--Advertisement--

Sarkari Result 2018, सरकारी रिजल्ट 2018 और सरकारी नौकरी से जुड़ी सभी जानकारी के लिए जैसे सरकारी एग्जाम का एडमिट कार्ड, सरकारी नौकरी के एग्जाम डेट और रिजल्ट्स, सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/अप्लाई करने का प्रोसेस, सभी सरकारी नौकरी से जुड़े नोटिफिकेशन जानने के लिए दैनिक भास्कर के Sarkari Result पर विजिट करें| यहाँ आपको आने वाली सभी सरकारी नौकरियों के बारे में और जो लोग सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम दे चुके है उनके बारे में सभी तरह की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी

UPSSSC Declared VDO/Gram Vikas Adhikari Exam Result

Rajasthan Vidyut Nigam Declared Stenographer, Junior Assistant/Commercial Assistant-II and Junior Accountant Exam Result

South Indian Bank Declared Probationary Officer Exam Result

Bihar Police Steno ASI Exam Result Declared

UPPSC Declared Result of Computer Knowledge Test in Additional Private Secretary

UPSRTC Meerut Declared Conductor Merit List 2018

RBI Declared Office Attendant Exam Result

UPPSC Declared Female Staff Nurse Exam Result

Latest Sarkari Result

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने सिविल जज वर्ग 2 के पदों पर हुई प्री परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया

MPHC Civil Judge Pre Exam Result 2018: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सिविल जज वर्ग 2 के पदों पर अगस्त महीने में आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्री एग्ज़ाम का आयोजन किया गया था जिसका रिज़ल्ट अब डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने भी ये परीक्षा दी थी तो अब आप अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। रिज़ल्ट मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कुल 140 खाली पड़े पदों को भरने के लिए ये प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिनमे सामान्य श्रेणी के लिए 70, ओबीसी के लिए 20, एससी के लिए 22 और एसटी के लिए 28 पद आरक्षित किए गए हैं। वही अब इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा दे सकेंगे। जिसका शेड्यूल आगे जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल हे अभ्यर्थियों को अब अपने ज़रूरी दस्तावेजों के साथ मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरकर कार्यालय मेें 30 अक्टूबर से पहले जमा कराना होगा। अगर आपने रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो चलिए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने Probationary Officer के पदों पर फाइनल रिज़ल्ट किया जारी

BOB PO Final Result 2018: बैंक ऑफ बड़ौदा में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर हुई भर्ती का फाइनल रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। अगर आपने ये परीक्षा दी थी तो अब आप रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। रिज़ल्ट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। आपको बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जून, 2018 में ही शुरू हुई थी। प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदो पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित की गई थी जो 28 जुलाई, 2018 को हुई थी। इसका रिज़ल्ट ठीक एक महीने बाद 27 अगस्त, 2018 को जारी किया गया। इस लिखित परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों को इंटरव्यू की प्रक्रिया से भी गुज़रना पड़ा था जिसके बाद अब फाइनल रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो आइए हम आपको बताते हैं कि जल्द से जल्द आप अपना रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

RVUNL ने Informatics Assistant के पदों पर भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट किया जारी

RVUNL Informatics Assistant Result 2018: राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड ने सूचना सहायक (Informatics Assistant) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। अगर आपने अब तक नतीजे चेक नहीं किए हैं तो अब अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। कुल 296 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसके नतीजों का ऐलान अब कर दिया गया है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जून, 2018 में शुरू की गई थी। तो वही परीक्षा जुलाई, 2018 में हुई। परीक्षा के बाद से ही अभ्यर्थियों को रिज़ल्ट का इंतज़ार था वही अब रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। अगर आपने भी परीक्षा दी थी और नतीजों के घोषित होने का इंतज़ार कर रहे थे तो अब रिज़ल्ट जारी हो चुका है। आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

MPPSC ने State Forest Service Mains Exam 2018 का रिज़ल्ट किया जारी

MPPSC Sarkari Result 2018: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने स्टेट फोरेस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। अगर आपने भी परीक्षा दी थी और कर रहे हैं अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार तो अब रिज़ल्ट MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस परीक्षा के ज़रिए सहायक वन संरक्षक और वन क्षेत्रपाल के पद भरे जाएंगे। कुल 131 पद हैं जिन्हे भरा जाना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी, 2018 में शुरू हुई थी। फरवरी और अगस्त महीने में परीक्षाओं का आयोजन हुआ था। वही अब इस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट घोषित कर दिया है। वही अब इंटरव्यू और दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया होगी। जिसके लिए अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज़ 10 अक्टूबर से पहले आयोग कार्यालय में जमा करने होंगे। अगर आफने अब तक अपना रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

RSMSSB ने Industry Extension Officer के पदो पर आयोजित भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया

RSMSSB Sarkari Result 2018: राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने Industry Extension Officer (उद्योग प्रसार अधिकारी)के पदों पर भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। जिस किसी अभ्यर्थी ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वो अब RSMSSB की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों को अब दस्तावेज़ों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि मार्च, 2018 में Industry Extension Officer के 60 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इस पद के अलावा दूसरे पदों पर भी वेकेंसी निकाली गई थी लेकिन फिलहाल Industry Extension Officer के पदों पर हुई परीक्षा का रिज़ल्ट ही डिक्लेयर किया गया है। इन पदों के लिए परीक्षा 22 जुलाई, 2018 को आयोजित हुई जिनमे भारी तादाद में अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था वही अब कुल 95 अभ्यर्थियों को चुना गया है। अगर अब तक आपने रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो हम आपको बताते हैं कि जल्द से जल्द आप अपना रिज़ल्ट कैसे देख सकते हैं।

बिहार सब-ओर्डिनेट कोर्ट में क्लर्क के पदों पर भर्ती का फाइनल रिज़ल्ट जारी

बिहार सब ओर्डिनेट कोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकाली गई भर्ती परीक्षा का फाइनल रिज़ल्ट जारी कर दिया है। अगर आपने ये परीक्षा दी है तो आप अब अपना रिज़ल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कुल 1,681 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी, 2016 में शुरू की गई थी जिसके बाद परीक्षा अक्टूबर 2017 में हुई। वही लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी इन पदों के लिए हुए थे जो 16 जनवरी, 2018 से शुरू होकर अलग-अलग तारीखों पर 16 सितंबर, 2018 तक चले। जिनके आधार पर ही अब फाइनल रिज़ल्ट जारी किया गया है। रिज़र्व श्रेणी में कितने उम्मीदवारों की नियुक्ति हुई है इसकी जानकारी भी दी गई है। आपको बता दें कि क्लर्क के साथ-साथ Stenographer और Deposition के पदों पर भी भर्तियां निकाली गई थी यानि कुल 3 हज़ार 674 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। लेकिन अभी केवल क्लर्क के पदों पर रिज़ल्ट डिक्लेयर किया गया है। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करे।

AIIMS, नई दिल्ली में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट जारी

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी जिसके बाद परीक्षा का आयोजन भी हुआ था वही अब AIIMS ने इन पदों पर रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया है। रिज़ल्ट एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। जिन्होने भी ये परीक्षा दी थी वो अब रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जून, 2018 में शुरू की गई थी जबकि परीक्षा इसी महीने 16 तारीख को आयोजित हुई थी जिसके बाद ज्यादा समय न लेते हुए एम्स ने परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। कुल 672 पद हैं जिन पर नियुक्ति होनी है। हालांकि आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के दौरान पदों की संख्या 551 थी लेकिन बाद में वेकेंसी बढ़ाते हुए 672 कर दी गई है। अगर आपने अब तक नतीजे नहीं देखें हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

SSC ने SI और ASI के लिए हुई मेडिकल परीक्षा का रिज़ल्ट किया जारी

SSC SI, ASI Medical Exam Result: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई मेडिकल परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। अगर आपने भी ये परीक्षा दी थी और रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे थे तो अब नतीजे देखे जा सकते हैं। रिज़ल्ट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कुल मिलाकर 2,221 पदों पर ये भर्ती निकाली गई हैं। जिनके लिए महिला आवेदकों ने भी अप्लाई किया था। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया बीते साल अप्रैल, 2017 में शुरू की गई थी जिसके बाद जुलाई 2017 में परीक्षा आयोजित हुई थी जिसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मेडिकल एग्ज़ाम दिया था जो अप्रैल 2018 में आयोजित हुआ था। वही अब मेडिकल परीक्षा का रिज़ल्ट भी डिक्लेयर कर दिया गया है। आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

राज्य सभा (सचिवालय) ने विभिन्न पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया

Sarkari Result Rajya Sabha Sachivalaya 2018: जुलाई महीने में आयोजित हुई राज्यसभा सचिवालय में अलग-अलग पदों के लिए भर्ती परीक्षा में हिस्सा लिया था और रिज़ल्ट के इंतज़ार में थे तो अब आपका इंतज़ार खत्म हो चुका है। राज्यसभा ने रिज़ल्ट जारी कर दिया है। अगर आपने भी परीक्षा दी थी तो अब आप अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। इंटरप्रेटर, एग्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर, स्टेनोग्राफर, सिक्योरिटी असिस्टेंट, सचिवालय असिस्टेंट, ट्रांसलेटर और प्रूफरीडर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जुलाई 2017 में मांगे गए थे। कुल 122 पद हैं जिन पर भर्ती होनी है। इनके लिए भारी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे। वही परीक्षा जुलाई 2018 में हुई थी। जिसके बाद से ही अभ्यर्थी रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहेे थे वही अब रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट नहीं देखा है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

RSMSSB ने Insdustry Inspector के पदों पर फाइनल रिज़ल्ट किया जारी

RSMSSB Insdustry Inspector Result 2018: राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने Industry Inspector (उद्योग निरीक्षक) के पदों पर भर्ती परीक्षा का फाइनल रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया है। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो नीचे दी जा रही जानकारी के आधार पर रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। रिज़ल्ट के साथ साथ कट ऑफ भी जारी की गई है। कुल 13 पद थे जिनके लिए ये भर्ती प्रक्रिया मार्च, 2018 से शुरू की गई थी। लेकिन रिज़ल्ट 12 पदों के लिए ही जारी किया गया है। जून महीने में परीक्षा के बाद अगस्त में रिज़ल्ट डिक्लेयर किया गया था जिसके बाद अब फाइनल रिज़ल्ट का ऐलान किया गया है। रिज़ल्ट में सफल रहे अभ्यर्थियों के रोल नंबर अंकित किए गए हैं साथ ही कट ऑफ मार्क्स भी जारी कर दिए गए हैं। अगर अब तक आपने रिज़ल्ट नहीं देखा है तो आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें। हम नीचे रिज़ल्ट पेज का लिंक भी दे रहे हैं। जिससे अभ्यर्थियों को रिज़ल्ट जानने में आसानी होगी।

SBI ने Junior Associate की मुख्य परीक्षा का रिज़ल्ट किया जारी

SBI Junior Associates Main Exam Result 2018: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट (कस्टमेर सपोर्ट एंड सेल्स) के पदों पर आयोजित हुई मुख्य परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वो अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2018 में शुरू हुई थी तो वही प्री एग्ज़ाम जून महीने में हुआ था। प्री एग्ज़ाम के बाद मुख्य परीक्षा 8 अगस्त को हुई थी, परीक्षा के बाद से ही अभ्यर्थी रिज़ल्ट के इंतज़ार में थे। वही अब रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। कुल 8 हज़ार 301 पदों पर ये भर्ती निकाली गई है। जिनके लिए 20 से 28 साल तक के अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अलग-अलग राज्यों में होगी। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

MP High Court ने Assistant Grade-III के पदों पर फाइनल रिज़ल्ट जारी किया

UPSC Sarkari Result 2018 - मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में असिस्टेंट ग्रेड-III के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई परीक्षा में हिस्सा लिया था तो ये ख़बर आपके लिए अहम है। क्योंकि हाईकोर्ट ने इन पदों पर फाइनल रिज़ल्ट जारी कर दिया है। जी हां...अगर आपने अब तक रिज़ल्ट नहीं देखा है तो मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। कुल 2 हज़ार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए ये परीक्षा आयोजित की गई थी। जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जून, 2017 में शुरू हुई थी वही असिस्टेंट ग्रेड III के पदों पर परीक्षा का आयोजन इसी साल मई महीने में हुआ था जिसके बाद से ही अभ्यर्थियों को नतीजों का इंतज़ार था वही अब रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने भी परीक्षा दी थी लेकिन समझ नहीं पा रहे कि रिज़ल्ट जल्द से जल्द चेक कैसे करें तो इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं। वही अगर रिज़ल्ट पेज ओपन होने में समय लगे तो अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वो हड़बड़ाए नहीं बल्कि संयम और धैर्य से काम लें क्योंकि कई बार एक ही समय में एक ही पेज ओपन कर से वेबसाइट हैंग हो जाती है।

UPSC ने Combined Geo-Scientist and Geologist Exam का रिज़ल्ट जारी किया

UPSC Sarkari Result 2018- लोक सेवा आयोग यानि UPSC ने इसी साल हुई Combined Geo-Scientist and Geologist की परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। ये परीक्षा जून-जुलाई महीने में आयोजित हुई थी जिसके बाद से ही अभ्यर्थी अपने रिज़ल्ट के इंतज़ार में थे वही अब रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने अब तक नतीजे चेक नहीं किए हैं तो यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिज़ल्ट देखा जा सकता है। आपको बता दें कि अब लिखित परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा। लेकिन इंटरव्यू से पहले चयनित अभ्यर्थियों को एक Detail Application Form भरकर जमा कराना होगा। ये फॉर्म लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 12 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक भरा जा सकेगा। इस फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को स्कैन कराकर भी भेजना होगा। वही इसके आगे की प्रक्रिया की जानकारी 21 अक्टूबर के बाद जारी की जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

SBI Junior Associate की मुख्य परीक्षा का रिज़ल्ट इस दिन होगा जारी, बैंक ने जारी किया नोटिस

SBI Junior Associates Main Exam Result 2018: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट (कस्टमेर सपोर्ट एंड सेल्स) के पदों पर आयोजित हुई मुख्य परीक्षा का रिज़ल्ट जारी होने की तारीख का ऐलान कर दिया है। रिज़ल्ट 22 सितंबर को जारी होने जा रहा है । तो जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वो अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट लेते रहे। रिज़ल्ट 2 दिन बाद 22 सितंबर को जारी हो जाएगा। बताया जा रहा है कि चयनित उम्मीदारों की सूची दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है। एसबीआई की ओर से तय की गई न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स हासिल करने वाले उम्मीदवारों को ही कवालिफाई माना जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट में प्रीलिम्स के मार्क्स शामिल नहीं होंगे। कैलकुलेशन में केवल मेन्स एग्जाम में प्राप्त हुए अंको को ही शामिल किया जाएगा। वही अब रिज़ल्ट जल्द ही जारी होंगे लिहाज़ा रिज़ल्ट कैसे चेक करे इसकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

BPSC ने Child Development Project Officer Pre Exam का रिज़ल्ट जारी किया

BPSC Pre Exam Result: बिहार लोक सेवा आयोग ने बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती के लिए आयोजित प्री एग्ज़ाम का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। जिस किसी अभ्यर्थी ने परीक्षा दी थी वो अब नतीजे जान सकते हैं। रिज़ल्ट कैसे देख सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया एक साल पहले सितंबर 2017 में शुरू की गई थी, कुल 30 पद हैं जिनके लिए ये भर्ती प्रक्रिया चलाई गई है। जिन पर काफी संख्या में आवेदकों ने आवेदन किया है। जिनकी उम्र 21 से 37 साल के बीच है। परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित हुई थी और परीक्षा के बाद से ही अभ्यर्थियों को नतीजों का इंतज़ार था जो अब डिक्लेयर कर दिए गए हैं। अगर अब तक आपने अपने नतीजे नहीं देखें हैं तो आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

MPPSC ने Assistant Professor Bio Chemistry के लिए हुई परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया

MPPSC Assistant Professor Result: अगर आपने भी Bio Chemistry Assistant Professor के पदों के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा में हिस्सा लिया था तो ये अहम ख़बर आपके लिए है। आयोग ने इन पदों पर भर्ती का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। साथ ही साथ कट ऑफ मार्क्स भी डिक्लेयर कर दिए गए हैं। अगर अब तक आपने नतीजे नहीं देखे हैं तो जल्द देखें। रिज़ल्ट कैसे चेक करें इसकी जानकारी भी हम आपको नीचे दे रहे हैं। दरअसल मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने दिसंबर 2017 मेें इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। कैमिस्ट्री, बायोलॉजी, इतिहास, अंग्रेजी, भू-विज्ञान, लॉ, गणित समेत 16 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सरकारी नौकरी निकाली गई थी। कुल 2 हज़ार 968 पद हैं जिन्हे भरा जाना है। वही जीव रसायन यानि Bio Chemisty के पदों पर अब ये रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। आइए आपको बताते हैं कि रिज़ल्ट कैसे चेक करें।

BPSC ने 63 Combined Preliminary Exam 2017 का रिज़ल्ट किया डिक्लेयर

BPSC Result 2017: बिहार लोक सेवा आयोग ने 63 Combined Preliminary Exam 2017 का रिज़ल्ट जारी कर दिया है। ये एडिशनल रिज़ल्ट है इससे पहले परीक्षा परिणाम 9 सितंबर, 2018 को जारी किया गया था लेकिन उन रिज़ल्ट की समीक्षा के बाद ये बात सामने आई थी कि विकलांगता के आधार पर क्षैतिज आरक्षण जहां 4 फीसदी निर्धारित किया गया था वही परीक्षाफल 3 फीसदी क्षैतिज आरक्षण के आधार पर तैयार किया गया था। सिर्फ यही नहीं भूतपूर्व स्वतंत्रता सेनानियों के पोता-पोती, नाती-नातिन कोटि के तहत सफल घोषित उम्मीदवारों की सूची में कुछ उम्मीदवार भूल से शामिल नहीं किए गए थे जिसके बाद अब सुधार के साथ ये रिज़ल्ट डिक्लेयर किया गया है। इससे पहले 4 हज़ार 267 सफल उम्मीदवारों का रिज़ल्ट जारी किया गया था वही अब बाकी 96 नए उम्मीदवारों को सफल घोषित करते हुए नतीजों का ऐलान किया गया है। अगर आप भी रिज़ल्ट के इंतज़ार में थे और अब तक नतीजे चेक नहीं किए हैं तो जल्द से जल्द करें। परीक्षा परिणाम कैसे देखें इसकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

UPPSC ने LECTURER के पदों पर होने जा रही परीक्षा का ADMIT CARD जारी किया

UPPSC Lecturer Admit Card: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर के पदों पर होने जा रहे स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए ADMIT CARD जारी कर दिया है। अगर आपने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है। तो जल्द से जल्द ज़रूर डाउनलोड कर लें। ये परीक्षा 23 सितंबर को होने जा रही है। आपको बता दें कि परीक्षा में बैठने से पहले आपके पास हॉल टिकट या एडमिट कार्ड का होना बेहद ज़रूरी है जिसके बिना आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। तो 23 सितंबर से पहले एडमिट कार्ड ज़रूर डाउनलोड करें। ये परीक्षा इलाहाबाद और लखनऊ में होने जा रही है। कुल 150 अंकों की ये परीक्षा 2 घंटे के लिए होगी जिसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे यानि एक प्रश्न का एक अंक। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप ADMIT CARD डाउनलोड कर सकते हैं।

IBPS ने CRP RRB VII - Officer Scale-1 का स्कोर कार्ड किया जारी

IBPS CRP RRB VII - Officer Scale-1 Score Card: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने ऑफिसर स्केल-1 के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई प्रारंभिक परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। इससे पहले नतीजे 7 सितंबर को घोषित किए गए थे। जिसके बाद से ही आवेदकों को स्कार कार्ड का इंतज़ार था जो रिज़ल्ट से 11 दिन के बाद डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने अब तक स्कोर कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द कर सकते हैं। वही एक साथ कई अभ्यर्थियों के वेबसाइट पर लॉग इन करने से वेबसाइट हैंग भी हो सकती है लिहाज़ा घबराएं नहीं बल्कि धैर्य से काम लें। थोड़ी देर बाद ही सही पेज ज़रूर ओपन होगा। जिसके बाद आप अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना देर किए अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Naval Dockyard Mumbai ने Fireman के पदों पर भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट किया डिक्लेयर

Naval Dockyard Fireman Result 2018 Declared: नेवल डोकयार्ड ग्रुप सी फायरमैैन के 95 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। जिस किसी अभ्यर्थी ने परीक्षा दी थी और नतीजों का इंतज़ार था वो अब ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2018 में शुरू की गई थी कुल 95 पदों पर भर्ती होनी थी जिनके लिए न्यूनतम आयु सीमा 10वीं पास निर्धारित की गई थी यही कारण था कि इन पदों पर भारी तादाद में आवेदकों ने आवेदन किया था। जिसके बाद परीक्षा इसी महीने 9 तारीख को आयोजित हुई थी वही परीक्षा के 10 दिनों के भीतर ही रिज़ल्ट भी डिक्लेयर कर दिया गया है। अगर आपने अब तक रिज़ल्ट नहीं देखा है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि जल्द से जल्द रिज़ल्ट कैसे देखें।

Click to listen..