--Advertisement--

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी की पहली लिस्ट में जेटली समेत 7 मंत्रियों को टिकट, जावड़ेकर का नाम नहीं

16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए जरूरत पड़ने पर 23 मार्च को मतदान होगा।

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 10:35 PM IST
अरुण जेटली गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं, लेकिन बीजेपी ने इस बार उन्हें यूपी से टिकट दिया है। -फाइल अरुण जेटली गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं, लेकिन बीजेपी ने इस बार उन्हें यूपी से टिकट दिया है। -फाइल

नई दिल्ली. राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद समेत अपने 9 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की। पहली लिस्ट में 8 केंद्रीय मंत्री शामिल हैं, जिन्हें दोबारा सांसद बनाए जाने की तैयारी है। अप्रैल-मई में बीजेपी के कुल 17 सांसदों का कार्यकाल खत्म होगा। बता दें कि 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए जरूरत पड़ने पर 23 मार्च को मतदान होगा। इसी दिन वोटों की गिनती भी हो जाएगी। नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 12 मार्च है।

जेटली को यूपी, जावड़ेकर को महाराष्ट्र से मौका मिला

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अप्रैल-मई में मोदी सरकार के 8 मंत्रियों का राज्यसभा में कार्यकाल खत्म हो रहा है। इस बार दो मंत्रियों के राज्य बदले गए हैं। गुजरात से सांसद अरुण जेटली की इस बार यूपी और मध्य प्रदेश से सांसद प्रकाश जावड़ेकर की गृह राज्य महाराष्ट्र से राज्यसभा में वापसी होगी।

- बीजेपी इलेक्शन कमेटी की बैठक के बाद जारी हुई लिस्ट में रविशंकर प्रसाद को बिहार और धर्मेंद्र प्रधान को मध्य प्रदेश से टिकट दिया गया है।
- वहीं, गुजरात में जिन 4 सांसदों का कार्यकाल अप्रैल माह में पूरा हो रहा है, उनमें से एक शंकर वेगड़ (62) ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी को पत्र लिखकर उनकी जगह किसी और को राज्यसभा के लिए मौका दिए जाने की बात कही है।

किसे कहां से टिकट मिला

1. अरुण जेटली (वित्त मंत्री)- उत्तर प्रदेश
2. थावरचंद गहलोत (सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री)- मध्य प्रदेश
3. धर्मेंद्र प्रधान (पेट्रोलियम मंत्री)- मध्य प्रदेश
4. मनसुखभाई मांडविया (केमिकल और उर्वरक राज्य मंत्री)- गुजरात
5. पुरुषोत्तम रूपला (कृषि राज्य मंत्री)- गुजरात
6. जेपी नड्डा (स्वास्थ्य मंत्री)- हिमाचल प्रदेश
7. रविशंकर प्रसाद (कानून मंत्री)- बिहार
8. भूपेंद्र यादव (बीजेपी सचिव)- राजस्थान

9. प्रकाश जावड़ेकर (मानव संसाधन विकास मंत्री)- महाराष्ट्र

BJP के सबसे ज्यादा 17 सांसद

- बीजेपी के 17, कांग्रेस के 12, सपा के छह, बसपा, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, टीडीपी, राकांपा, बीजेडी के 2-2 और निर्दलीय तथा मनोनीत तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है।

बिहार-महाराष्ट्र में 6-6 सीटें खालीं

- यूपी में 10, बिहार व महाराष्ट्र में 6-6, बंगाल व मध्य प्रदेश में 5-5, गुजरात व कर्नाटक में 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा व राजस्थान में 3-3, झारखंड में 2, छत्तीसगढ़, हिमाचल, उत्तराखंड व हरियाणा में 1-1 सीट के लिए चुनाव होगा। केरल में 1 सीट के लिए उपचुनाव भी होगा।

बीजेपी ने बुधवार को इलेक्शन कमेटी की मीटिंग के बाद कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की। बीजेपी ने बुधवार को इलेक्शन कमेटी की मीटिंग के बाद कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की।
16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होंगे। -फाइल 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होंगे। -फाइल