Hindi News »National »Latest News »National» Rajya Sabha Creates Records By Completing Entire Zero Hour Agenda

राज्यसभा में पहली बार जीरो ऑवर में सभी मुद्दों का हुआ निपटारा, रिकॉर्ड बनने पर वेंकैया खुश

राज्यसभा में पहली बार शून्यकाल (जोरी ऑवर) में सभी लिस्टेड और विशेष मुद्दों का निपटारा हुआ।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 02, 2018, 07:20 PM IST

  • राज्यसभा में पहली बार जीरो ऑवर में सभी मुद्दों का हुआ निपटारा, रिकॉर्ड बनने पर वेंकैया खुश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सदन की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए सभापति वेंकैया नायडू ने मंत्रियों को जल्दी जवाब देने की सलाह दी थी। -फाइल

    नई दिल्ली.राज्यसभा में मंगलवार को एक नया रिकॉर्ड बना। अपर हाउस में पहली बार शून्यकाल (जोरी ऑवर) में सभी लिस्टेड और विशेष मुद्दों का निपटारा हुआ। इस पर सभापति वेंकैया नायडू ने खुशी जाहिर की। उन्होंने मेज थपथाते हुए सदन में मौजूद मेंबर्स को बताया कि आज इतिहास बन गया है। जीरो ऑवर में 10 लिस्टेड और एक विशेष मुद्दे पर चर्चा हुई।

    वेंकैया बोले- अब सदन का वक्त जाया नहीं होगा

    - कार्यवाही शुरू होने पर राज्यसभा की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए सभापति ने सभी मंत्रियों को जीरो ऑवर में उठाए जाने वाले मुद्दों के जल्द जवाब देने जाने की सलाह दी।

    - प्रश्नकाल के बाद सभी लिस्टेड और विशेष मुद्दों पर चर्चा खत्म होने पर वेंकैया ने कहा, ''सभी मेंबर्स के सहयोग और मेरे संचालन की बदौलत ये पूरा हो सका। आशा है कि मेंबर्स का सहयोग आगे भी मिलता रहेगा और सदन का वक्त जाया नहीं होगा।''
    - बता दें कि विंटर सेशन के दौरान पिछले दो हफ्तों में कई बार अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा को लेकर हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी।

    क्या होता है शून्यकाल?

    - संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में प्रश्नकाल के ठीक बाद का 1 घंटा जीरो ऑवर होता है। 12 बजे के बाद शुरू होने पर इसे शून्यकाल नाम दिया गया है। इस दौरान वे सभी मुद्दे उठाए जा सकते हैं जिनकी औपचारिक सूचना पहले से न हो।

    बुधवार को हंगामे के आसार

    - राज्यसभा में बुधवार को ट्रिपल तलाक बिल पेश किया जाना है। इस पर बीजेपी समेत सभी पार्टियों की निगाहें कांग्रेस के रुख पर टिकी हुई हैं। हालांकि, कांग्रेस पहले लोकसभा में बिल का सपोर्ट कर चुकी है, लेकिन वह इसमें कुछ बदलाव चाहती है। संभव है कि कांग्रेस राज्यसभा में इसकी मांग करे।
    - दूसरी ओर, लेफ्ट पार्टियां भी बिल में बदलाव चाहती हैं। अब राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों की संख्या ज्यादा होने से बिल को हू-ब-हू पास कराने में सरकार के सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है। अपोजिशन पार्टियां बिल को पार्लियामेंट्री कमेटी के पास भेजने की बात कह चुकी हैं।

  • राज्यसभा में पहली बार जीरो ऑवर में सभी मुद्दों का हुआ निपटारा, रिकॉर्ड बनने पर वेंकैया खुश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    बुधवार को राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पेश होना है। इस दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष पार्टियां हंगामा कर सकती हैं। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rajya Sabha Creates Records By Completing Entire Zero Hour Agenda
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×