Hindi News »National »Latest News »National» Candidates May Lose Air Force Job If Tattoo Engraved On Body Says Delhi HC

बॉडी पर बना टैटू नियमों के मुताबिक नहीं तो जा सकती है एयरफोर्स की नौकरी: दिल्ली हाईकोर्ट

अगर कैंडिडेट की बॉडी पर कोई टैटू बना है तो उसे एयरफोर्स में नौकरी मिलेगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 28, 2018, 10:14 PM IST

  • बॉडी पर बना टैटू नियमों के मुताबिक नहीं तो जा सकती है एयरफोर्स की नौकरी: दिल्ली हाईकोर्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    एयरफोर्स में सिलेक्ट हुए एक नौजवान की अप्वाइंटमेंट सिर्फ इसलिए रद्द कर दी गई, क्योंकि उसने हाथ पर परमानेंट टैटू बनवाया था। -फाइल

    नई दिल्ली.अगर कैंडिडेट की बॉडी पर कोई टैटू बना है तो उसे एयरफोर्स में नौकरी मिलेगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है। दरअसल, हाथ पर परमानेंट टैटू बने होने से एयरमैन पोस्ट के लिए पिछले साल सिलेक्ट हुए एक नौजवान का अप्वाइंटमेंट एयरफोर्स ने रद्द कर दिया था। कैंडिडेट ने इसे दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। सुनवाई के दौरान बेंच ने पिटीशन खारिज करते हुए कहा कि टैटू नियमों के मुताबिक नहीं बना है तो हम IAF के फैसले पर रोक नहीं लगा सकते हैं। बता दें कि एयरफोर्स में सिर्फ ट्राइबल कम्युनिटी के नौजवानों को कुछ कंडीशन में टैटू को लेकर छूट मिली हुई है।

    कैंडिडेट ने टैटू के फोटो नहीं सौंपे

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जस्टिस हेमा कोहली और रेखा पल्ली की बेंच ने कहा कि जो जानकारियां दी गईं, उनसे साफ है कि पिटीशनर की बॉडी पर बना टैटू एयरफोर्स के एडवरटाइजमेंट में दी गई छूट के दायरे में नहीं आता है।
    - कैंडिडेट ने टैटू के फोटोज भी अफसरों को नहीं सौंपे। इसके बाद दिसंबर, 2017 में अप्वाइंटमेंट रद्द हुआ। कोर्ट को अप्वाइंटमेंट रद्द किए जाने वाले ऑर्डर में कोई कमी नजर नहीं आती है, इसलिए ऑर्डर पर रोक नहीं लगाई जा सकती।

    ट्राइबल कम्युनिटी के नौजवानों को छूट: वकील

    - एयरफोर्स के वकील ने कोर्ट को बताया कि ट्राइबल (जनजाति) कम्युनिटी के नौजवानों को बॉडी पर परमानेंट टैटू के लिए छूट दी गई है। लेकिन टैटू हाथ के अंदरूनी हिस्से (कोहनी से कलाई के बीच) और हथेली के रिवर्स साइड पर ही बना होना चाहिए।
    - यह छूट इसलिए दी गई है क्योंकि ये ट्राइबल्स की परम्पराओं में शामिल है। हालांकि, किसी कैंडिडेट को एयरफोर्स के लिए सिलेक्ट करना है या नहीं। यह कमेटी के फैसले पर निर्भर होता है।

    क्या है मामला?

    - एयरफोर्स ने एयरमैन पोस्ट के लिए चुने गए नौजवान का अप्वाइंटमेंट हाथ के ऊपरी हिस्से पर टैटू बने होने के चलते रद्द कर दिया था। उसने दिल्ली हाईकोर्ट में IAF के फैसले को चुनौती दी। पिटीशनर ने बताया कि उसने ज्वाइनिंग से पहले लिखित में अधिकारियों को बताया था कि बॉडी पर एक टैटू बना हुआ है।
    - इस कैंडिडेट ने सितंबर, 2016 में एयरमैन की परीक्षा पास की। फिजिकल के बाद फरवरी, 2017 में मेडिकल भी क्लियर हो गया। उसे नवंबर में कॉल लेटर मिला, इसमें ज्वाइनिंग के लिए 24 दिसंबर को रिपोर्ट करने की बात कही गई।
    - अगले ही दिन उसे अप्वाइंटमेंट रद्द करने का लेटर थमा दे दिया। इसमें बॉडी पर परमानेंट टैटू होने का हवाला दिया गया था। अफसरों ने यह भी बताया कि एयरफोर्स के विज्ञापन में टैटू को लेकर साफ गाइडलाइन्स लिखी गई थीं।

  • बॉडी पर बना टैटू नियमों के मुताबिक नहीं तो जा सकती है एयरफोर्स की नौकरी: दिल्ली हाईकोर्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    एयरफोर्स के नियमों के मुताबिक, टैटू बनवाने को लेकर ट्राइबल कम्युनिटी को कुछ कंडीशन में छूट मिली है। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Candidates May Lose Air Force Job If Tattoo Engraved On Body Says Delhi HC
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×