--Advertisement--

अमेरिका ने 15 साल तक PAK की मदद की और उन्होंने हमें बेवकूफ समझा, ये अब और नहीं: ट्रम्प

अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद रोकने का एलान किया है।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 06:07 PM IST
Video- ट्रम्प ने पाकिस्तान को मदद Video- ट्रम्प ने पाकिस्तान को मदद

वॉशिंगटन. अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद रोकने का एलान किया है। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, "अमेरिका ने 15 साल तक पाकिस्तान की मदद की और बदले में उन्होंने हमें केवल धोखा और झूठ दिया। हमारे लीडर्स को बेवकूफ समझा। ये अब और नहीं।" 2018 का ये ट्रम्प का पहला ट्वीट था, जिसमें पाकिस्तान निशाने पर था। पाकिस्तान सरकार ने कहा, "अफगानिस्तान में अपनी नाकामियों का ठीकरा अमेरिका हमारे सिर ना फोड़े।"

डोनाल्ड ट्रम्प ने PAK को मदद पर और क्या कहा?

- ट्रम्प ने ट्वीट किया, "अमेरिका ने बेवकूफों की तरह पाकिस्तान को 15 साल के दौरान 33 बिलियन डॉलर यानी 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की मदद की। और, उन्होंने हमें केवल झूठ और धोखा दिया। उन्होंने हमारे लीडर्स को बेवकूफ समझा। उन्होंने उन आतंकवादियों को पनाह दी, जिन्हें हम अफगानिस्तान में तलाश कर रहे थे। ये अब और नहीं।"

पाकिस्तान सरकार ने क्या कहा?

- न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार ने कहा- अफगानिस्तान में अपनी नाकामियों का ठीकरा अमेरिका पाकिस्तान पर ना फोड़े। पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बेमिसाल कुर्बानियां दी हैं और इस पर कोई शक नहीं है।

- PAK आर्मी स्पोक्सपर्सन आसिफ गफूर ने कहा, "पाकिस्तान को यूएस से जो मदद मिलती है, वो उस मदद का मुआवजा है.. जो इस्लामाबाद अल कायदा के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में देता है।"

- फॉरेन मिनिस्ट्री ने कहा, "आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की लड़ाई को महत्वहीन दिखाने के लिए कैम्पेन चलाया जा रहा है। सहयोगियों को एक-दूसरे को नोटिस पर नहीं रखना चाहिए।"

आतंकियों को पनाह देने पर क्या कहा था ट्रम्प ने?

- न्यूज एजेंसी ने न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि "ट्रम्प ने कहा था कि पाकिस्तान अराजकता, हिंसा और आतंकवाद फैलाने वालों को सुरक्षित पनाह देता है। इसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में गर्माहट खत्म हो गई है। ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में यह बहस चल रही है कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खात्मे के नाम पर आर्थिक मदद दी जानी चाहिए या नहीं।"

पिछले 5 साल में PAK को अमेरिका से कितनी मदद मिली?

- बता दें कि अमेरिका 2002 से अब तक पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के लिए 33 अरब डॉलर (करीब 2 लाख 11 हजार करोड़ रुपए) की आर्थिक मदद दे चुका है।

- अमेरिका ने अगस्त में कहा था कि जब तक पाकिस्तान आतंकी गुटों पर कार्रवाई तेज नहीं करता, वह उसे दी जाने वाली 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रोक कर रखेगा।

पाकिस्तान ने आतंकियों पर एक्शन पर क्या कहा था?
- पाकिस्तान मिलिट्री के स्पोक्समैन मेजर जनरल आसिफ गफूर ने इस बात से इनकार किया था कि पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ माकूल कार्रवाई नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा था- पाकिस्तान दूसरे किसी देश के कहे बगैर भी इलाके में मौजूद आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगा।
- बता दें कि इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी जांच एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर माइक पोम्पिओ ने वॉर्निंग दी थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिका पाकिस्तान में 'आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाहों' को खत्म करने के लिए कुछ भी कर सकता है।

X
Video- ट्रम्प ने पाकिस्तान को मदद Video- ट्रम्प ने पाकिस्तान को मदद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..