• Hindi News
  • National
  • flights were delayed as dense fog severely hampered visibility at Delhi airport
--Advertisement--

नए साल के पहले दिन दिल्ली में घना कोहरा, सुबह दो घंटे नहीं हो पाया टेकऑफ; 300 फ्लाइट्स डिले हुईं

2018 के पहले दिन सोमवार को दिल्ली में घना कोहरा पड़ा।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 09:28 PM IST
सोमवार को दिल्ली में घने कोहरे का असर एयरपोर्ट के ऑपरेशंस पर पड़ा। - सिम्बॉलिक इमेज सोमवार को दिल्ली में घने कोहरे का असर एयरपोर्ट के ऑपरेशंस पर पड़ा। - सिम्बॉलिक इमेज

नई दिल्ली. 2018 के पहले दिन राष्ट्रीय राजधानी में घना कोहरा पड़ा। लो विजिबिलिटी के चलते 300 फ्लाइट्स में देरी हुई और 8 फ्लाइट्स को कैंसल करना पड़ा। हालत ये थी कि सुबह 7.30 से 9.30 तक कोई भी प्लाइट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान नहीं भर पाई। बता दें कि रविवार यानी 31 दिसंबर को भी कोहरे की वजह से 350 से ज्यादा फ्लाइट्स पर असर पड़ा था।

IGI पर विजिबिलिटी बनी प्रॉब्लम


- IGI एयरपोर्ट ऑफिशियल्स के मुताबिक, "दिल्ली एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी के चलते 265 घरेलू और 67 इंटरनेशनल फ्लाइट्स में देरी हुई। 8 को कैंसल करना पड़ा, ये सारी घरेलू फ्लाइट्स थीं। सोमवार सुबह रनवे विजुअल रेंज (RVR) 100-125 मीटर के बीच थी, जबकि टेकऑफ के लिए 125 से ज्यादा RVR की जरूरत होती है।'
- ऑफिशियल ने कहा- लैंड करने वाली फ्लाइट्स भी डिले हुईं। इस विजिबिलिटी में फ्लाइट्स लैंड तो हो सकती थीं, लेकिन पार्किंग बे खाली नहीं थीं। यहां पर वो एयरक्राफ्ट्स खड़े थे, जिन्हें टेकऑफ करना था।"

एयरलाइंस ने सोशल मीडिया पर बयां किया हाल
- विस्तारा के चीफ स्ट्रैटजी एंड कमर्शियल ऑफिसर संजीव कपूर ने ट्विटर पर लिखा, "कोहरे के चलते सभी डिपार्चर रोके गए थे। आने वाली फ्लाइट्स को भी जगह नहीं मिली, क्योंकि यहां डिपार्चर करने वाली फ्लाइट्स इंतजार कर रही थीं। हालांकि, अब डिपार्चर शुरू हुए हैं। हालांकि, जो कुछ हुआ उसके चलते दिनभर पूरे नेटवर्क में देरी हो सकती है।"

56 ट्रेनें देरी से चलीं और 15 रद्द

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में जहां विजिबिलिटी 50 मीटर तक रही, वहीं कई जगहों पर एक मीटर तक कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा था। घने कोहरे का असर ट्रेनों पर भी पड़ा है। 56 ट्रेन देरी से चल रही हैं। वहीं, 15 को रद्द किया गया।

ठंड बढ़ेगी, पारा गिरा
- मौसम विभाग के मुताबिक, "सोमवार सुबह दिल्ली का मिनिमम टेम्परेचर सामान्य से एक डिग्री कम 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सबसे डंठा दिन रहा। इससे पहले 24 दिसंबर को टेम्परेचर 6.3 मापा गया था। विजिबिलिटी सुबह 3.30 बजे 1,500 मीटर रही और फिर सुबह 5.30 बजे शून्य पर पहुंच गई।"

- बता दें कि रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि मिनिमम टेम्परेचर 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

- आने वाले दिनों में इससे और गिरावट की उम्मीद है। पॉल्यूशन का लेवल रविवार के मुकाबले थोड़ा कम रहा है। बुधवार को और कम होने की उम्मीद है।

2017 के आखिरी दिन भी फ्लाइट्स पर पड़ा था असर
- 31 दिसंबर 2017 यानी रविवार को दिल्ली में सीजन का सबसे घना कोहरा दर्ज किया गया और विजिबिलिटी 50 मीटर तक पहुंच गई थी।
- इसके चलते 350 से ज्यादा फ्लाइट्स पर असर पड़ा। 270 फ्लाइट्स में देरी हुई, 50 फ्लाइट्स डायवर्ट की गईं और 35 को कैंसल करना पड़ा। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स भी खतरनाक (hazardous) दर्ज किया गया था।

जामा मस्जिद पर सोमवार सुबह घने कोहरे का नजारा। जामा मस्जिद पर सोमवार सुबह घने कोहरे का नजारा।
X
सोमवार को दिल्ली में घने कोहरे का असर एयरपोर्ट के ऑपरेशंस पर पड़ा। - सिम्बॉलिक इमेजसोमवार को दिल्ली में घने कोहरे का असर एयरपोर्ट के ऑपरेशंस पर पड़ा। - सिम्बॉलिक इमेज
जामा मस्जिद पर सोमवार सुबह घने कोहरे का नजारा।जामा मस्जिद पर सोमवार सुबह घने कोहरे का नजारा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..