Hindi News »National »Latest News »National» Bjp Ruled States Passes Proposal Of One Country One Election Will Be Send To Union Govt

एक देश, एक चुनाव: बीजेपी शासित राज्य प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजेंगे, मोदी ने दिया मंत्र

पार्टी का मानना है कि इससे राष्ट्रीय स्तर पर बहस को निर्णायक दिशा मिलेगी।

संतोष कुमार | Last Modified - Mar 02, 2018, 10:11 PM IST

  • एक देश, एक चुनाव: बीजेपी शासित राज्य प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजेंगे, मोदी ने दिया मंत्र, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    बीजेपी एक कमेटी के जरिए से एक साथ चुनाव कराने को लेकर संभावनाएं टटोलने के अलावा देश में एक माहौल बनाने की तैयारी कर रही है, ताकि इस पर अमल हो सके। (सिम्बॉलिक)

    नई दिल्ली. बीजेपी ने एक देश और एक चुनाव के मुद्दे पर कदम बढ़ा दिया है। बीजेपी आलाकमान ने बुधवार देर तक चली बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों-उपमुख्यमंत्रियों की बैठक में निर्देश दिया है कि वे एक देश-एक चुनाव के समर्थन में राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कराकर केंद्र को भेजें। पार्टी का मानना है कि इससे राष्ट्रीय स्तर पर बहस को निर्णायक दिशा मिलेगी। पार्टी के नए मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने प्रेजेंटेशन भी दिया। इस प्रेजेंटेशन में एक साथ होने वाले चुनाव से धन की बचत और विकास के काम को रफ्तार मिलने के फायदे भी गिनाए गए।


    मोदी ने दिए मुख्यमंत्रियों को निर्देश
    - सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि राज्य में एक सीनियर मंत्री की अगुआई में एक कमेटी बनाई जाए जिसमें पूर्व मुख्य सचिव, निर्वाचन अधिकारी रहे राज्य के सीनियर अफसर, नामी वकील और वरिष्ठ एकेडमिक लोग भी शामिल हों। मोदी ने इस बारे में होने वाली पहली बैठक में मुख्यमंत्री को खुद मौजूद रहने का भी निर्देश दिया है।
    - बीजेपी इस कमेटी के जरिए से एक साथ चुनाव कराने को लेकर संभावनाएं टटोलने के अलावा देश में एक माहौल बनाने की तैयारी कर रही है, ताकि इस पर अमल हो सके।
    - पीएम के निर्देश में बीजेपी अध्यक्ष शाह ने कहा कि आम सहमति बनाने की कवायद जारी रखना है ताकि 2024 या 2029 तक देश भर में एक साथ चुनाव कराने का सपना साकार किया जा सके।

    एक ही वोटर लिस्ट बने: मोदी
    - मोदी ने कहा कि पंचायत से पार्लियामेंट चुनाव तक एक ही वोटर लिस्ट बने। हर चुनाव में अलग से वोटर लिस्ट बनती है। इससे समय, ऊर्जा और पैसे की बर्बादी होती है। इसलिए राज्य सुनिश्चित करे कि एक ही बार में वोटर लिस्ट की सूची बन जाए।
    - मोदी ने नीति आयोग की ओर से चिन्हित 115 पिछड़े जिलों को फोकस करने और योजनाओं को तेजी से लाने का भी निर्देश दिया।
    - पीएम ने कहा कि युवा अफसरों में ऊर्जा होती है और नई सोच वाले होते हैं जिन्हें प्राइम जगहों पर तैनात करके योजनाओं में गति लाने की नीति अपनानी चाहिए।

  • एक देश, एक चुनाव: बीजेपी शासित राज्य प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजेंगे, मोदी ने दिया मंत्र, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि राज्य में एक सीनियर मंत्री की अगुआई में एक कमेटी बनाई जाए जिसमें पूर्व मुख्य सचिव, निर्वाचन अधिकारी रहे राज्य के सीनियर अफसर, नामी वकील और वरिष्ठ एकेडमिक लोग भी शामिल हों।
  • एक देश, एक चुनाव: बीजेपी शासित राज्य प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजेंगे, मोदी ने दिया मंत्र, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    मोदी ने कहा कि पंचायत से पार्लियामेंट चुनाव तक एक ही वोटर लिस्ट बने। हर चुनाव में अलग से वोटर लिस्ट बनती है। इससे समय, ऊर्जा और पैसे की बर्बादी होती है। (फाइल)
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Bjp Ruled States Passes Proposal Of One Country One Election Will Be Send To Union Govt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×