--Advertisement--

Register for Rajasthan Board 10th Result 2018 Here
Register for Rajasthan Board 12th Arts Result 2018 Here
Register for Rajasthan Board 12th Result 2018 Here
Register for Rajasthan Board 12th Commerce Result 2018 Here

Live Update

बस अब से कुछ ही पलो में राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट या दैनिक भास्कर के इस पेज पर राजस्थान कक्षा 12वीं का रिजल्ट दिख जायेगा

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के आर्ट्स का रिजल्ट डिक्लेअर हो चुका है, स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर वासुदेव देवनानी इस साल की पास परसेंटेज, स्कोरेस और टोपर के नाम राजस्थान के बोर्ड ऑफिस अजमेर में अन्नौंस कर रहे है. जल्दी ही रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट और दैनिक भास्कर के इस पेज पर उपलब्ध हो जायेंगे

- आज शाम 6:00 बजे तक घोषित हो सकते है कक्षा 12वीं के आर्ट्स के रिजल्ट

- राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के आर्ट्स के छात्र/छात्राओ का इंतज़ार भी अब खत्म हुआ, बोर्ड आज शाम को 6:15 बजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट डिक्लेअर कर देगा, ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स दैनिक भास्कर के इस पेज पर भी अपने परीक्षा परिणाम देख सकते है

राजस्थान में 12वीं साइंस और कॉमर्स विषय का रिजल्ट कल यानी की 23 मई 2018 को शाम में 6:15 घोषित होने की पूर्ण संभावना है। राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं साइंस और कॉमर्स विषय का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र bhaskar.com पर रजिस्टर करें। 

राजस्थान में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10वीं और12वीं  के रिजल्ट की जानकारी के लिए दैनिक भास्कर के साथ जुड़े रहे।

राजस्थान में 10वीं कक्षा का रिजल्ट 28 मई को और 12वीं कक्षा का रिजल्ट 20 मई 2018 के बाद घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि इस विषय में राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है और ना ही कोई आफिशियल अनाउंसमेंट हुई है।

- राजस्थान बोर्ड में इस साल यानी की 2018 में 10वीं की परीक्षा 15 मार्च 2018 से 26 मार्च 2018 और 12वीं की परीक्षा 8 मार्च 2018 से 2 अप्रैल 2018 तक चली जिसमें 10वीं के लिए करीब 1098655 और 12वीं के लिए 868925 बच्चो ने एनरोलमेंट करवाया था। राजस्थान बोर्ड की स्थापना सन 1957 में हुई थी तब से हर साल लाखो बच्चे राजस्थान में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते है। 

- राजस्थान  में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 12 मई के बाद घोषित होने की आशंका है,  राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आप सबसे पहले दैनिक भास्कर पर यहाँ चेक कर सकते है:- https://www.bhaskar.com/india-result/rajasthan-board-10th-result.html https://www.bhaskar.com/india-result/rajasthan-board-12th-result.html

राजस्थान बोर्ड रिज़ल्ट 2018: यहां चेक कर सकते हैं रिज़ल्ट

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि RBSE 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है। तारीखों का ऐलान न होने से छात्र टेंशन में है कि आखिरकार कब रिज़ल्ट जारी होगा। हालांकि कयासों का बाज़ार गर्म है। उम्मीद है कि बोर्ड मई के दूसरे हफ्ते या फिर जून में रिज़ल्ट का ऐलान कर देगा। यानि इंतज़ार की घड़ियां अभी लंबी होने वाली है। खैर रिज़ल्ट जब जारी होगा तब होगा लेकिन क्या राजस्थान बोर्ड से 10वीं और 12वीं के एग्ज़ाम देने वाले सभी छात्र ये जानते हैं कि वो कहां और कैसे रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। शायद नहीं...तो टेंशन न लें। हम आपकी इस समस्या को हल कर देंगे। रिज़ल्ट जारी होने के बाद परीक्षा परिणाम आप राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के अलावा दैनिक भास्कर पर भी चेक कर सकेंगे। 

-रिज़ल्ट घोषित होने के बाद rajeduboard.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 
-इसके बाद जिस क्लास का रिज़ल्ट जानना हो उस पर क्लिक करना होगा
-ये लिंक आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगा जहां छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करने के बाद  “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा। 
-बस आपका रिज़ल्ट आपके सामने होगा। 

लेकिन रिज़ल्ट देखने के बाद रिज़ल्ट को डाउनलोड करना न भूलें। इस बार राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च को शुरू हुईं थी जो 26 मार्च तक चलीं। तो वही 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल को खत्म हुई थी। जहां 10वीं में इस बार करीब 10 लाख 82 हज़ार 972 छात्रों ने यह परीक्षा दी है तो वही 12वीं के 8लाख 26 हज़ार 278 छात्र इस बार परीक्षा में शामिल हुए थे। कॉमर्स में 42 हज़ार 665, साइंस में 2 लाख 46 हजार 254 और आर्ट्स में 5  लाख 37 हजार 359 स्टूडेंट्स ने इस बार परीक्षा दी है। 

Rajasthan Board Result 2018 News

RBSE 12th Result 2018: राजस्थान 12वीं बोर्ड का रिजल्ट कल शाम, rajresults.nic.in पर करें चेक

जयपुर. राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम (विज्ञान और वाणिज्य संकाय) का रिजल्ट कल यानी बुधवार शाम (23 मई) 6.15 पर घोषित किए जाएंगे। संबंधित छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। बता दें कि इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 826,278 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। काॅमर्स स्ट्रीम में 42,665 जबकि साइंस स्ट्रीम में 246,254 छात्र थे। मार्च में शुरू होकर ये परीक्षाएं 2 अप्रैल तक आयोजित की गईं थीं। आर्ट्स के नतीजे कुछ दिन बाद घोषित किए जा सकते हैं। पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने इन दोनों स्ट्रीम के नतीजे 15 को ही घोषित कर दिए थे।

जानिए 12वीं के बाद कौन-कौन कोर्स के लिए कर सकते है अप्लाई

29 अप्रैल को रिज़ल्ट आने के बाद 10वीं के छात्रों के सामने जहां सही विषय के चुनाव की टेंशन होगी तो वही 12वीं के छात्रों को भी भविष्य को लेकर सही रणनीति तैयार करनी होगी जो उनके करियर को सही दिशा दे सके। 12वीं के बाद वो कौन सा कोर्स चुने और किस ओर अपने भविष्य को लेकर जाएं जहां उन्हे आगे बढ़ने के ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। ये सवाल सबसे ज्यादा टेंशन पैदा करता है। लेकिन घबराएं नहीं...इसी टेंशन को मिटाने के लिए हम आपके लिए ढेरों विकल्प जो आपको आपकी रूचि और विषय के आधार पर आपके करियर को चुनने में मददगार साबित होगा। बात सबसे पहले साइंस विषय की।

जानिए साइंस के छात्र 12वीं के बाद साइंस में किन-2 पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते है

जहां पहले छात्र विज्ञान विषय से घबराते थे वहीं आज के दौर में साइंस छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। क्योंकि यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही यूपी बोर्ड का 10वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम होगा। 12वीं के बाद साइंस स्ट्रीम के छात्रों के पास कई पाठ्यक्रमों के विकल्प मौजूद होते हैं जैसे

कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद कॉमर्स के किन-2 पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते है, ये रही लिस्ट

कॉमर्स यानि कि वाणिज्य...10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट का लगाव इसी फील्ड में होता है कारण है इस स्ट्रीम में बढ़ता स्कोप। ये स्ट्रीम छात्रों में इसलिए भी लोकप्रिय है क्योकि इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट बस कुछ ही दिनों में जारी होने वाला है और इसीलिए इस स्ट्रीम में रूचि रखने वाले 10वीं के छात्रों को जहां स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

12वीं पास वालों के लिए देश में निकली कई हज़ार सरकारी नौकरी, ये रही लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट घोषित हो रहा है। 12वीं कक्षा के छात्रों को जहां अपने बेहतर रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही छात्रों में हायर स्टडी और नौकरी को लेकर भी तमाम सवाल तनाव बनाए है। जो छात्र प्रोफेशनल कोर्स करने के अलावा नौकरी करने के इच्छुक है उनके लिए सुनहरे मौको की कोई कमी नहीं। जी हां...12वीं पास है और नौकरी की है दरकार तो भला कमी कहा..ढेरों मौके आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

10वीं पास करते ही नौकरियों का अंबार, ये रही 10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित हो जाएंगे। लेकिन 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के साथ साथ अगर आपको सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर मिल जाए तो भला इससे अच्छी खुशखबरी और क्या होगी। जी हां...10 वीं पास छात्रों के लिए कई मौके इंतज़ार कर रहे है।

Click to listen..