--Advertisement--

दिल्ली में घना कोहरा : ऐसे में गाड़ी चलाते समय आप जरूर रखें ये 7 सावधानियां

कोहरे में दुर्घटना से बचने की कुछ टिप्स। इन्हें फॉलो करेंगे तो आप दुर्घटना से बच सकते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 31, 2017, 03:15 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा है। लो विजिबिलिटी के चलते सभी फ्लाट्स की लैंडिंग और टेकऑफ रोक दिया गया है। हर साल इस मौसम में कोहरा होता है। इसमें कई लोग एक्सीडेंट का शिकार हो जाते हैं। हम बता रहे हैं कोहरे में दुर्घटना से बचने की कुछ टिप्स। इन्हें फॉलो करेंगे तो आप दुर्घटना से बच सकते हैं।

किन बातों का ध्यान रखें...


> कोहरे में विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है, इसलिए कार की हेंडलैंप को लो-बीम पर रखें। हाइ बीम लाइट कोहरे से टकराकर रिफ्लेक्ट होती है। इससे आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

> अपने वाहन में फॉग लाइट लगवाएं। कोहरे में वाहन को तेज स्पीड में चलाने की गलती बिल्कुल न करें।

> गाड़ी ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट जरूर लगाएं। ओवरटेक करने की जल्दबाजी न करें। कोहरे में ओवरटेक के कारण ज्यादा हादसे होते हैं।

> कोहरे में एंटर होने से पहले व्हीकल मिरर को अच्छी तरह से साफ कर लें और चेक कर लें। गाड़ी के वाइपर काम कर रहे हैं या नहीं, यह चेक कर लें। विंडस्क्रीन को क्लियर कर लें।

> ऐसे में एक पावरफुल टॉर्च हमेशा कार में रखें। यह फॉग में सिग्नल देने के काम आ सकता है। वहीं कार लाइट से आगे का दिख नहीं रहा हो तो आप टॉर्च की मदद भी ले सकते हैं।

> विजिबिलिटी यदि 100 मीटर (328 फीट) से भी कम हो गई है तब लाइट्स का यूज करें।

और किन टिप्स का ध्यान रखें, देखिए अगली स्लाइड्स में...

आसपास चल रही गाड़ियों से दूरी बनाए रखें 

 

> ड्राइव करते वक्त मोबाइल फोन का यूज न करें। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को भी पूरी तरह से अवॉइड करें। गाड़ी में कैपेसिटी से ज्यादा लोगों को न बिठाएं। 

 

> आसपास जो गाड़ियां चल रही हैं, उनसे दूरी बनाए रखें। गाड़ियों से बिल्कुल सट कर न चलें। ऐसा करने पर आगे वाली गाड़ी ने ब्रेक लगाए तो आप उससे भिड़ सकते हैं। 

आगे-पीछे की लाइट जलाकर रखें

 

> धुंध में गाड़ी ड्राइव करते समय वाहन के आगे-पीछे की लाइट हमेशा जलाकर रखें। 

 

> गाड़ी की स्पीड विजिबिलिटी के हिसाब से ही रखें। थोड़ी भी थकान लगे या दिखने बंद हो जाए तो गाड़ी साइड में खड़ी करें और खुद सुरक्षित स्थान पर खड़े हो जाएं।