• Home
  • National
  • Congress stakes claim to form government in meghalaya news and updates
--Advertisement--

मेघालय में गवर्नर से मिले कांग्रेस नेता, सरकार बनाने का दावा किया पेश; कमलनाथ बोले- बीजेपी को जनता ने नकारा

कांग्रेस को मेघालय में 21, बीजेपी को 2 और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 19 सीटें मिली हैं।

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 12:40 PM IST
एनपीपी के कोनराड संगमा रविवार को मेघालय के गवर्नर से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया। एनपीपी के कोनराड संगमा रविवार को मेघालय के गवर्नर से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

शिलॉन्ग. मेघालय में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। यहां अगली सरकार बीजेपी समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाली होगी। पार्टी के चीफ कोनराड संगमा अगले मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) का समर्थन मिला है। रविवार शाम को कोनराड ने गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही 34 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी। शपथ ग्रहण समारोह 6 मार्च को सुबह 10:30 बजे होगा। उधर, सबसे ज्यादा 21 सीट लाने वाली कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। बीजेपी को 2 सीट मिली हैं।

क्या कहा कोनराड संगमा ने?

- गवर्नर से मिलने के बाद कोनराड संगमा ने कहा- "गठबंधन वाली सरकार चलाना आसान नहीं होता, लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारे साथ आए विधायक राज्य और राज्य की जनता के प्रति कमिटेड (प्रतिबद्ध) हैं। हम राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे।"

- "अगले 2-3 दिन काफी अहम हैं। 7 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।"

सरकार में बीजेपी का भी मंत्री होगा

- बीजेपी के हेमंत बिस्वा ने कहा कि कोनराड संगमा राज्य के सीएम होंगे। नई सरकार में कोई डिप्टी सीएम नहीं होगा। गठबंधन में शामिल दलों के हर 2 विधायकों में से 1 विधायक सरकार का हिस्सा होगा। ऐसे में बीजेपी का भी एक विधायक सरकार का हिस्सा होगा।

- केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, यह अच्छी बात है कि राज्य के लिए काम करने को सभी क्षेत्रीय दल एकजुट हो गए। यह जनता का फैसला है, हमें इसका सम्मान करना चाहिए।

कौन हैं कोनराड संगमा
- कोनराड संगमा का जन्म 27 जनवरी, 1978 को हुआ था। वे मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री (1988-91) और लोकसभा स्पीकर (1996-98) रहे पीए संगमा के बेटे हैं। उनकी बहन आगाथा संगमा कांग्रेस के यूपीए गठबंधन में कैबिनेट मंत्री रह चुकीं हैं। कोनराड के भाई जेम्स संगमा पिछली विधानसभा (2013-18) में नेता विपक्ष रहे।

- इसके अलावा कोनराड सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं।
- वे साउथ तुरा सीट से सांसद हैं।

ऐसा है सरकार बनाने का गणित

- मेघालय में कुल सीट 60 हैं। चुनाव 59 पर हुए हैं। एक सीट पर उम्मीदवार के निधन की वजह से वोट नहीं डाले जा सके।

- बहुमत के लिए 30 विधायक की जरूरत है।

पार्टी सीट
नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 19
बीजेपी 02
यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूपीडी) 06
पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) 04
हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) 02
निर्दलीय 01
कुल 34

- बता दें कि राज्य में बीजेपी ने चुनाव के पहले किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं किया। वह अकेले मैदान में उतरी थी।

- बीजेपी ने पूर्वोत्तर में नॉर्थईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (NEDA) बनाया था। इसमें असम गण परिषद, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नगा पीपुल्स फ्रंट, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, मिजो नेशनल फ्रंट, मणिपुर पीपुल्स पार्टी, इंडीजिनस नेशनलिस्ट पार्टी ऑफ त्रिपुरा, मणिपुर डेमोक्रेटिक पीपुल्स फ्रंट और गणशक्ति पार्टी शामिल हैं।

मेघालय में क्या रहे नतीजे?

पार्टी 2018 के नतीजे 2013 में सीटें फायदा/नुकसान 2013 में वोट शेयर 2018 में वोट शेयर
कांग्रेस 21 29 -8 34.8% 28.5%
एनपीपी 19 02 +17 8.8% 20.6%
बीजेपी 02 00 + 2 1.3% 9.6%
अन्य 17 29 -12 55.11% 41.3%

कांग्रेस ने कहा- पहले हमें सरकार बनाने का न्योता मिले

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक सीनियर कांग्रेस नेताओं कमलनाथ, सीपी जोशी और अहमद पटेल ने शनिवार को मेघालय के गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात की। मीटिंग के बाद कमलनाथ ने कहा, "हमने शनिवार को गवर्नर से मुलाकात की। कांग्रेस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। हम चाहते हैं कि कांग्रेस को सरकार बनाने का न्यौता मिले। लोगों की आवाज का सम्मान किया जाना चाहिए। बीजेपी ने केवल 2 सीटें जीती हैं। जाहिर है कि जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है।" उधर, मेघालय कांग्रेस के वर्किंग प्रेसिडेंट विन्सेंट एच पाला ने कहा कि हमें भरोसा है कि क्षेत्रीय पार्टियों के सहयोग से सरकार बना लेंगे।

क्या बोले पूर्व सीएम मुकुल संगमा?

- "जो नतीजे आए, उसमें बिखरा बहुमत मिला है। अब लोगों को देखना है कि उन्हें कैसी सरकार चाहिए। बीजेपी या अन्य क्षेत्रीय पार्टियों ने चुनाव से पहले कोई गठबंधन नहीं किया था। उन्होंने अकेले चुनाव लड़ा। लिहाजा कांग्रेस ही सबसे बड़ी पार्टी है।" संगमा ने अंपाती सीट पर लगातार छठी बार चुनाव जीता है।

एनपीपी और यूडीपी के नेता रविवार शाम को गवर्नर गंगा प्रसाद से मिलने पहुंचे। एनपीपी और यूडीपी के नेता रविवार शाम को गवर्नर गंगा प्रसाद से मिलने पहुंचे।
मेघालय में कांग्रेस 21 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। मेघालय में कांग्रेस 21 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।
बीजेपी ने एएल हेक को पार्टी विधायक दल का नेता बनाया है। बीजेपी ने एएल हेक को पार्टी विधायक दल का नेता बनाया है।
सीएम मुकुल संगमा ने लगातार छठी बार जीत दर्ज की है। सीएम मुकुल संगमा ने लगातार छठी बार जीत दर्ज की है।
मेघालय में अगाथा संगमा दक्षिण तुरा सीट से जीतीं। मेघालय में अगाथा संगमा दक्षिण तुरा सीट से जीतीं।