--Advertisement--

ATM कार्ड यूज करने वाले हर व्यक्ति का होता है 10 लाख रु. तक का इंश्योरेंस, ऐसे करें क्लेम

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 12:02 AM IST

बैंक का ATM कार्ड आपको कभी भी पैसे ही उपलब्ध नहीं करवाता बल्कि और भी कई बड़ी सुविधाएं हैं।

ATM card holders can get insurance upto Rs 10 lakh

यूटिलिटी डेस्क। बैंक का ATM कार्ड आपको कभी भी पैसे ही उपलब्ध नहीं करवाता बल्कि और भी कई बड़ी सुविधाएं हैं। वे भी ऐसी सुविधाएं जिनके लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना। क्या आप जानते हैं कि यदि आपके पास किसी प्राइवेट या गवर्नमेंट बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपको फ्री में एक्सीडेंटल इन्श्योरेंस मिला हुआ है। दुर्घटना होने पर आप संबंधित बैंक से इन्श्योरेंस की तहत मिलने वाली रकम ले सकते हैं। अधिकांश लोगों को इन नियमों की जानकारी नहीं, क्योंकि बैंक यह डिटेल आम लोगों को नहीं बताते। आज हम बता रहे हैं ATM कार्ड से जुड़ा आपके फायदे का नियम।

कितने का इन्श्योरेंस होता है
गवर्नमेंट से लेकर प्राइवेट बैंक तक सभी अपने कस्टमर्स को एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन कवर और एक्सीडेंटल डेथ कवर देती हैं। यह इंश्योरेंस 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का होता है। इनका फायदा उन्हीं कस्टमर्स को मिलता है जिनका बैंक अकाउंट ऑपरेशनल होता है।

बैंक में देना होती है जानकारी
इस स्कीम के तहत किसी एटीएम होल्डर की मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को 2 से 5 माह के भीतर बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा, जहां उसका अकाउंट है। उसी ब्रांच में मुआवजे का एप्लीकेशन देना होगा। मुआवजा देने के पहले बैंक यह चेक करेगा कि संबंधित व्यक्ति ने 60 दिनों के अंदर वित्तीय लेनदेन किया है या नहीं। इस इन्श्योरेंस के तहत विकलांगता से लेकर मौत होने तक पर अलग-अलग तरह के मुआवजे का प्रावधान है। साधारण एटीएम, मास्टरकार्ड, क्लासिक एटीएम पर अलग-अलग तरह की मुआवजा राशि है। आप अपने बैंक में जाकर यह पता कर सकते हैं कि आपके कार्ड पर कितने का बीमा मिला हुआ है।

क्लेम कैसे करें, देखिए अगली स्लाइड्स में...

X
ATM card holders can get insurance upto Rs 10 lakh
Astrology

Recommended

Click to listen..