Hindi News »National »Latest News »National» Flights At IGI Halted For 20 Mins After Pilot Reports Drone Like Object

दिल्ली एयरपोर्ट पर दिखा ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट, 20 मिनट रुकीं सारी फ्लाइट्स; पुलिस बोली- गुब्बारा था

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक पायलट ने ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट दिखने की रिपोर्ट की।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 08:29 PM IST

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर दिखा ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट, 20 मिनट रुकीं सारी फ्लाइट्स; पुलिस बोली- गुब्बारा था, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    दिल्ली एयरपोर्ट पर गुरुवार को एक पायलट ने ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट दिखने की रिपोर्ट की थी। - सिम्बॉलिक इमेज

    नई दिल्ली. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक पायलट ने ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट दिखने की रिपोर्ट की। इसके बाद एयरपोर्ट पर सारे ऑपरेशन रोक दिए गए। सभी फ्लाइट्स करीब 20 मिनट तक रोकी गईं। हालांकि, पुलिस ने जांच के बाद कहा कि ये ऑब्जेक्ट एक गुब्बारा था। बता दें कि सरकार ड्रोन के इस्तेमाल को रेगुलेट करने की कोशिश कर रही है। पिछले महीने ही सरकार ने सिविलयन पर्पज के लिए ड्रोन के इस्तेमाल के लिए नियम ड्राफ्ट किए हैं। पब्लिक और स्टेक होल्डर्स की राय जानने के बाद इन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा।

    IGI एयरपोर्ट पर कब दिखा ऑब्जेक्ट?

    - IGI ऑफिशियल के मुताबिक, "दिल्ली एयरपोर्ट पर पायलट को ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट गुरुवार सुबह 7.30 बजे से 7.50 तक दिखाई दिया। पायलट ने कहा कि जब वो लैंडिंग की तैयारी कर रहा था तभी ये ऑब्जेक्ट दिखाई दिया।"
    - सिक्युरिटी अफसर ने कहा, "इंडिगो की चेन्नई से दिल्ली आ रही फ्लाइट के पायलट ने एयरपोर्ट पर रिपोर्ट की थी। हालांकि, फ्लाइट सुरक्षित लैंड हो गई और राडार पर ऐसा कोई ऑब्जेक्ट नहीं दिखाई दिया।"
    - दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने बताया कि ये ऑब्जेक्ट एक गुब्बारा था। इस घटना के संबंध में कोई भी FIR दायर नहीं की गई है।

    क्या पहले भी दिखाई दिए ऐसे ऑब्जेक्ट?
    - दिल्ली एयरपोर्ट पर इसी साल अगस्त में संदिग्ध ड्रोन दिखाई देने के बाद एयरपोर्ट का ट्रैफिक 30 मिनट तक रोक दिया गया था।
    - गोवा से आ रहे एयर एशिया प्लेन के पायलट ने रविवार शाम एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान ड्रोन की मौजूदगी की शिकायत एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से की थी। इसके बाद यहां तीनों रनवे पर फ्लाइट ऑपरेशन अस्थाई तौर पर बंद करना पड़ा था। आईजीआई पर लैंड करने वाली 4 फ्लाइट डायवर्ट की गईं।
    - 31 अक्टूबर, 2015 को कड़ी सिक्युरिटी के बीच रनवे के ऊपर एक ड्रोन उड़ता दिखा था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने इसकी जानकारी सीआईएसएफ और एयरफोर्स को दी थी। सिक्युरिटी एजेंसियां हरकत में आती इससे पहले ही ड्रोन गायब हो गया।
    - 19 अक्टूबर, 2016 को मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस के एक पायलट ने ड्रोन देखा था। पायलट ने गुलाबी और नीले रंग के ड्रोन के फ्लाइट से करीब 100 फीट नीचे मौजूद होने की सूचना एटीसी को दी थी। बता दें कि मुंबई पहले से ही पैराग्लाइडर और ड्रोन के लिए नो फ्लाइंग जोन घोषित है।

    सरकार ने क्या नॉर्म्स ड्राफ्ट किए हैं?
    - सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने ड्रोन उड़ाने के लिए ड्राफ्ट किए गए नॉर्म्स जारी किए थे। डायरेक्टोरेट जनरल आॅफ सिविल एविएशन (DGCA) ने ये नॉर्म्स तैयार किए थे।
    - इनके मुताबिक, अनमैन्ड एरियल सिस्टम यानी ड्रोन के सिविल इस्तेमाल के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईएन) और इजाजत की जरूरत होगी। बॉर्डर पर 50 किमी तक का एरिया नो ड्रोन जोन रहेगा। केवल 250 ग्राम वजनी ड्रोन 50 फीट की ऊंचाई तक बिना रोक-टोक उड़ाए जा सकते हैं। बता दें कि अक्टूबर 2014 में डीजीसीए ने ड्रोन की खरीद-बिक्री पर रोक लगाने सहित इसके सिविल इस्तेमाल पर बैन लगा दिया था। इन नॉर्म्स को डीजीसीए स्टेक होल्डर और पब्लिक की राय जानने के बाद लागू किया जाएगा।

    चेन्नई एयरपोर्ट पर बस में आग लगी

    - चेन्नई एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के ट्रांसपोर्टेशन में लगी इंडिगो की बस में आग ल गई। हादसे में किसी भी पैसेंजर को नुकसान नहीं पहुंचा है। घटना शुक्रवार सुबह बे नंबर 28 के करीब तब हुई, जब बस पैसेंजर्स को फ्लाइट तक ड्रॉप करके वापस लौट रही थी।

    - एयरपोर्ट ऑफिशियल्स के मुताबिक, आग इंजन में स्पार्क की वजह से लगी थी, जिस पर फायर सर्विस डिपार्टमेंट ने तुरंत काबू पा लिया।

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर दिखा ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट, 20 मिनट रुकीं सारी फ्लाइट्स; पुलिस बोली- गुब्बारा था, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    दिल्ली एयरपोर्ट पर ड्रोन जैसा ऑब्जेक्ट दिखने के बाद सभी ऑपरेशंस रोक दिए गए। - फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×