आर्ट्स विषय में चुनें आगे की राहें, मिलेंगे ढेरों ऑप्शन

कला ...कहते हैं कला विषय सबसे अलग है क्योंकि इसमें आंकड़ों और तथ्यों से दूर मन के विचारों को प्राथमिकता दी जाती है और छात्र के हुनर को बाहर निकलने का मौका मिलता है। इसीलिए इस विषय में संभावनाएं भी अपार है। और अगर 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो पहले उन संभावनाओं को तलाशना ज़रूरी है। इस फील्ड में ऑप्शन ज्यादा है इसीलिए उलझनें भी ज्यादा होती है इसलिए हम कुछ खास और छात्रों के बीच सबसे ज्यादा पोपुलर कोर्स की जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं। जो 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के छात्रों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

जल्द आ सकता है राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट, विज्ञान में बना सकते हैं करियर, मौजूद हैं ढेरों संभावनाएं

विज्ञान, आज इस विषय में छात्र खूब दिलचस्पी लेने लगे हैं। घबराने की बजाय इस विषय में करियर बनाने की सोच रहे है। कारण है इस विषय की बढ़ती संभावनाएं। इंजीनियरिंग, चिकित्सा, साइंटिस्ट और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है आज साइंस विषय। लेकिन साइंस विषय में करियर बनाने के लिए ज़रूरी है कि 11वीं से ही साइंस चुना जाए। 10वीं के बाद साइंस स्ट्रीम चुनने के बाद इस फील्ड में संभावनाओं का पिटारा खुल जाता है। जल्द ही राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट आने वाला है। ऐसे में 10वीं के छात्र अगर ये सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी नज़र डाल लेनी चाहिए। विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होंगी।

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट आने वाला है, परन्तु रिज़ल्ट से पहले जाने कॉमर्स में करियर का कितना है स्कोप

आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड के रिज़ल्ट का ऐलान मई या जून में हो जाएगा। नतीजों के बाद जहां 10वीं के छात्र अलग-अलग स्ट्रीम में जाएंगे तो वही 12वीं के छात्र 10वीं में चुने अपने विषय के आधार पर करियर की नई दुनिया में कदम रखेंगे। इसलिए 10वीं में ये फैसला सोच समझकर लेना बेहद ज़रूरी है। अगर बात कॉमर्स की करें तो इस स्ट्रीम में हर साल ज्यादा से ज्यादा छात्र जाना चाहते हैं। कारण है इस विषय का बढ़ता स्कोप और बढ़िया पैकेज। जो छात्रों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। सिर्फ यही नहीं इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। लेकिन 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के स्टूडेंट के लिए ये ज़रूरी है कि वो कॉमर्स के चुनने या फिर आगे इसमें करियर तय करने से पहले तमाम संभावनाओं को ज़रूर जान लें। इसीलिए रिज़ल्ट डिक्लेयर होने से पहले हम आपके लिए लाएं है कॉमर्स स्ट्रीम कें कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकती हैं। साथ ही 10वीं के छात्र के लिए भी उपयोगी साबित होगी। 1. बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स

जानिए 12वीं के बाद कौन-कौन कोर्स के लिए कर सकते है अप्लाई

29 अप्रैल को रिज़ल्ट आने के बाद 10वीं के छात्रों के सामने जहां सही विषय के चुनाव की टेंशन होगी तो वही 12वीं के छात्रों को भी भविष्य को लेकर सही रणनीति तैयार करनी होगी जो उनके करियर को सही दिशा दे सके। 12वीं के बाद वो कौन सा कोर्स चुने और किस ओर अपने भविष्य को लेकर जाएं जहां उन्हे आगे बढ़ने के ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। ये सवाल सबसे ज्यादा टेंशन पैदा करता है। लेकिन घबराएं नहीं...इसी टेंशन को मिटाने के लिए हम आपके लिए ढेरों विकल्प जो आपको आपकी रूचि और विषय के आधार पर आपके करियर को चुनने में मददगार साबित होगा। बात सबसे पहले साइंस विषय की।

जानिए 12वीं के बाद आर्टस के छात्रों के पास स्टडी के कौन-2 से विकल्प मौजूद है

कला के असीमित क्षेत्र में संभावनाएं भी असीमित है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें तो इस सवाल का जवाब आज कुछ हद तक हम आपको देते हैं जो आपको आपकी राह चुनने में मददगार साबित होगा। वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।

जानिए साइंस के छात्र 12वीं के बाद साइंस में किन-2 पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते है

जहां पहले छात्र विज्ञान विषय से घबराते थे वहीं आज के दौर में साइंस छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। क्योंकि यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही यूपी बोर्ड का 10वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम होगा। 12वीं के बाद साइंस स्ट्रीम के छात्रों के पास कई पाठ्यक्रमों के विकल्प मौजूद होते हैं जैसे

कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद कॉमर्स के किन-2 पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते है, ये रही लिस्ट

कॉमर्स यानि कि वाणिज्य...10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट का लगाव इसी फील्ड में होता है कारण है इस स्ट्रीम में बढ़ता स्कोप। ये स्ट्रीम छात्रों में इसलिए भी लोकप्रिय है क्योकि इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट बस कुछ ही दिनों में जारी होने वाला है और इसीलिए इस स्ट्रीम में रूचि रखने वाले 10वीं के छात्रों को जहां स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

12वीं पास वालों के लिए देश में निकली कई हज़ार सरकारी नौकरी, ये रही लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट घोषित हो रहा है। 12वीं कक्षा के छात्रों को जहां अपने बेहतर रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही छात्रों में हायर स्टडी और नौकरी को लेकर भी तमाम सवाल तनाव बनाए है। जो छात्र प्रोफेशनल कोर्स करने के अलावा नौकरी करने के इच्छुक है उनके लिए सुनहरे मौको की कोई कमी नहीं। जी हां...12वीं पास है और नौकरी की है दरकार तो भला कमी कहा..ढेरों मौके आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

Trending Now

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

Disclaimer: Though we have taken utmost care in publication of the Results/Information at www.bhaskar.com/india-result/. We are not responsible for any inadvertent error that may have crept in the data/results being published on the Internet. This is being published on the net just for immediate information to the examinees. Board/University Original Certificate should only be treated authentic & final in this regard.