--Advertisement--

ये है समुद्री बाज, 5 सेकंड में तैरती मछलियों का कर लेता है शिकार

आकाश से पानी की सतह पर तैरती मछलियों का सिर्फ 5 से 10 सैकंड में कर लेता है शिकार।

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 08:33 AM IST
ओस्प्रे की ये तस्वीर फोटोग्राफर कृष्णपाल पारंगी ने ली है ओस्प्रे की ये तस्वीर फोटोग्राफर कृष्णपाल पारंगी ने ली है

नेशनल डेस्क. यूरोपियन महाद्वीप के समुद्री तटों पर रहने वाले पक्षी ओस्प्रे राजस्थान के जवाई बांध के आसपास डेरा डाले हुए हैं। बांध के करीब 10 से अधिक ओस्प्रे देखे गए हैं। बोलचाल की भाषा में इसे समुद्री बाज या फिश हॉक भी कहते हैं। ये अपने शिकार और उसके अनूठे तरीके के बारे में जाने जाते हैं। शिकार करते वक्त उनका लक्ष्य ऐसा रहता है कि पानी या फिर समुद्र में तैरती मछली का महज 5 से 10 सेकंड में शिकार कर लेते हैं।

कैसा दिखता है ओस्प्रे?

- ओस्प्रे की लंबाई 55 से 60 सेंटीमीटर की होती है। वहीं इसका वजन 1,000 से 1800 ग्राम का होता है। नर की तुलना में मादा ओस्प्रे बड़ी होती है। मादा ओस्प्रे का वजन 1,200 से 2,000 ग्राम का होता है। इनके पंखों की लंबाई 120 से 175 सेमी. होती है। इनका ऊपरी भाग ब्राइट ब्राउन होता है।

- ओस्प्रे के सिर और अंडरपोरेट्स ब्राउन व्हाइट होते हैं। आंखों में गहरे पैच गर्दन के किनारे तक पहुंच जाता है।

अोस्प्रे की पसंद

- ओस्प्रे खारे पानी या समुद्र के आसपास रहना पसंद करते हैं। ये अक्सर तैरती मछलियों को अपना शिकार बनाते हैं।

6,467 किमी. की दूरी तय कर आए भारत

यूरोपियन महाद्वीप के समुद्री तटों से ओस्प्रे पक्षी 6,467 किमी. की दूरी तय कर भारत पहुंचे। यहां राजस्थान के जवाई बांध के पास इन्होंने अपना डेरा डाला हुआ है। इसमें से एक पक्षी ने जवाई बांध में पानी की सतह पर तैर रही जिंदा मछली को पलक झपकते ही अपना शिकार बनाया। इसके बाद मछली को पंजों में उठाकर अपने अड्डे की ओर चला गया। इसी दौरान दैनिक भास्कर के पाठकों के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर कृष्णपाल पारंगी ने ऊपर दिख रही तस्वीर अपने कैमरे में कैद की।

- ओस्प्रे दिसंबर से मार्च महीने के बीच भारत आते हैं। मार्च के बाद ये वापस जाने लगते हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार भारत आने वाले ओस्प्रे पक्षियों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछले साल इनकी संख्या करीब 6 से 7 थी जो इस साल बढ़कर 10 हो गई है। प्रवासी पक्षियों की संख्या में इजाफा होना अच्छे मौसम की तरफ इशारा करता है।

ओस्प्रे का ये वीडियो फाइल फुटेज से बनाया गया है ओस्प्रे का ये वीडियो फाइल फुटेज से बनाया गया है