--Advertisement--

जेटली गरीब-किसानों से जुड़े एलान करते वक्त हिंदी में बोले, 105 मिनट के बजट भाषण में 4 बार पीया पानी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट संसद में पेश किया।

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 08:55 PM IST
मोदी सरकार ने इस बार बजट में कि मोदी सरकार ने इस बार बजट में कि

नई दिल्ली. संसद में मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली गुरुवार को कई बार हिंदी में बोले। 105 मिनट की स्पीच के दौरान जेटली ने हिंदी में किसान और गरीबों के लिए एलान किए, ताकि अंग्रेजी नहीं समझ पाने वाले ज्यादातर लोगों तक वह अपनी बात पहुंचा सकें। शुरुआती 17 मिनट तक वित्त मंत्री ने खड़े होकर भाषण दिया, इसके बाद सीट पर बैठकर बजट पढ़ना जारी रखा। पूरी स्पीच में उन्होंने 4 बार पानी पिया और यूपीए सरकार में भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए तंज भी कसा।

गरीबों-किसानों से जुड़े एलान हिंदी में हुए

- जेटली ने अंग्रेजी में बजट स्पीच की शुरुआत की और हिंदी में यूपीए सरकार में करप्शन का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ''एक समय था जब भ्रष्टाचार, शिष्टाचार का अंग बन गया था। आज हमारे नागरिक विशेषकर नवयुवक ईमानदारी से जीवन व्यतीत करने के लिए तत्पर हैं।''
- इसी तरह बजट स्पीच में उन्होंने बीच-बीच में गांव, गरीब, किसान, स्वच्छ भारत, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करने के लिए हिंदी का इस्तेमाल किया।
- जेटली ने कहा कि कई सालों से भारत एक कृषि प्रधान देश रहा है। इसीलिए हमारे कई जिलों में अनाज उत्पादन को लेकर महारथ है। लेकिन अब तक इसे क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक तरीके से कलस्टर बेस्ड मॉडल तैयार नहीं हो सका है।

जेटली ने बजट स्पीच में 4 बार पिया पानी

- बजट सेशन शुरू होने के बाद जेटली ने सुबह 11.05 बजे स्पीच की शुरुआत की। जेटली 17 मिनट तक खड़े होकर बोले। बाद में वह सीट पर बैठ गए और दोपहर 12.50 बजे स्पीच खत्म हुई। इस दौरान वित्त मंत्री ने 4 बार पानी पिया।
- विपक्ष के ज्यादातर नेता बजट की अहम बातें नोट करते रहे, लेकिन एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी और सपा सांसद धर्मेंद्र यादव अपने मोबाइल चलाते नजर आए।
- वित्त मंत्री ने जब किसानों के लिए योजनाओं का एलान किया तो टीएमसी सांसद सौगत रॉय यह कहते सुने गए कि किसान आज भी आत्महत्या कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

Budget: चुनावों के मद्देनजर किसानों-गरीबों के लिए एलान, लेकिन मझधार में मिडिल क्लास

सवा सौ करोड़ लोगों की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट, जेटली की टीम को बधाई: नरेंद्र मोदी

आम बजट पर राहुल ने कहा- शुक्र है एक साल बचा है, नहीं तो 4 साल से सिर्फ वादे ही किए जा रहे हैं

आम बजट में रेलवे को मिले 1.48 लाख Cr; चौथे साल भी नहीं बढ़ा किराया, हर कोच में लगेंगे CCTV

X
मोदी सरकार ने इस बार बजट में किमोदी सरकार ने इस बार बजट में कि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..