Hindi News »National »Latest News »National» A Survey Says India Cheapest Country To Live In After South Africa

रहने के लिहाज से सबसे सस्ते देशों में भारत दूसरे नंबर पर, पाक और बांग्लादेश हमसे महंगे: सर्वे

सर्वे में कहा गया है कि कोलकाता में रहने वाले एक शख्स का महीने में खाने का खर्च 285 डॉलर (करीब 18 हजार रु.) है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 28, 2018, 02:24 PM IST

  • रहने के लिहाज से सबसे सस्ते देशों में भारत दूसरे नंबर पर, पाक और बांग्लादेश हमसे महंगे: सर्वे, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सस्ते होने का आकलन करने के लिए लोकल परचेजिंग पावर, रेंट, ग्रॉसरीज और कस्टमर प्राइस इंडेक्स को आधार बनाया गया है। (फाइल)

    ह्यूस्टन. रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे सस्ते देशों की लिस्ट में भारत दूसरे नंबर है। पहले पायदान पर साउथ अफ्रीका है। कोलंबिया 13वें, पाकिस्तान 14वें, नेपाल 28वें और बांग्लादेश 40वें नंबर पर है। 112 देशों में किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है। सस्ते होने का आकलन करने के लिए लोकल परचेजिंग पावर, रेंट, ग्रॉसरीज और कस्टमर प्राइस इंडेक्स को आधार बनाया गया है।


    रेंट इंडेक्स में नेपाल के बाद भारत

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक सबसे कम रेंट इंडेक्स में नेपाल के बाद भारत दूसरे नंबर पर है। यानी इस लिस्ट में शामिल 50 देशों में भारत में रहना काफी सस्ता है।
    - वहीं कंज्यूमर गुड्स और ग्रॉसरी (अनाज) के मामले में भी भारत दूसरे नंबर पर है। सर्वे में कहा गया है कि कोलकाता में रहने वाले एक शख्स का महीने में खाने का खर्च 285 डॉलर (करीब 18 हजार रु.) है।
    - सर्वे में कहा गया है कि 50 सबसे सस्ते देशों मंें भारत की 125 करोड़ की आबादी सबसे ज्यादा है। यहां के प्रमुख उद्योग टेक्सटाइल्स, केमिकल्स और फूड प्रोसेसिंग हैं। देश के बड़े शहरों में परचेजिंग पावर तुलनात्मक रूप से ज्यादा है।

    भारत में रेंट 95% सस्ता

    - सर्वे के मुताबिक, भारत की लोकल परचेजिंग पावर 20.9% नीचे है, वहीं देश में रेंट 95.2% कम है। भारत में अनाज 74.4% और स्थानीय चीजें-सेवाएं 74.9% तक सस्ती हैं।
    - सर्वे में भारत के लोकल परचेजिंग, रेंट, ग्रॉसरी और कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स की न्यूयॉर्क सिटी से तुलना की गई। लोअर परचेंजिग पावर होने पर कोई व्यक्ति कम चीजें, वहीं परचेजिंग पावर ज्यादा होने पर व्यक्ति ज्यादा चीजें खरीद पाता है।
    - सर्वे में कहा गया है कि 50 सबसे सस्ते देशों में भारत का रेंट न्यूयॉर्क की तुलना में 70% तक सस्ता है, वहीं ग्रॉसरी 40%, कंज्यूमर गुड्स और सर्विस 30% तक सस्ती हैं।

    क्यों सबसे सस्ता है साउथ अफ्रीका?

    - रहने या रिटायर होने के लिहाज से साउथ अफ्रीका दुनिया में सबसे सस्ता है।
    - साउथ अफ्रीका दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटिनम, सोने और क्रोमियम का भंडार है। देश की इकोनॉमी काफी मजबूत है। इसलिए वहां की लोकल परचेजिंग पावर न्यूयॉर्क से ज्यादा है।

    - साउथ अफ्रीका केपटाउन में महीने का खर्च महज 400 डॉलर () और डरबन में एक बेडरूम वाले मकान का किराया 280 डॉलर है।
    - दुनिया के सबसे महंगे देशों में बरमूडा (112), बहामास (111), हांगकांग (110), स्विट्जरलैंड (109) और घाना (108) हैं।

  • रहने के लिहाज से सबसे सस्ते देशों में भारत दूसरे नंबर पर, पाक और बांग्लादेश हमसे महंगे: सर्वे, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    भारत की लोकल परचेजिंग पावर 20.9% नीचे है, वहीं देश में रेंट 95.2% कम है। भारत में अनाज 74.4% और स्थानीय चीजें-सेवाएं 74.9% तक सस्ती हैं। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: A Survey Says India Cheapest Country To Live In After South Africa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×