--Advertisement--

मोदी एयरपोर्ट पर नेतन्याहू से गले मिले, कांग्रेस ने PM की हग डिप्लोमैसी का मजाक उड़ाया

नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे।

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2018, 05:15 PM IST
नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर गल नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर गल

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे। गर्मजोशी से उनकी आगवानी करते हुए मोदी ने अपने अंदाज में इजरायली पीएम को गले लगाया। इस पर कांग्रेस ने वीडियो ट्वीट कर मोदी की 'हग डिप्लोमैसी' का मजाक उड़ाया। बीजेपी ने कहा है कि कांग्रेस से ऐसे मौके पर यह उम्मीद नहीं थी। वहीं, 6 दिन के भारत दौरे पर आए नेतन्याहू ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को सबसे अच्छा दोस्त बताया। स्वागत के लिए मोदी का शुक्रिया अदा किया।

कांग्रेस के वीडियो में क्या है?

- कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी की हग डिप्लोमैसी का मजाक उड़ाते हुए जो वीडियो पोस्ट किया है। उसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रम्प, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, मेक्सिको के राष्‍ट्रपति एनरिक पेना नितो, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद और फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद जैसे नेताओं से गले मिलते दिखा है।

- वहीं, जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल और शिंजो अबे की पत्नी समेत कुछ नेताओं से हाथ मिलाते हुए मोदी कंफ्यूज हो गए थे। कांग्रेस ने इसका भी मजाक उड़ाया है।

कांग्रेस ने क्या ट्वीट किया?

- देश की सबसे बड़ी अपोजिशन पार्टी ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए ट्विटर पर लिखा, ''इजरायली पीएम नेतन्याहू भारत पहुंचे हैं। उम्मीद है कि हमें मोदी जी के हग्स (गले लगना) देखने को मिलेंगे।''

कांग्रेस से ऐसी उम्मीद नहीं थी: संबित पात्रा

- बीजेपी स्पोक्सपर्सन संबित पात्रा ने कांग्रेस के वीडियो पर कहा, ''देश के मुख्य विपक्षी दल से इस तरह के ट्वीट की उम्मीद नहीं थी। वो भी जब कोई विदेशी प्रधानमंत्री भारत आए हैं। कांग्रेस प्रेसिडेंट सिर्फ प्यार से देश जीतने की बातें करते हैं, जबकि हमारे पीएम तो प्यार से दुनिया को जीत रहे हैं। मोदी आगे भी जीतेंगे और आप रिरियाते रहिए।''

मोदी के स्वागत के लिए शुक्रिया: इजरायली PM

- नेतन्याहू ने ट्वीट कर कहा, ''मेरे सबसे अच्छे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया। उन्होंने भारत पहुंचने पर पर्सनली एयरपोर्ट आकर मुझे चौंका दिया। हम साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।''

नेतन्याहू ने तीन मूर्ति-हाइफा चौक पर दी श्रद्धांजलि

- प्रधानमंत्री नेतन्याहू और मोदी दिल्ली के तीन मूर्ति-हाइफा चौक पहुंचे और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। भारत-इजरायल की दोस्ती को समर्पित चौक के नए नाम में हाइफा (इजरायली शहर) शब्द जोड़ा गया। यहां आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत और फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर भी मौजूद रहे।
- मोदी और नेतन्याहू ने विजिटर्स बुक में साइन किए। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच सोमवार को हैदराबाद हाउस में बैठक होगी। इसमें फिलीस्तीन, येरूशलम, मिडिल-ईस्ट विवाद जैसे मुद्दों पर बात हो सकती है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

क्यों अहम है नेतन्याहू का दौरा?

- यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था।

X
नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर गलनरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर गल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..