--Advertisement--

विश्वास को राज्यसभा भेजने की मांग पर घमासान, केजरीवाल का रीट्वीट- पद चाहने वाले पार्टी छोड़ दें

आम आदमी पार्टी में राज्यसभा के लिए कुमार विश्वास की दावेदारी पर घमासान मचा है। अरविंद केजरीवाल ने उन्हें जवाब दिया।

Dainik Bhaskar

Dec 30, 2017, 09:24 AM IST
आप में कुमार विश्वास के समर्थक उन्हें राज्यसभा भेजने की मांग कर रहे हैं। -फाइल आप में कुमार विश्वास के समर्थक उन्हें राज्यसभा भेजने की मांग कर रहे हैं। -फाइल

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी में राज्यसभा के लिए कुमार विश्वास की दावेदारी पर घमासान मचा है। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर एक वीडियो रीट्वीट किया है। इसमें वह कहते दिखते हैं, "जिन्हें देश के लिए काम करना है, वे पार्टी में आएं। जिन्हें पद और टिकट का लालच है, वे पार्टी छोड़कर चले जाएं।" हालांकि, यह वीडियो काफी पहले का है। लेकिन अब इसे दोबारा रीट्वीट करना विश्वास का जवाब माना जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को विश्वास के समर्थकों ने आप दफ्तर के बाहर उन्हें राज्यसभा कैंडिडेट बनाने की मांग को लेकर नारेबाजी की थी।

राज्यसभा के लिए इन नेताओं के नामों की चर्चा

- पार्टी सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा की रेस में सीनियर लीडर संजय सिंह सबसे आगे हैं। इसके अलावा खुद केजरीवाल, महिला चेहरा के तौर पर मीरा सान्याल, मुस्लिम चेहरा के तौर पर इमरान प्रतापगढ़ी और पूंजीपति के तौर पर एक वाहन ग्रुप के मालिक के नाम पर मंथन हो रहा है।

- साथ ही, बीजेपी के बागी नेता और वरिष्ठ पत्रकार अरुण शौरी के बारे में भी चर्चा जारी है। उम्मीदवारों की लिस्ट में कुमार विश्वास शामिल नहीं होंगे। इसका कारण पार्टी में एक महीने से चल रहे घमासान को बताया जा रहा है।

- हालांकि, इसका आखिरी फैसला पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (पीएसी) की बैठक में लिया जाएगा। पीएसी में केजरीवाल समेत फिलहाल 9 मेंबर हैं और दो एक्स ऑफिशियो मेंबर हैं। पीएसी में भी कुमार अलग-थलग पड़ गए हैं।

विश्वास समर्थकों ने पार्टी दफ्तर में किया था हंगामा

- इसके बाद विश्वास ने ट्विटर के जरिए समर्थकों से वापस लौटने की अपील की। हालांकि, समर्थकों ने कहा कि यह शांति केवल उम्मीदवारों के एलान तक है।

दिल्ली की 3 सीटों पर 16 जनवरी को मतदान

- राजधानी की तीन सीटों पर कांग्रेस नेता करण सिंह, जनार्दन द्विवेदी और परवेज हाशमी राज्यसभा सांसद हैं। इनका टेन्योर 27 जनवरी, 2018 को खत्म हो रहा है।

- 29 दिसंबर को चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ। नॉमिनेशन की तारीख 30 दिसंबर से 5 जनवरी है। इसके बाद 8 तारीख तक नाम वापस लिया जा सकेगा। 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती होगी।

दिल्ली विधानसभा की क्या स्थिति है?

- 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में फिलहाल आम आदमी पार्टी के 66 और बीजेपी के 4 विधायक हैं। राज्यसभा चुनाव से पहले आप के कुछ विधायक नाराज हैं, लेकिन पार्टी की ओर से व्हिप जारी करने पर इन्हें भी पार्टी के सपोर्ट में वोट देना होगा। माना जा रहा है कि तीनों राज्यसभा सीटों पर आप उम्मीदवारों की जीत होगी।

अमानतुल्लाह विवाद के बाद नाराज हुए थे कुमार

- पिछले साल दिल्ली के आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने कुमार विश्वास पर पार्टी को तोड़ने के आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि विश्वास आरएसएस के एजेंट हैं और पार्टी पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। कुमार इससे नाराज हो गए। उन्हें मनाने के लिए केजरीवाल और मनीष सिसोदिया उनके घर गए थे।

- अमानतुल्ला को केजरीवाल का करीबी माना जाता है। हालांकि, कुमार समर्थकों के दबाव के चलते उन्हें आप से सस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद से कुमार पार्टी लीडरशिप के फैसलों पर वक्त-वक्त पर हमला बोलते रहे हैं।

दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा के 16 जनवरी को चुनाव हैं, लेकिन आप ने कुमार को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। -फाइल दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा के 16 जनवरी को चुनाव हैं, लेकिन आप ने कुमार को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। -फाइल
X
आप में कुमार विश्वास के समर्थक उन्हें राज्यसभा भेजने की मांग कर रहे हैं। -फाइलआप में कुमार विश्वास के समर्थक उन्हें राज्यसभा भेजने की मांग कर रहे हैं। -फाइल
दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा के 16 जनवरी को चुनाव हैं, लेकिन आप ने कुमार को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। -फाइलदिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा के 16 जनवरी को चुनाव हैं, लेकिन आप ने कुमार को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..