Hindi News »National »Latest News »National» BJP Files Complain To Election Commission Over Rahul TV Interview

चुनाव प्रचार के दौरान इंटरव्यू देकर फंसे राहुल, बीजेपी ने इलेक्शन कमीशन से की शिकायत

बीजेपी नेता पीयूष गोयल ने कहा “आखिरी 48 घंटों में नहीं थी इंटरव्यू की परमीशन, उम्मीद है कि इलेक्शन कमीशन एक्शन लेगी।”

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 13, 2017, 05:22 PM IST

    • video: राहुल ने इंटरव्यू में कांग्रेस की एकतरफा जीत का दावा किया था। बीजेपी ने इंटरव्यू पर EC से शिकायत की है।

      नई दिल्ली. गुजरात में दूसरे फेज की वोटिंग से ठीक एक दिन पहले राहुल गांधी के टीवी इंटरव्यू पर विवाद खड़ा हो गया। बीजेपी ने राहुल पर इलेक्शन का कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने का आरोप लगाते हुए इलेक्शन कमीशन से शिकायत की। बुधवार शाम 7.30 बजे इलेक्शन कमीशन ने राहुल को नोटिस जारी कर पूछा- स्पष्ट करें कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (आदर्श आचार संहिता) तोड़ने पर आपके खिलाफ कार्रवाई क्यों ना की जाए? शाम करीब 7:30 बजे इलेक्शन कमीशन ने चैनलों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दे दिया। राहुल को 18 दिसंबर की शाम पांच बजे तक जवाब देने को कहा गया है। राहुल के बचाव में दलील देने के लिए कांग्रेस के कई नेता बुधवार रात करीब 9 बजे इलेक्शन कमीशन पहुंचे।

      चैनलों के खिलाफ एफआईआर का आदेश

      - बता दें, राहुल का इंटरव्यू बुधवार दोपहर 1 बजे तीन लोकल चैनलों पर ब्राॅडकास्ट हुआ। जिसमें उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी पर हमला बोला। साथ ही कांग्रेस की एकतरफा जीत के दावे किए। बीजेपी की शिकायत के बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया। शाम करीब 7:30 बजे इलेक्शन कमीशन ने चैनलों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दे दिया।

      कांग्रेस ने क्या कहा?

      - चुनाव आयोग पहुंचे कांग्रेस नेताओं ने मीडिया से बातचीत की। पार्टी के नेशनल स्पोक्सपर्सन रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा- चैनलों का दमन किया गया है। 2014 में मोदी ने कई चैनलों को इंटरव्यू दिया। बीजेपी का सिंबल दिखाया था। तब चुनाव अयोग ने कोई कार्रवाई नहीं की। अमित शाह ने आज इंटरव्यू दिया। पीयूष गोयल ने दो-दो प्रेस कॉन्फ्रेंस कीं। पीएम फिक्की के प्रोग्राम में राजनीतिक भाषण देते हैं। प्रेस की आवाज को नहीं दबाया जाना चाहिए। दोहरे मापदंड नहीं चलेंगे। सबसे पहले पीएम पर कार्रवाई होनी चाहिए।

      राहुल ने क्या कहा था?

      - इंटरव्यू में राहुल ने दावा किया था कि गुजरात इलेक्शन में कांग्रेस की एकतरफा जीत होगी। उन्होंने कहा था- गुजरात का सेंटिमेंट बदल गया है। हमें भरोसा है कि कांग्रेस पार्टी गुजरात का चुनाव जीतने वाली है। इस इंटरव्यू से एक दिन पहले राहुल ने कांग्रेस प्रेसिडेंट के तौर पर अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें भी राहुल ने कहा था कि गुजरात के नतीजे चौंकाने वाले होंगे।

      इंटरव्यू में और क्या-क्या कहा?

      1) जनता से पूछकर मेनिफेस्टो बनाया
      - राहुल ने कहा, "इस बार गुजरात में लोगों में बीजेपी को लेकर काफी गुस्सा है। जो विजन बीजेपी को देना था, वो मोदी जी नहीं दे पाए। मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी गुजरात में चुनाव जीतने वाली है। हमने गुजरात की जनता और हर वर्ग से पूछकर मेनिफेस्टो बनाया। हमने एक विजन दिया है और ये हमारा नहीं गुजरात की जनता का विजन है।"

      2) पूरी तरह एकतरफा चुनाव होगा
      - "हम पूरी तरह कॉन्फिडेंट हैं कि ये एकतरफा चुनाव होगा। ये 92 की बात नहीं है, ये पूरी तरह एकतरफा होगा। गुजरात में सेंटिमेंट अब बदल गया है।’

      3) मोदी जी स्पीच में आधा वक्त कांग्रेस को देते हैं
      - "कांग्रेस पार्टी एक पुरानी विचारधारा है। हिंदुस्तान में प्यार को, भाईचारे को सबको एक साथ ले जाने की विचारधारा है। इसे हिंदुस्तान से मुक्त किया ही नहीं जा सकता है। अगर कांग्रेस मुक्त भारत हो गया है तो मोदी जी अपने भाषण में आधा वक्त कांग्रेस को क्यों देते हैं। मुझे लगता है कि आजकल जिस तरह से बात की जाती है, वो देश को शोभा नहीं देता है। हमारी विचारधाराएं अलग हैं, लेकिन बात तमीज से होनी चाहिए, प्यार से होनी चाहिए।”

      4) PM के खिलाफ गलत शब्द बर्दाश्त नहीं
      - "प्रधानमंत्री जी हिंदुस्तान के रिप्रेंजेंटेटिव हैं, उस पद का आदर करना है। मैंने क्लियर मैसेज भेजा है। मणिशंकर जी ने जो बोला वो मेरे लिए एक्सेप्टेबल नहीं है। मैंने उनसे कह दिया कि इस तरीके से कांग्रेस में नहीं बोला जा सकता। हमारे डिफरेंसेज हैं पीएम से, वो हमारे बारे में जैसे भी बोलें, वो उनके ऊपर है.. हम नहीं बोलेंगे। मनमोहन सिंह जी ने पीएम को बहुत अच्छा जवाब दिया कि मैं हिंदुस्तान का पीएम रहा हूं। पूरी जिंदगी मैंने हिंदुस्तान के लिए दी है और एक्स प्राइममिनिस्टर के बारे में इन शब्दों का इस्तेमाल और इस तरीके से बोलना सही नहीं है।’

      5) नतीजों से बीजेपी सरप्राइज हो जाएगी
      - "तीन-चार महीनों से मैं गुजरात का मूड देख रहा हूं। टेम्पो बढ़ता ही जा रहा है। मैं काफी कॉन्फिडेंट हूं और बीजेपी सरप्राइज हो जाएगी।”

      राहुल के इंटरव्यू के बाद ऐसे चला घटनाक्रम

      1. दोपहर 3:20 बजे : इंटरव्यू पर आयोग संज्ञान ले: पीयूष गाेयल
      केंद्रीय मंत्री पीयूष गाेयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "वोटिंग से 48 घंटे पहले इंटरव्यू की इजाजत नहीं है। राहुल गांधी ने कोड ऑफ कंडक्ट का वायलेशन किया है। इलेक्शन कमिशन को मामले पर कार्रवाई करना चाहिए।"

      2. शाम 5:30 बजे : ऐसा करने वाले मोदी पर कार्रवाई हो- सुरजेवाला
      कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक, "2014 में वोटिंग के एक दिन पहले मोदी ने अपने भक्त चैनल को इंटरव्यू दिया था? अगर राहुल ने आचार संहिता तोड़ी तो मोदी पर भी कमिशन कानूनी कार्रवाई करे।"

      3. 7:30 और 8:40 बजे : चुनाव आयोग ने राहुल को नोटिस दिया
      वहीं इलेक्शन कमीशन ने कहा, "इंटरव्यू का ब्राडकास्ट 126(1)(बी) का वायलेशन है। चैनलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करें। राहुल 18 दिसंबर तक बताएं कि क्यों न आपके खिलाफ कार्रवाई हो?"

      4. रात 9:15 बजे : आयोग से मिली कांग्रेस, जताया विरोध
      रणदीप सुरजेवाला बोले, "अमित शाह ने आज (बुधवार) इंटरव्यू दिया। गोयल ने दो प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पीएम फिक्की के प्रोग्राम में पॉलिटिकल स्पीच देते हैं। डबल स्टैंडर्ड नहीं चलेंगे।"

    • चुनाव प्रचार के दौरान इंटरव्यू देकर फंसे राहुल, बीजेपी ने इलेक्शन कमीशन से की शिकायत, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      राहुल गांधी के टीवी इंटरव्यू पर बीजेपी ने इलेक्शन कमीशन से की पोल कोड तोड़ने की शिकायत।
    • चुनाव प्रचार के दौरान इंटरव्यू देकर फंसे राहुल, बीजेपी ने इलेक्शन कमीशन से की शिकायत, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      पीयूष गोयल ने कहा ‘चुनाव प्रचार के आखिरी 48 घंटों में नहीं थी इंटरव्यू की परमिशन।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×