--Advertisement--

पूरा अमेरिका हमारी रेंज में, एटमी हथियार लॉन्च करने का बटन मेरी टेबल पर: नॉर्थ कोरिया की धमकी

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन रविवार रात टीवी पर आया। उसने देश के लोगों के नाम नए साल का संदेश दिया।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 10:00 AM IST
किम जोंग उन ने कहा- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे।- फाइल किम जोंग उन ने कहा- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे।- फाइल

प्योंगयांग/वॉशिंगटन. नए साल के मौके पर दुनिया जश्न में डूबी थी, लेकिन नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने इस दिन का इस्तेमाल भी धमकी देने के लिए किया। किम जोंग उन रविवार रात टीवी पर आया। देश के नाम संदेश के साथ ही अमेरिका को धमकी दी। कहा- पूरा अमेरिका हमारे एटमी हथियारों की रेंज में है और इन एटमी हथियारों का बटन हमेशा मेरी टेबल पर रहता है। यह सच्चाई है, धमकी नहीं। बता दें कि पिछले साल यानी 2017 की शुरुआत भी किम ने धमकी से ही की थी। तब उसने कहा था कि इस साल नॉर्थ कोरिया अपने एटमी प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाएगा।

अमेरिका जंग शुरू नहीं कर सकता

- नॉर्थ कोरिया का ये तानाशाह रविवार रात टीवी पर आया। उसने देश के लोगों के नाम नए साल का संदेश दिया। इसके बाद अमेरिका का जिक्र किया।
- किम जोंग उन ने कहा- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे।
- किम ने आगे कहा- पूरा अमेरिका हमारे न्यूक्लियर वेपन्स की रेंज में है। इन हथियारों का बटन हमेशा मेरी टेबल पर रहता है। और यह एक सच्चाई है, इसे धमकी नहीं समझा जाना चाहिए।

पिछले साल भी दी थी धमकी

- पिछले साल की शुरुआत में किम ने कहा था- नॉर्थ कोरिया उस स्टेज में पहुंच गया है, जहां से वो इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बना सकता है और उन्हें लॉन्च भी कर सकता है। उसने ऐसी 15 मिसाइल तैयार करने का दावा किया था।
- साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योन्हेप के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया दुनिया को तबाह करने में सक्षम हथियारों को बड़े पैमाने पर तैयार कर रहा है।
- किम की धमकी के बाद यूनाइटेड नेशन्स में अमेरिकी मिशन के स्पोक्सपर्सन जोनाथन वाशेल का बयान आया। उन्होंने कहा- अगर ऐसी कोई जंग हुई तो किम जोंग उन ही इसका पहला शिकार बनेंगे।

गद्दाफी और सद्दाम हुसैन जैसा होगा हश्र

- अमेरिकी न्यूज हेडक्वॉर्टर के होस्ट कैली राइट ने कहा- अगर किम जोंग अमेरिका पर हमले की प्लानिंग करते हैं तो उनका हश्र भी लीबिया के तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी या फिर इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन जैसा ही होगा।
- वहीं, वाशेल ने कहा कि रूस और चीन कभी नहीं चाहेंगे कि उनके आसपास कोई न्यूक्लियर ताकत मौजूद रहे। वैसे, अमेरिका और उसके सहयोगी देश किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।

सतर्क रहे अमेरिका

- यूएस आर्मी के पूर्व चीफ ऑफ स्टाप माइक मुलेन ने एक टीवी शो में अमेरिका को नॉर्थ कोरिया से सतर्क रहने की हिदायद दी। मुलेन ने कहा- अमेरिका नॉर्थ कोरिया से जंग के करीब पहुंचता जा रहा है। अब डिप्लोमैटिक तरीके से मामला हल करने की गुंजाइश काफी कम बची है।
- मुलेन ने कहा- मेरे हिसाब से हालात अब काफी खतरनाक हो चुके हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि इसका अंत किस तरह होगा। मुझे लगता है कि हम नॉर्थ कोरिया से एटमी जंग के काफी करीब आ गए हैं।

व्हाइट हाउस की तरफ से अभी किम की नई धमकी पर कोई ऑफिशियल रिएक्शन नहीं आया है। - फाइल व्हाइट हाउस की तरफ से अभी किम की नई धमकी पर कोई ऑफिशियल रिएक्शन नहीं आया है। - फाइल
X
किम जोंग उन ने कहा- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे।- फाइलकिम जोंग उन ने कहा- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे।- फाइल
व्हाइट हाउस की तरफ से अभी किम की नई धमकी पर कोई ऑफिशियल रिएक्शन नहीं आया है। - फाइलव्हाइट हाउस की तरफ से अभी किम की नई धमकी पर कोई ऑफिशियल रिएक्शन नहीं आया है। - फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..