Hindi News »National »Latest News »National» Aanchal Thakur, Indian Skiing Player Wins Medal In International Competition, Turkey

तुर्की में स्कीइंग में आंचल ठाकुर ने भारत को पहली बार दिलाया मेडल, मोदी ने दी बधाई

21 साल की आंचल ने तुर्की में चल रहे इंटरनेशनल स्कीइंग कॉम्पिटीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीत रचा इतिहास।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 10, 2018, 04:31 PM IST

  • तुर्की में स्कीइंग में आंचल ठाकुर ने भारत को पहली बार दिलाया मेडल, मोदी ने दी बधाई, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    भारत को 2012 के विंटर यूथ ओलिम्पिक में भी रिप्रेजेंट कर चुकी हैं आंचल।

    नई दिल्ली. भारत की आंचल ठाकुर ने मंगलवार को इंटरनेशनल स्कीइंग कॉम्पिटीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इसी के साथ वो इस खेल में भारत को मेडल दिलाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं। 21 साल की आंचल ने ये मेडल तुर्की में चल रहे अल्पाइन एज्डर 3200 कप में जीता। इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। उनके अलावा खेल राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौर ने भी आंचल के मेडल जीतने पर खुशी जाहिर की।

    पीएम ने दी बधाई

    - पीएम ने ट्वीट में लिखा “स्कीइंग में इंटरनेशनल मेडल जीतने के लिए बधाई! पूरा देश आपकी इस ऐतिहासिक जीत पर उत्साहित है। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।”
    - इसके अलावा खेल राज्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “तुर्की में FIS इंटरनेशनल स्कीइंग कॉम्पटीशन में ब्रॉन्ज जीतने के लिए आंचल को बधाई। इस मेडल से स्कीइंग में भारत का खाता खुला। बहुत बढ़िया!”

    कौन हैं आंचल ठाकुर?

    - आंचल हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक छोटे से गांव बुरुआ की रहने वाली हैं। उनके पिता रोशन ठाकुर विंटर गेम्स फेडरेशनल ऑफ इंडिया (WGFI) के सेक्रेटरी-जनरल हैं।
    - आंचल को अपनी शुरुआती ट्रेनिंग अपने पिता से ही मिलीं। हालांकि, बाद में उनकी स्किल्स को देखते हुए पूर्व ओलिम्पियन हीरा लाल ने उन्हें ट्रेन किया।
    - आंचल इससे पहले भारत को ऑस्ट्रिया को इन्सब्रक मेें 2012 विंटर यूथ ओलिम्पिक्स में भी रिप्रेजेंट कर चुकी हैं। इसमें उन्होंने अल्पाइन स्कीइंग में हिस्सा लिया था।

    मुश्किल था मेडल का सफर

    - चूंकि, स्कीइंग भारत में ज्यादा पॉपुलर नहीं है। इसलिए आंचल के लिए स्पॉन्सर ढूंढना बेहद मुश्किल था। उनके ज्यादातर करियर में उनके पिता रोशन ठाकुर ने ही उन्हें सपोर्ट किया।

  • तुर्की में स्कीइंग में आंचल ठाकुर ने भारत को पहली बार दिलाया मेडल, मोदी ने दी बधाई, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    आंचल ने तुर्की में रखे गए इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन ब्रॉन्ज मेडल जीता।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Aanchal Thakur, Indian Skiing Player Wins Medal In International Competition, Turkey
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×