देश

  • Home
  • National
  • Congress demand cancellation of AAPs RS nominee ND Guptas nomination
--Advertisement--

AAP के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी गुप्ता का नॉमिनेशन रद्द हो, उनके पास लाभ का पद: अजय माकन

आप ने संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।

Danik Bhaskar

Jan 06, 2018, 02:06 PM IST
अजय माकन ने इलेक्शन कमीशन से एनडी गुुप्ता के मामले की शिकायत की। -फाइल अजय माकन ने इलेक्शन कमीशन से एनडी गुुप्ता के मामले की शिकायत की। -फाइल

नई दिल्ली. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी (नारायण दास) गुप्ता का नॉमिनेशन रद्द करने की मांग की है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट अजय माकन ने शनिवार को गुप्ता के ऑफिस ऑफ प्रॉफिट पर होने की शिकायत ईसी से की। माकन का आरोप है कि एनडी केंद्र सरकार की पेंशन स्कीम एनपीएस के ट्रस्टी हैं। वह तीन साल से वित्त मंत्रालय के अंदर वाले इस लाभ के पद पर हैं। बता दें कि आप ने संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। 4 तारीख को तीनों ने नॉमिनेशन फाइल किया था।

2015 में एनपीएस के ट्रस्टी बने गुप्ता

- अजय माकन ने शिकायती लेटर में कहा है कि एनडी गुप्ता फिलहाल नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। एनपीएस की ऑफिशियल साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, उन्हें 30 मार्च 2015 को इस पर नियुक्त किया गया।
- एनपीएस केंद्र सरकार अंतर्गत आता है। 2003 में जारी सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के लिए यह जरूरी है। इसीलिए सरकार एक ट्रस्ट के जरिए पेंशन के लिए कर्मचारियों से पैसा जुटाती है।

लाभ का पद रखते हुए चुनाव नहीं लड़ सकते

- माकन के मुताबिक, ट्रस्ट वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन के तहत आता है। इसीलिए एनपीएस के ट्रस्टी एनडी गुप्ता का ऑफिस भी केंद्र सरकार के अंदर है। यह ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का मामला है।
- लोक प्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत पहले भी कई बार सरकार में लाभ का पद रखने वाले कैंडिडेट्स के नॉमिनेशन कोर्ट के ऑर्डर पर रद्द हुए हैं।

आप-बीजेपी भाई भाई: कांग्रेस

- माकन ने ट्वीट किया, ''AAP-BJP भाई भाई! लाभ का पद भाजपा द्वारा, राज्यसभा AAP से आई! कांग्रेस की मांग- रद्द हो AAP के एनडी गुप्ता का राज्यसभा नामांकन।''

- दूसरे ट्वीट में लिखा, ''कांग्रेस को आप कैंडिडेट एनडी गुप्ता के नॉमिनेशन की जांच पर आपत्ति है। वह बीजेपी, मोदी और जीएसटी के सपोर्टर हैं। साथ ही वे केंद्र के अंदर आने वाले नेशनल पेंशन स्कीम ट्रस्ट (1.75 लाख करोड़) के ट्रस्टी हैं। उनके पास ऑफिस ऑफ प्रॉफिट है।''

माकन का दावा है कि एनडी गुप्ता केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के ट्रस्टी हैं। माकन का दावा है कि एनडी गुप्ता केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के ट्रस्टी हैं।
Click to listen..