--Advertisement--

दिल्ली में कोहरा की वजह से 50 मीटर तक विजिबिलिटी, 15 ट्रेनें और फ्लाउट्स में देरीनई दिल्ली. साल 2018 की पहली सुबह दिल्लीवासियों के थोड़ी मुश्किल भरी रही। सोमवार सुबह राजधानी-एनसीआए के कई इलाकों में घना कोहर देखा गया। इससे विजिविलिटी 50 मीटर रही। इस वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर ऑपरेशन कुछ वक्त के लिए सस्पेंड कर दिया गया। कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर इसका असर पड़ा। करीब 56 से ज्यादा ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

सोमवार सुबह राजधानी-एनसीआए के कई इलाकों में घना कोहर देखा गया।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 08:23 AM IST
कोहरे की वजह से दिल्ली में उड़ानों पर असर पड़ा है। कई पैसेंजर्स को इंतजार करना पड़ा। कोहरे की वजह से दिल्ली में उड़ानों पर असर पड़ा है। कई पैसेंजर्स को इंतजार करना पड़ा।

नई दिल्ली. साल 2018 की पहली सुबह दिल्लीवासियों के लिए थोड़ी मुश्किल भरी रही। सोमवार सुबह राजधानी-एनसीआर के कई इलाकों में घना कोहरा देखा गया। इससे विजिबिलिटी 50 मीटर रही। दिल्ली एयरपोर्ट पर ऑपरेशन करीब ढाई घंटे के लिए सस्पेंड कर दिया गया। 5 घरेलू और 7 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर इसका असर पड़ा। करीब 56 से ज्यादा ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

56 ट्रेनें देरी से चलीं और 15 रद्द
- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में जहां विजिबिलिटी 50 मीटर तक है, वहीं कई जगहों पर एक मीटर तक कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है।
- घने कोहरे का असर ट्रेनों पर भी पड़ा है। 56 ट्रेन देरी से चल रही हैं। वहीं, 15 को रद्द कर दिया गया है।

- दिल्ली एयरपोर्ट पर भी विजिबिलिटी करीब जीरो थी। इसके चलते सुबह करीब 8 बजे दिल्ली एयरपोर्ट का ऑपरेशन सस्पेंड करना पड़ा। बाद में यह 10:30 शुरू हुआ।

ठंड बढ़ेगी, पारा गिरा
- मौसम विभाग के मुताबिक- "सोमवार सुबह दिल्ली का मिनिमम टेम्परेचर सामान्य से एक डिग्री कम 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सबसे डंठा दिन रहा। इससे पहले 24 दिसंबर को टेम्परेचर 6.3 मापा गया था। विजिबिलिटी सुबह 3.30 बजे 1,500 मीटर रही और फिर सुबह 5.30 बजे शून्य पर पहुंच गई।"

- "दिन का मैक्सिमम टेम्परेचर 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।" बता दें कि रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि मिनिमम टेम्परेचर 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

- आने वाले दिनों में इससे और गिरावट की उम्मीद है। पॉल्यूशन का लेवल रविवार के मुकाबले थोड़ा कम रहा है। बुधवार को और कम होने की उम्मीद है।

श्रीनगर में टेम्परेचर -4.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा
- श्रीनगर में रविवार-सोमवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही। सोमवार सुबह टेम्परेचर -4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को पारा और नीचे जाने का अनुमान है। पहलगाम में -5 और गुलमर्ग मेंब -7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में दो महीने से खराब हालात

- बीते 2 महीने से दिल्ली में खराब मौसम बना हुआ है। स्मॉग के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। स्मॉग के लिए दिल्ली से सटे इलाकों में पराली जलाने को जिम्मेदार बताया गया था।
- स्मॉग के चलते नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने निर्माण के काम, दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश और इंडस्ट्रियल इमिशन पर रोक लगा दी थी।
- उसी दौरान अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने की बात कही, लेकिन महिलाओं और बाइक को इससे बाहर रखने को कहा। हालांकि, एनजीटी ने साफ कहा कि अगर ऑड-ईवन लागू होता है तो महिलाओं और बाइक को भी इससे बाहर नहीं रखा जाएगा।

दिल्ली में टोक्यो से भी 100 गुना ज्यादा पॉल्यूशन

- 7 नवंबर दिल्ली के इतिहास का सबसे प्रदूषित दिन रहा। सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक पीएम 2.5 का मैक्सिमम लेवल सभी स्टेशनों पर 500 के पार था। मैक्सिमम लेवल 1556 रिकॉर्ड किया गया। स्मॉग बढ़ने की 5 वजहें हैं, जिसमें एग्रीकल्चरल बर्निंग भी शामिल है।
- दिल्ली का पॉल्यूशन दुनिया के सबसे प्रदूषित बड़े शहरों में शामिल लंदन और टोक्यो के सालाना एवरेज लेवल से करीब 100 गुना ज्यादा है। वहीं, पेरिस के पीएम 2.5 लेवल से करीब 85 और बीजिंग से 18 गुना ज्यादा है। लंदन और टोक्यो का औसत पीएम 2.5 लेवल 15, पेरिस का 18 और बीजिंग का 85 है।
- डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया में पिछले 5 साल में एयर पॉल्यूशन का लेवल 13% बढ़ा है। वहीं, चीन ने 5 साल में बीजिंग में एयर पॉल्यूशन का लेवल 5% कम किया है।
- दिल्ली में 5 साल में 13% तक हवा पॉल्यूटेड हुई, बीजिंग में पॉल्यूशन का लेवल 5% बेहतर हुआ।

दिल्ली में सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही। दिल्ली में सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही।
दिल्ली में सोमवार सुबह टेम्परेचर 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली में सोमवार सुबह टेम्परेचर 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
कोहरे की वजह से लोगों काफी दिक्कतें हुईं। कई जगह ट्रैफिक जाम दिखा। कोहरे की वजह से लोगों काफी दिक्कतें हुईं। कई जगह ट्रैफिक जाम दिखा।
X
कोहरे की वजह से दिल्ली में उड़ानों पर असर पड़ा है। कई पैसेंजर्स को इंतजार करना पड़ा।कोहरे की वजह से दिल्ली में उड़ानों पर असर पड़ा है। कई पैसेंजर्स को इंतजार करना पड़ा।
दिल्ली में सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही।दिल्ली में सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही।
दिल्ली में सोमवार सुबह टेम्परेचर 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।दिल्ली में सोमवार सुबह टेम्परेचर 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
कोहरे की वजह से लोगों काफी दिक्कतें हुईं। कई जगह ट्रैफिक जाम दिखा।कोहरे की वजह से लोगों काफी दिक्कतें हुईं। कई जगह ट्रैफिक जाम दिखा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..