Hindi News »National »Latest News »National» BSF Strong Retaliation To Pakistan Ceasefire Violations At International Border

पाकिस्तान की फायरिंग का BSF दे रही जवाब, इंटरनेशनल बॉर्डर पर 2 दिन में 9 हजार मोर्टार दागे

पाकिस्तान की फायरिंग का जवाब देने के लिए 19 जनवरी तक बीएसएफ 9 हजार मोर्टार दाग चुकी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 22, 2018, 11:00 PM IST

    • Video: बीएसएफ ने सोमवार को PAK चौकियों की तबाही का वीडियो जारी किया...

      नई दिल्ली.पाकिस्तान की ओर से एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर हो रही फायरिंग (सीजफायर वॉयलेशन) का भारत ने करारा जवाब दिया है। सोमवार को बीएसएफ ने बताया कि जवानों ने जम्मू रीजन में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन को तबाह किया। यहां से पाक रेंजर्स के लिए गोला-बारूद और फ्यूल सप्लाई हो रहा था। बीएसएफ ने इस कार्रवाई के दो छोटे-छोटे वीडियो भी जारी किए हैं। 19 जनवरी तक बीएसएफ 9 हजार मोर्टार दाग चुकी है। बता दें कि पाकिस्तान 18 जनवरी की सुबह से भारतीय इलाके में फायरिंग कर रहा है।

      जम्मू बॉर्डर के 190 KM इलाके में तनाव

      - सोमवार को बीएसएफ के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि हमारे जवान पाकिस्तानी फोर्स की ओर से जारी फायरिंग का करारा जवाब दे रही है। जम्मू इलाके में इंटरनेशनल बॉर्डर से सटी दुश्मन की कई चौकियां और हथियारों के जखीरे तबाह हुए हैं।
      - एक सीनियर अफसर के मुताबिक, जम्मू में 190 किलोमीटर लंबी इंटरनेशनल बॉर्डर से सटे इलाके में तनाव है। पाकिस्तान यहां भारी हथियारों से रिहायशी इलाकों में गोलाबारी कर रहा है। बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स ने पिछले 4 दिनों में (19 जनवरी तक) 9000 मोर्टार शेल फायर किए हैं।

      पाकिस्तान की फायरिंग में 5 जवान शहीद

      - पाकिस्तान की फायरिंग में जम्मू रीजन में 12 लोगों की जान गई है, जिनमें 5 जवान भी शामिल हैं। करीब 60 जख्मी हुए हैं। यहां स्कूल बंद हैं।
      - जम्मू इलाके की सभी सीमा चौकियों को अगले हफ्ते तक हाई अलर्ट पर रखा गया है। मकवाल और कनाचक के पास एक 'चिकन नेक' इलाका हमारी पहुंच से दूर है। पाकिस्तान ने यहां भी गोले बरसाए हैं। घुसपैठ रोकने के लिए हो रही गश्त भी फिलहाल बंद की गई है।

      PAK के सीनियर अफसर भी बॉर्डर पर देखे गए

      - बीएसएफ के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी से कहा कि फायरिंग वाले इलाकों में जवानों ने पाकिस्तानी रेंजर्स और आर्मी के सीनियर अफसरों का मूवमेंट भी देखा गया। जहां तक समझ हम पा रहे हैं, उनके दौरे अपने जवानों का हौंसला बढ़ाने के लिए हो सकते हैं। यहां उन्हें भारत की ओर से करारा जवाब मिला है। कई पाकिस्तानी जवानों को नुकसान पहुंचा है।

      - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसएफ और आर्मी की जवाबी फायरिंग में शुक्रवार को पाकिस्तान के चार सैनिक (रेंजर्स) मारे गए। इसके अलावा वहां की आर्मी का पेट्रोलियम डिपो भी तबाह किया गया।

      - रविवार तक पाकिस्तानी रेंजर्स ने फ्लैग मीटिंग करने से भी इनकार कर दिया था। बीएसएफ के डारेक्टर जनरल केके शर्मा ने पिछले हफ्ते ही बॉर्डर पोस्ट का दौरा किया था। 26 जनवरी के आसपास वह फिर यहां पहुंच सकते हैं।

      रविवार रात फिर शुरू हुई फायरिंग

      - पाकिस्तान ने रविवार रात से सोमवार सुबह तक जम्मू और राजौरी में इंटरनेशनल बॉर्डर पर फायरिंग की। इसके पहले शनिवार देर रात से रविवार शाम तक फायरिंग नहीं हुई थी।
      - बीएसएफ के एक अफसर ने बताया कि परगल, माथ, आरएस पुरा, भवानी, कराली, साद, शेर माकेरी, अर्निया और रामगढ़ इलाके में फायरिंग हुई। यह सोमवार सुबह करीब 6 बजे तक चली।
      - फायरिंग से प्रभावित बॉर्डर से सटे इलाकों के करीब 40 हजार लोगों को निकालकर शेल्टर होम और दूसरी महफूज जगहों पर शिफ्ट किया गया है।

    • पाकिस्तान की फायरिंग का BSF दे रही जवाब, इंटरनेशनल बॉर्डर पर 2 दिन में 9 हजार मोर्टार दागे, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      पाकिस्तान की ओर से इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी पर 18 जनवरी से फायरिंग हो रही है। -फाइल
    • पाकिस्तान की फायरिंग का BSF दे रही जवाब, इंटरनेशनल बॉर्डर पर 2 दिन में 9 हजार मोर्टार दागे, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      बीएसएफ के मुताबिक, 19 जनवरी तक भारतीय जवानों ने 9 हजार मोर्टार पाकिस्तान पर दागे। -फाइल
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: BSF Strong Retaliation To Pakistan Ceasefire Violations At International Border
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×