Hindi News »National »Latest News »National» Pnb Fraud Lookout Notice Blue Corner Notice Has Been Issued Against Nirav Modi And Mehul Choksi

पीएनबी फ्रॉड: मेहुल चौकसी की 1217 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच; 15 फ्लैट, 17 ऑफिस और 231 एकड़ जमीन शामिल

पीएनबी में 12,672 करोड़ रुपए के फ्रॉड की शुरुआत पीएनबी की ब्रेडी हाउस ब्रांच में 2011 से हुई।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 01, 2018, 11:31 AM IST

  • पीएनबी फ्रॉड: मेहुल चौकसी की 1217 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच; 15 फ्लैट, 17 ऑफिस और 231 एकड़ जमीन शामिल, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    पीएनबी फ्रॉड बढ़कर 12,672 करोड़ रुपए का हो गया है। - फाइल

    नई दिल्ली.पीएनबी फ्रॉड केस में एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने मेहुल चौकसी के मालिकाना हक वाली कंपनियों पर गुरुवार को कार्रवाई की। इसमें 1217.20 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई। इनमें मुंबई स्थित 15 फ्लैट, 17 ऑफिस, आंध्र प्रदेश में मेसर्स हैदराबाद सेज, कोलकाता स्थित एक शॉपिंग मॉल, अलीबाग स्थित फॉर्म हाउस और महाराष्ट्र के साथ तमिलनाडु में स्थित 231 एकड़ जमीन शामिल है। इससे पहले 12,672 करोड़ रुपए के इस घोटाले में सीबीआई ने बुधवार को पीएनबी के इंटरनल चीफ आॅडिटर एमके शर्मा को गिरफ्तार किया था। उधर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की पहल पर ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने फ्रॉड के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया। फिलहाल दोनों देश से बाहर हैं। बता दें कि इस मामले में अब तक सीबीआई ने 13 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है।

    किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी

    - जांच एजेंसी के मुताबिक, इंटरनल चीफ आॅडिटर एमके शर्मा के पास पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच के ऑडिटिंग सिस्टम और उससे जुड़े कामों पर निगरानी रखने का काम था। साथ ही किसी भी तरह की अनियमितता के बारे में जोनल ऑडिट ऑफिस को रिपोर्ट करना था। सीबीआई शर्मा से इसी मामले में पूछताछ कर रही है।

    - बता दें कि इस मामले में किसी ऑडिटर की यह पहली गिरफ्तारी है।

    नीरव की 4 और प्रॉपर्टी अटैच

    - इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को नीरव मोदी ग्रुप की 4 प्रॉपर्टी अटैच कीं। इसमें 13 करोड़ रुपए कीमत का अलीबाग स्थित फार्महाउस और अहमदनगर में 70 करोड़ रुपए कीमत का सोलर प्लांट शामिल है। इसके अलावा आईटी ने गीतांजलि ग्रुप के 1.45 करोड़ बैलेंस के 34 बैंक खाते और एफडी अटैच कीं।

    अब तक क्या कार्रवाई हुई?

    - पीएनबी घोटाले में ईडी ने देशभर में गीतांजलि ज्वेलर्स के शोरूम में छापेमारी की। इस दौरान 22 करोड़ रुपए की ज्वेलरी जब्त हुई और कई हजार करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई।
    - वहीं, नीरव मोदी से जुड़ी 6,393 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त की जा चुकी है। नीरव और चौकसी के ठिकानों से जब्त हुई ज्वेलरी और प्रॉपर्टी का वैल्यूएशन कराया जा रहा है।
    - मामले में 28 फरवरी तक 13 लोगों को अरेस्ट किया गया। इनमें 6 बैंक अफसर और अन्य स्टाफ है।

    क्या है पीएनबी घोटाला?

    - पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी। घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।
    - पीएनबी ने हाल ही में सीबीआई को बैंक में 1,251 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी। यह मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। इस तरह पीएनबी फ्रॉड 11,421 से बढ़कर 12,672 करोड़ हो गया है।

  • पीएनबी फ्रॉड: मेहुल चौकसी की 1217 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच; 15 फ्लैट, 17 ऑफिस और 231 एकड़ जमीन शामिल, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    बैंंक फ्राॅड के आरोपी नीरव मोदी और गीताजंलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी जनवरी में ही देश से बाहर चले गए थे। - फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Pnb Fraud Lookout Notice Blue Corner Notice Has Been Issued Against Nirav Modi And Mehul Choksi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×