Hindi News »National »Latest News »National» Aadhaar Announced As Oxford Dictionary Hindi Word Of 2017 In Its First Edition

हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर बना आधार, पहली बार अंग्रेजी की तरह ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने किया एलान

हिंदी शब्दों में आधार के बढ़ते इस्तेमाल के बाद ऑक्सफोर्ड प्रेस ने किया डिक्शनरी में शामिल करने का फैसला।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 27, 2018, 09:16 PM IST

  • हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर बना आधार, पहली बार अंग्रेजी की तरह ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने किया एलान, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    हिंदी वर्ड ऑफ द इयर 2017 बना आधार।

    जयपुर. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी प्रेस ने ‘आधार’ को हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर-2017 चुना है। इसके साथ ही अब ये शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया जाएगा। इसका एलान जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के एक सेशन के दौरान किया गया। बता दें कि 2017 में आधार शब्द असल में आधार कार्ड की वजह से पॉपुलर हुआ है। मोदी सरकार लगातार आधार कार्ड को प्रमोट कर रही है। खास बात यह है कि पहली बार अंग्रेजी की तरह हिंदी में भी वर्ड ऑफ द ईयर का एलान किया गया।

    2017 में छाए रहे नोटबंदी-गौरक्षक जैसे शब्द

    - वर्ड ऑफ द ईयर की दौड़ में आधार के अलावा मित्र, नोटबंदी और गौ-रक्षक जैसे शब्द थे। इन सबमें आधार शब्द ने बाजी मारी। इसके अलावा इस शब्द पर सबसे ज्यादा चर्चा और विवाद हुआ।

    फेस्टिवल में नए शब्दों पर छिड़ी बहस

    - इवेंट के दौरान लेखक पंकज दुबे ने कहा कि ‘स्लीपावस्था’ (सोने की अवस्था), मौकाटेरियन (मौके का फायदा लेने वाला) जैसे हिंग्लिश शब्दों को भी लोगों का मूड जाहिर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    - इस पर लेखक चित्रा मुद्गल ने आपत्ति दर्ज कराते हुए शब्दों के सही इस्तेमाल पर जोर दिया। चित्रा ने कहा, “अगर कोई अनपढ़ ऐसे शब्द बनाए तो समझा सकता है, लेकिन पढ़े-लिखे लोग ऐसा करें ये ठीक नहीं।”

    गलत शब्द है 'मित्रों'

    - कवि और लेखक अशोक वाजपेयी ने कहा की 'मित्रों' शब्द व्याकरण के हिसाब से गलत है, सही शब्द है ‘मित्रो’। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी अपनी स्पीच के दौरान मित्रों शब्द का काफी इस्तेमाल करते हैं।
    - वाजपेयी ने कहा, “भाषा की रक्षा करना लोगों की अपनी जिम्मेदारी है। बदलाव के साथ नए शब्द भी आएंगे, लेकिन भाषा को बचाने की जिम्मेदारी लोगों को खुद ही उठानी होगी।”

    खबरों को आसान भाषा में समझाना मीडिया की जिम्मेदारी

    - सीनियर जर्नलिस्ट विनोद दुआ ने कहा कि पाठकों को आसान भाषा में खबर समझाना मीडिया की जिम्मेदारी है। खबर को साहित्य बनाकर पेश करना जरूरी नहीं है।

  • हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर बना आधार, पहली बार अंग्रेजी की तरह ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने किया एलान, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    ऑक्सफोर्ड ने पहली बार किया हिंदी वर्ड ऑफ द इयर का एलान
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Aadhaar Announced As Oxford Dictionary Hindi Word Of 2017 In Its First Edition
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×