Hindi News »National »Latest News »National» Congress Demand Cancellation Of AAPs RS Nominee ND Guptas Nomination

AAP के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी गुप्ता के पास लाभ का पद, EC उनका पर्चा रद्द करे: कांग्रेस

आप ने संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 06, 2018, 09:46 PM IST

  • AAP के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी गुप्ता के पास लाभ का पद, EC उनका पर्चा रद्द करे: कांग्रेस, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    अजय माकन ने इलेक्शन कमीशन से एनडी गुुप्ता के मामले की शिकायत की। -फाइल

    नई दिल्ली.कांग्रेस ने चुनाव आयोग से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी (नारायण दास) गुप्ता का नॉमिनेशन रद्द करने की मांग की है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट अजय माकन ने शनिवार को गुप्ता के ऑफिस ऑफ प्रॉफिट पर होने की शिकायत ईसी से की। माकन का आरोप है कि एनडी केंद्र सरकार की पेंशन स्कीम एनपीएस के ट्रस्टी हैं। वह तीन साल से वित्त मंत्रालय के अंदर वाले इस लाभ के पद पर हैं। बता दें कि आप ने संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। 4 तारीख को तीनों ने नॉमिनेशन फाइल किया था।

    2015 में एनपीएस के ट्रस्टी बने गुप्ता

    - अजय माकन ने शिकायती लेटर में कहा है कि एनडी गुप्ता फिलहाल नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। एनपीएस की ऑफिशियल साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, उन्हें 30 मार्च 2015 को इस पर नियुक्त किया गया।
    - एनपीएस केंद्र सरकार अंतर्गत आता है। 2003 में जारी सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के लिए यह जरूरी है। इसीलिए सरकार एक ट्रस्ट के जरिए पेंशन के लिए कर्मचारियों से पैसा जुटाती है।

    लाभ का पद रखते हुए चुनाव नहीं लड़ सकते

    - माकन के मुताबिक, ट्रस्ट वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन के तहत आता है। इसीलिए एनपीएस के ट्रस्टी एनडी गुप्ता का ऑफिस भी केंद्र सरकार के अंदर है। यह ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का मामला है।
    - लोक प्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत पहले भी कई बार सरकार में लाभ का पद रखने वाले कैंडिडेट्स के नॉमिनेशन कोर्ट के ऑर्डर पर रद्द हुए हैं।

    आप-बीजेपी भाई भाई: कांग्रेस

    - माकन ने ट्वीट किया, ''AAP-BJP भाई भाई! लाभ का पद भाजपा द्वारा, राज्यसभा AAP से आई! कांग्रेस की मांग- रद्द हो AAP के एनडी गुप्ता का राज्यसभा नामांकन।''

    - दूसरे ट्वीट में लिखा, ''कांग्रेस को आप कैंडिडेट एनडी गुप्ता के नॉमिनेशन की जांच पर आपत्ति है। वह बीजेपी, मोदी और जीएसटी के सपोर्टर हैं। साथ ही वे केंद्र के अंदर आने वाले नेशनल पेंशन स्कीम ट्रस्ट (1.75 लाख करोड़) के ट्रस्टी हैं। उनके पास ऑफिस ऑफ प्रॉफिट है।''

  • AAP के राज्यसभा कैंडिडेट एनडी गुप्ता के पास लाभ का पद, EC उनका पर्चा रद्द करे: कांग्रेस, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    माकन का दावा है कि एनडी गुप्ता केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के ट्रस्टी हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Congress Demand Cancellation Of AAPs RS Nominee ND Guptas Nomination
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×