Hindi News »National »Latest News »National» Court Issues Non Bailable Warrant Against NiravModi And MehulChoksi In PNB Fraud Case

पीएनबी फ्रॉड: नीरव ने कहा- मुझ पर कार्रवाई पहले से तय, अफसरों ने जवाब पर विचार नहीं किया

मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने शनिवार को आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के नाम गैर जमानती वांरट जारी किया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 03, 2018, 08:04 PM IST

  • पीएनबी फ्रॉड: नीरव ने कहा- मुझ पर कार्रवाई पहले से तय, अफसरों ने जवाब पर विचार नहीं किया, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    ईडी नीरव मोदी से जुड़ी 6,393 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त कर चुकी है।- फाइल

    मुंबई.पीएनबी फ्रॉड केस में मुंबई के स्पेशल कोर्ट ने शनिवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए। नीरव के वकील ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। वहीं, नीरव ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को मेल के जरिए जवाब भेजा। उसने लिखा, ''जिस तेजी से मुझ पर कार्रवाई की गई, लगता है कि अफसरों ने मेरे भाग्य का फैसला पहले ही तय कर लिया। कानून के हिसाब से मेरे जवाब पर विचार नहीं किया।'' बता दें कि 12,672 करोड़ के पीएनबी फ्रॉड में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी मुख्य आरोपी हैं, दोनों देश छोड़ कर भाग चुके हैं। ईडी ने नीरव को मेल कर जांच में शामिल होने के लिए भारत आने के लिए कहा है।

    नीरव ने जवाब में क्या लिखा?

    - नीरव ने ईडी को दिए जवाब में कहा, ''अधिकारियों ने मेरा पासपोर्ट रद्द कर दिया और अब मुझे जांच के लिए भारत बुलाया जा रहा है। जब मैनें पासपोर्ट रद्द करने का कारण जानना चाहा तो मेल के कुछ ही मिनटों में पासपोर्ट रद्द कर दिया। जांच एजेंसियों ने जिस तेजी से मेरे खिलाफ कार्रवाई की, उससे लगता है कि मेरा जवाब जाने बगैर यह कार्रवाई पहले से तय थी।''

    - ''भारत के बाहर मैं जितने भी बिजनेस से जुड़ा हूं उन्हें संभालने की कोशिश कर रहा हूं। मेरी कोशिश है कि जहां तक मुमकिन हो लेनदार (बैंकों) और कर्मचारियों की स्थिति को ध्यान में रखा जाए।”

    शनिवार को कोर्ट में क्या हुआ?

    - मुंबई के प्रेवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट स्पेशल कोर्ट ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वांरट जारी किया।

    - सीबीआई ने सुनवाई के दौरान 6 आरोपियों को पेश किया। गोकुलनाथ शेट्टी की पुलिस कस्टडी और अन्य 5 आरोपियों के लिए जुडिशियल कस्टडी मांगी।

    वकील ने कहा- वारंट को चुनौती देंगे

    - नीरव मोदी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा, ''हम गैर-जमानती वारंट को हाईकोर्ट में चुनौती देंगे। इससे पहले ऑर्डर की कॉपी देखनी होगी। फिलहाल, ईडी की ओर से फाइल की गई एप्लीकेशन कॉपी हमें नहीं मिली है।''

    ईडी ने दायर की थी याचिका
    ईडी ने 27 फरवरी को पीएमएलए कोर्ट में दोनों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने की याचिका दायर की थी। ईडी ने यह याचिका आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने 15, 17 और 23 फरवरी को जांच एजेंसी के समक्ष हाजिर होने के सम्मन पर कोई जवाब नहीं दिया था।

    पहले भी जांच में शामिल होने से कर चुके हैं मना

    - सीबीआई ने मेल भेजकर नीरव मोदी को जांच में शामिल होने के लिए कहा था। नीरव ने जवाब में कहा था कि भारत के बाहर उनके कई बिजनेस हैं इसलिए वे शामिल नहीं हो सकते। जांच में शामिल होने से मना करने पर सीबीआई ने कहा कि वो जिस देश में भी हों, वहां की हाईकमीशन से संपर्क करे। सीबीआई उसकी यात्रा का इंतजाम करेगी।

    लुकआउट/ब्लू कॉर्नर नोटिस हो चुका है जारी

    - इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की पहल पर ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने फ्रॉड के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया। फिलहाल दोनों देश से बाहर हैं। बता दें कि इस मामले में अब तक सीबीआई ने 13 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है।


    अब तक क्या कार्रवाई हुई?

    - पीएनबी घोटाले में ईडी ने देशभर में गीतांजलि ज्वेलर्स के शोरूम में छापेमारी की। इस दौरान 22 करोड़ रुपए की ज्वेलरी जब्त हुई और कई हजार करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई।
    - वहीं, नीरव मोदी से जुड़ी 6,393 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त की जा चुकी है। नीरव और चौकसी के ठिकानों से जब्त हुई ज्वेलरी और प्रॉपर्टी का वैल्यूएशन कराया जा रहा है।
    - मामले में 28 फरवरी तक 13 लोगों को अरेस्ट किया गया। इनमें 6 बैंक अफसर और अन्य स्टाफ है।

    क्या है पीएनबी घोटाला?

    - पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी। घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।
    - पीएनबी ने हाल ही में सीबीआई को बैंक में 1,251 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी थी। यह मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। इस तरह पीएनबी फ्रॉड 11,421 से बढ़कर 12,672 करोड़ हो गया है।

  • पीएनबी फ्रॉड: नीरव ने कहा- मुझ पर कार्रवाई पहले से तय, अफसरों ने जवाब पर विचार नहीं किया, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    पीएनबी फ्रॉड केस में अब तक 13 गिरफ्तारी हो चुकीं हैं, वहीं मेहुल चौकसी और नीरव देश छोड़ कर भाग चुके हैं।- फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Court Issues Non Bailable Warrant Against NiravModi And MehulChoksi In PNB Fraud Case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×