Hindi News »National »Latest News »National» BSF Cuts Jawans 7 Days Pay For Disrespecting PM But Modi Objects

प्रधानमंत्री के लिए असम्मान जताने पर जवान की सैलरी काटने का फरमान, कार्रवाई से मोदी नाखुश

मोदी ने नाराजगी जाहिर करते हुए 15वीं बटालियन के अफसरों को जवान की सजा तत्काल वापस लेने का निर्देश दिया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 11:53 PM IST

  • प्रधानमंत्री के लिए असम्मान जताने पर जवान की सैलरी काटने का फरमान, कार्रवाई से मोदी नाखुश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    नरेंद्र मोदी कई बार सीमा पर तैनात जवानों के बीच दिवाली मना चुके हैं। -फाइल

    नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'असम्मान' जताने पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को उसके कमांडिंग अफसर (सीओ) ने सजा के तौर पर 7 दिन की सैलरी काटने का फरमान सुनाया। पीएम मोदी को बुधवार को जैसे ही इसकी जानकारी मिली, उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए 15वीं बटालियन के अफसरों को तत्काल सजा वापस लेने का निर्देश दिया। इस तरह बीएसएफ जवान को राहत मिली। बता दें कि यह बटालियन पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा की निगरानी करती है।

    क्या है मामला?

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बीएसएफ की 15वीं बटालियन के कॉन्स्टेबल संजीव कुमार फिलहाल पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में पोस्टेड हैं। संजीव पर आरोप है कि उन्होंने 21 फरवरी को मॉर्निंग जीरो परेड (इसमें आला अफसरों को अपने ऑफिशियल प्रोग्राम की जानकारी देनी होती है) में श्री या माननीय के बगैर 'मोदी कार्यक्रम' कह दिया था।
    - इसके बाद कमांडिंग अफसर अनूप लाल भगत ने कॉन्स्टेबल संजीव के खिलाफ 'प्रधानमंत्री के प्रति असम्मान जताने' के मामले में जांच कराई। इसमें कॉन्स्टेबल को बीएसएफ एक्ट की धारा 40 के तहत अनुशासन तोड़ने का दोषी माना और एक हफ्ते की सैलरी काटने की सजा दी गई।

    सीओ के फैसले से मोदी नाखुश

    - बीएसएफ स्पोक्सपर्सन ने कहा, ''जवान के खिलाफ हुई कार्रवाई से प्रधानमंत्री नाखुश हैं और उन्होंने फौरन सजा को वापस लेने की बात कही है। हमने इस ऑर्डर को रद्द कर दिया, साथ ही सूझबूझ से मामले को नहीं निपटाने पर अफसर को आगाह भी किया है।''

    सैलरी काटना न्यायिक फैसला नहीं: बीएसएफ अफसर

    - एक सीनियर अफसर ने कहा कि बीएसएफ के सभी आला अफसर को आगाह किया गया है कि वो अपने शब्दों और भावानाओं के जरिए जवानों के बीच बेहतर लीडरशिप साबित करें। सभी सैनिक चाहे वो महिला हों या पुरुष, काफी मुश्किल हालात में ड्यूटी करते हैं। कमांडर फोर्स में अनुशासन बनाएं रखें, लेकिन इस तरह की सजा (सैलरी काटना) देना न्यायिक फैसला नहीं होता है।

  • प्रधानमंत्री के लिए असम्मान जताने पर जवान की सैलरी काटने का फरमान, कार्रवाई से मोदी नाखुश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    बीएसएफ ने कहा है कि जवान के खिलाफ हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई को लेकर पीएम मोदी ने नाखुशी जाहिर की। -फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: BSF Cuts Jawans 7 Days Pay For Disrespecting PM But Modi Objects
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×