Hindi News »National »Latest News »National» ASEAN Leaders To Witness India Military Might, Cultural Diversity At Republic Day Parade

69वां रिपब्लिक डे: ASEAN देशों को अपनी ताकत दिखाएगा भारत, पहली बार परेड में करतब दिखाएंगी BSF की महिला सैनिक

भारत-ASEAN रिलेशन के 25 साल पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 देशों के लीडर्स को किया था परेड के लिए इनवाइट।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 25, 2018, 10:32 PM IST

  • 69वां रिपब्लिक डे: ASEAN देशों को अपनी ताकत दिखाएगा भारत, पहली बार परेड में करतब दिखाएंगी BSF की महिला सैनिक, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    69वें रिपब्लिक डे पर राजपथ पर अपनी सैन्य और सांस्कृतिक ताकत दिखाएगा भारत।

    नई दिल्ली.दिल्ली के राजपथ पर 69वें रिपब्लिक डे की परेड भारत के लिए बेहद खास होने वाली है। पहली बार रिपब्लिक डे में गेस्ट्स के तौर पर एक या दो नहीं बल्कि 10 अलग-अलग देशों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही पहली बार परेड में बीएसएफ की महिला सैनिक बाइक पर स्टंट दिखाएंगी। परेड में इस साल 23 झाकियां निकाली जाएंगी। इनमें से 14 झांकी राज्य और केंद्र शाषित प्रदेशों की होंगी। बाकी 9 सेंट्रल मिनिस्ट्रीज होंगी। खास बात ये है कि पहली बार ऑल इंडिया रेडियो (AIR) को परेड में जगह दी गई है। इसके अलावा देशभर से करीब 61 ट्राइबल गेस्ट्स भी रिपब्लिक डे के लिए इनवाइट किए गए हैं।

    पहली बार परेड में करतब दिखाएंगी BSF की महिला सैनिक

    - परेड में पहली बार बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स की 113 महिला सैनिक राजपथ पर बाइकों में स्टंट करती नजर आएंगी। इस दल को सीमा भवानी नाम दिया गया है। ये दस्ता 16 अलग-अलग तरह के स्टंट्स दिखाएगा, जिनमें पिरामिड, फिश राइडिंग, शक्तिमान, बुल फाइटिंग और सीमा प्रहरी जैसे स्टंट्स शामिल हैं।

    ये एयरक्राफ्ट दिखाएंगे करतब

    - राजपथ पर पहली बार आसियान देशों का झंडा भी फहराएगा। परेड में पांच Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर्स हवा में करतब दिखाएंगे। पहला हेलिकॉप्टर देश के और दूसरा हेलिकॉप्टर आसियान के झंडे के साथ उड़ेगा। इसके बाद तीन और हेलिकॉप्टर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स का झंडा लगाकर उड़ान भरेंगे।
    - इंडियन एयरफोर्स पहली बार रूद्र हेलिकॉप्टर को भी दुनिया के सामने पेश करेगा। इसके अलावा आर्मी एविएशन कोर के 4 ध्रुव हेलिकॉप्टर्स बेड़े का हिस्सा रहेंगे। पिछले साल के 35 एयरक्राफ्ट्स के मुकाबले इस साल 38 एयरक्राफ्ट परेड का हिस्सा रहेंगे।

    दुनिया देखेगी भारतीय हथियारों की ताकत

    - डिफेंस डेवलपमेंट एंड रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (DRDO) परेड में निर्भय मिसाइल और अश्विनी रडार सिस्टम का प्रदर्शन करेगा। इसके सात ही पहली बार देश में बना वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम ‘नेत्र’ भी परेड में दिखाई देगा।
    - राजपथ पर सेना तीन T-90 टैंक्स, दो ब्रह्मोस मिसाइल और दो आकाश मिसाइलों को भी आसियान लीडर्स के सामने दिखाएगी।

    परेड में शामिल होगा INS विक्रांत

    - इंडियन नेवी देश में बने एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत को भी परेड में दिखाएगी। INS विक्रांत 2020 में नेवी में शामिल होना है।

    राजपथ पर दिखेंगे ऊंट

    - परेड में बीएसएफ का एक दस्ता ऊंटों के साथ दिखेगा। इसके साथ ही 51 घोड़ों वाली 61वीं टुकड़ी भी परेड का हिस्सा बनेगी।

    पहली बार दिखेगी ऑल इंडिया रेडियो की झांकी

    - रिपब्लिक डे पर पहली बार 23 झांकियों में से एक झांकी ऑल इंडिया रेडियो की भी होगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी के प्रोग्राम ‘मन की बात’ को फीचर किया जाएगा।
    - साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की झांकी में नोटबंदी के बाद शुरू की गई एंटी ब्लैक मनी ड्राइव की कुछ झलकियां दिखाई जाएंगी।

  • 69वां रिपब्लिक डे: ASEAN देशों को अपनी ताकत दिखाएगा भारत, पहली बार परेड में करतब दिखाएंगी BSF की महिला सैनिक, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    रिपब्लिक डे परेड में पहली बार शामिल होंगे 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ASEAN Leaders To Witness India Military Might, Cultural Diversity At Republic Day Parade
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×