Hindi News »National »Latest News »National» 40 Public Services To Be Delivered At Doorstep By Delhi Govt

दिल्ली में राशन कार्ड, DL जैसी 40 पब्लिक सर्विसेज की होगी होम डिलेवरी: केजरी सरकार

राजधानी में पब्लिक सर्विसेज की होम डिलेवरी 3-4 महीने में शुरू हो सकती है। इसके लिए एप्लीकेंट से मामूली चार्ज लिया जाएगा।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 16, 2017, 08:23 PM IST

    • Video : केजरीवाल सरकार की कैबिनेट मीटिंग...

      नई दिल्ली.दिल्ली सरकार ने जाति प्रमाण पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस जैसी 40 पब्लिक सर्विसेज को घर-घर पहुंचाने की योजना बनाई है। ये फैसला गुरुवार को हुई केजरीवाल सरकार की कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। सरकार इसके लिए एक प्राइवेट एजेंसी हायर करेगी, जो कॉल सेंटर सेटअप करेगी। राजधानी में होम डिलिवरी सर्विस आने वाले 3-4 महीने में शुरू हो सकती है। इसके लिए एप्लीकेंट से मामूली चार्ज लिया जाएगा। स्कीम के दूसरे फेज में 30 और सर्विसेज को जोड़ा जाएगा।

      देश में पहली बार सर्विसेज की होम डिलिवरी

      - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कैबिनेट मीटिंग के बाद ब्रीफिंग में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ''एक तरह से ये गवर्नेंस की होम डिलिवरी है। देश में पहली बार किसी राज्य सरकार ने इसे लागू करने का फैसला लिया है। आने वाली 3-4 महीने में होम डिलिवरी शुरू हो जाएगी।''

      कैसे लागू होगी स्कीम?

      - सिसोदिया के मुताबिक, ''स्कीम को लागू करने के लिए सरकार एक प्राइवेट एजेंसी को हायर करेगी, जो एक कॉल सेंटर बनाएगी। उनके मोबाइल सहायक (सर्विस प्रोवाइडर) घर-घर जाकर लोगों को पब्लिक सर्विसेज मुहैया कराएंगे।
      - इसके तहत कई सर्टिफिकेट जैसे जाति, पानी के लिए नया कनेक्शन, आय, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, मूल निवास, मैरिज रजिस्ट्रेशन, डुप्लीकेट आरसी और आरसी में पता बदलना जैसी 40 फैसिलिटी शामिल की गई हैं। दूसरे फेज में 30 और सर्विसेज को जोड़ा जाएगा।''

      घर बैठे DL या सर्टिफिकेट कैसे बनेगा?

      - एक उदाहरण के साथ सिसोदिया ने बताया कि अगर कोई शख्स ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करता है तो उसे मान्यता प्राप्त कॉल सेंटर में सिर्फ अपनी डिटेल दर्ज करानी होगी। इसके बाद एजेंसी मोबाइल सहायक को एप्लीकेंट के द्वारा नोट कराए पते पर भेजेगी, जो उनसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाएंगे।
      - एजेंसी के मोबाइल सहायकों के पास बायोमैट्रिक और कैमरा जैसे सभी जरूरी गैजेट मौजूद होंगे। ताकि प्रमाण पत्र बनवाने के लिए चाही गई सभी डिटेल आसानी से दर्ज की जा सकें।

    • दिल्ली में राशन कार्ड, DL जैसी 40 पब्लिक सर्विसेज की होगी होम डिलेवरी: केजरी सरकार, national news in hindi, national news
      +1और स्लाइड देखें
      केजरीवाल सरकार का दावा है कि देश में पहली बार पब्लिक सर्विसेज की होम डिलिवरी दिल्ली में होगी। -फाइल
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: 40 Public Services To Be Delivered At Doorstep By Delhi Govt
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×