• Home
  • National
  • ​in 2018 these 7 things are for betterment of the people of India
--Advertisement--

2018 में इनसे ऊंचा उठेगा जीवन: किसान से लेकर सेना तक को फायदा पहुंचाएंगी ये सात नई शुरुआत

इस साल कुछ ऐसी चीजें सामने आने वाली हैं जो देश के लोगों के जीवन को बड़े और बेहतर बदलाव की तरफ ले जाएंगी।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 08:34 AM IST
पेरिस में लेजर और थ्री डी वीडियो मैपिंग शो के जरिए नए साल का स्वागत किया गया। पेरिस में लेजर और थ्री डी वीडियो मैपिंग शो के जरिए नए साल का स्वागत किया गया।

नई दिल्ली. नया साल 2018 शुरू हो चुका है। इस साल कुछ ऐसी चीजें सामने आने वाली हैं जो देश के लोगों के जीवन को बड़े और बेहतर बदलाव की तरफ ले जाएंगी। एप्पल का एक फोन अब बेगलुरु में बनेगा तो किसानों के लिए भी अच्छी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार अब किसानों को मिलने वाली सब्सिडी सीधे उनके खातों में देगी। ऐसी ही कुल 7 नई शुरुआत नए साल में होने वाली हैं। आइए, इन पर एक नजर डालते हैं।

1) बेंगलुरु में बनेगा आईफोन, सस्ता भी मिलेगा

- एप्पल इस साल अपने आईफोन-एसई का सेकंड जनरेशन फोन लाने जा रहा है। यह जून के आसपास बाजार में आएगा। खास बात यह है कि ताइवानी कंपनी विस्टर्न इसका प्रोडक्शन बेंगलुरु में करेगी। यानी यह मेड इन इंडिया एप्पल आईफोन होगा।
- यह फ्यूजन चिपसेट से लैस होगा, यही टेक्नोलॉजी आईफोन 7 में इस्तेमाल की गई है। हालांकि, नए आईफोन्स की तुलना में ये काफी सस्ता होगा। शुरुआती कीमत 29 हजार रुपए होगी। वैसे, इसकी स्क्रीन 4 से 4.2 इंच की ही होगी। यह 32 जीबी और 64 जीबी के दो इंटरनल मेमोरी वेरिएंट्स में आएगा।

2) किसानों के खाते में आएगी सब्सिडी

- नए साल में सब्सिडी पूरे देश में किसानों को उनके बैंक खातों में मिलने लगेगी। कुछ राज्यों में प्रॉसेस शुरू हो चुकी है। 12 बड़े राज्यों में जनवरी से शुरू होगी। केंद्र सरकार का गैस सिलेंडर के बाद यह सबसे बड़ा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होगा।

3) 1 क्लिक पर पीएफ की जानकारी

- अपने ईपीएफ खातों की पूरी जानकारी एक क्लिक पर मिलने लगेगी। ईपीएफओ पूरी तरह पेपरलेस हाे जाएगा। असंगठित क्षेत्र (unorganised sector) में दिहाड़ी पर काम कर रहे मजदूरों को प्रोविडेंट फंड और बीमा की सुविधा मिलेगी।

4) ट्रक ड्राइवर्स को एसी केबिन

- 1 जनवरी 2018 से नए ट्रकों में ड्राइवर के लिए एसी केबिन जरूरी कर दिया है। मिनिस्ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट ने इसके आदेश दिए हैं। इस नोटिफिकेशन के जरिए ट्रक मैन्युफैक्चरर्स के लिए जरूरी है कि वे 1 जनवरी के बाद से बनने वाले ट्रकों में एसी केबिन फिट करें या जिनमें एसी केबिन फिट नहीं हो सकते, उनमें केबिन वेंटिलेशन सिस्टम लगाए जाएं।

5) गूगल से सटीक होगा भारत का अपना जीपीएस ‘नाविक’

- इस साल से आप देश के किसी भी क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति और सटीक व साफ रूप से देख पाएंगे। रास्ते भी बेहतर ढंग से तलाश पाएंगे। भारत का अपना जीपीएस सिस्टम इस साल के शुरुआती महीनों में काम करना शुरू कर देगा। ‘नाविक’ नाम का यह सिस्टम 7 सैटेलाइट्स की मदद से ली गई तस्वीरों के आधार पर काम करेगा। अब सेना के सामने करगिल युद्ध जैसी स्थिति नहीं बनेगी। तब अमेरिका ने हमें जीपीएस सहायता नहीं दी थी।

6) सामान पहुंचाना होगा सस्ता

- एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान पहुंचाना ज्यादा आसान होगा, क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने 1 फरवरी से ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल लागू करने की तैयारी कर ली है। यानी जनवरी खत्म होते-होते एक राज्य से दूसरे राज्य तक सामान बड़ी आसानी से पहुंच जाएगा। इससे ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को भी फायदा मिलेगा।

7) बढ़ सकती है बुजुर्गों की पेंशन

- पेंशन परिषद की ओर से प्रधानमंत्री से मांग की गई है कि बुजुर्गों की पेंशन मिनिमम वेज के 50 फीसदी से कम न हो। यह तब हुआ है जब हाल ही में सरकार ने गरीब बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

सेंट्रल लंदन के लंदन आई में नए साल के मौके पर देर रात आतिशबाजी की गई। सेंट्रल लंदन के लंदन आई में नए साल के मौके पर देर रात आतिशबाजी की गई।
साल 2018 में भारत के नागरिकों को 7 नई सौगात मिल सकती हैं। - सिम्बॉलिक साल 2018 में भारत के नागरिकों को 7 नई सौगात मिल सकती हैं। - सिम्बॉलिक
किसानों की सब्सिडी सीधे उनके बैंक अकाउंट में जाएगी। - सिम्बॉलिक किसानों की सब्सिडी सीधे उनके बैंक अकाउंट में जाएगी। - सिम्बॉलिक