--Advertisement--

तमिलनाडु: मदुरई में 20 कॉलेज स्टूडेंट्स जंगल की आग में फंसे, एयरफोर्स ने 15 को सुरक्षित निकाला

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने एयरफोर्स को राहत और बचाव का काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 09:14 PM IST
तमिलनाडु में मदुरई के जंगलों में रविवार को भीषण आग लगी। तमिलनाडु में मदुरई के जंगलों में रविवार को भीषण आग लगी।

चेन्नई. यहां थेनी जिले के कुरंगनी पहाड़ी पर ट्रैकिंग के लिए गए 36 लोगों के ग्रुप में से 10 की जंगल की आग में फंसने से मौत हो गई। इनमें से 26 को बचा लिया गया, जिनमें 8 की हालत गंभीर है। ये लोग शनिवार को ट्रैकिंग के लिए गए थे। रविवार को ये जंगल की आग में फंस गए। इन्हें बचाने के लिए चार हेलिकॉप्टर के साथ 16 गरुड़ कमांडो ने सर्च ऑपरेशन चलाया। वहीं, मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने मामले की जांच के आदेश देने के साथ मारे गए लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की।

ग्रुप में 25 महिलाएं, 3 बच्चे और 8 पुरुष शामिल

- थेनी कलेक्टर पल्लवी बल्देव ने बताया, "इस 36 मेंबरों के ग्रुप में 12 स्टूडेंट कोयम्बटूर समेत इरोड जिले से हैं और 24 लोग चेन्नई की एक ट्रेकिंग टीम से हैं। इनमें 25 महिलाएं, 3 बच्चे और 8 पुरुष शामिल हैं। फायर ब्रिगेड को रविवार दोपहर 3 बजे जंगल की आग में इनके फंसने की सूचना मिली थी।"

रेस्क्यू का इलाका दुर्गम

रेस्क्यू टीम के साथ तमिलनाड़ के फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेस डिपार्टमेंट, पुलिस और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम पहाड़ी के ऊपर रेस्क्यू ऑपरेशन करने गई। इस दुर्गम इलाके में गाड़ी तक लाने-ले जाने में मुश्किल हालात का सामना करना पड़ा, टीम जख्मियों को नीचे लेकर आई।

आग में फंसे स्टूडेंट ने पिता को दी थी जानकारी

- जानकारी के मुताबिक, ट्रैकिंग के दौरान जंगल में आग के बीच फंसे एक स्टूडेंट ने वहां अचानक आग लगने की जानकारी अपने पिता को फोन किया और फिर ये सूचना वन विभाग को मिली।

- स्टूडेंट्स को निकालने के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने 40 लोग लगा रखे थे। जख्मियों को जिला अस्पताल में इलाज जारी है। 13 एम्बुलेंस को इस काम में लगाया गया। वहीं गंभीर रूप से घायलों को बेहतर इलाज के लिए मदुरई के सरकारी अस्पताल ले जाया गया।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भेजी मदद

- हादसे की खबर मिलने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से एयरफोर्स की मदद मांगी थी।
- सीतारमन ने ट्वीट कर बताया कि उन्हें सीएम ने इस घटना की जानकारी दी है, और उन्होंने एयरफोर्स को स्टूडेंट की मदद करने और उन्हें निकालने के निर्देश दे दिए।

रविवार देर शाम रोशनी कम होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ा था। रविवार देर शाम रोशनी कम होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ा था।
X
तमिलनाडु में मदुरई के जंगलों में रविवार को भीषण आग लगी।तमिलनाडु में मदुरई के जंगलों में रविवार को भीषण आग लगी।
रविवार देर शाम रोशनी कम होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ा था।रविवार देर शाम रोशनी कम होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ा था।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..