Hindi News »National »Latest News »National» Directorate General Of Civil Aviation Directs IndiGo And GoAir To Grounds 11 A320neo Aircraft

IndiGo-GoAir ने रद्द कीं 65 फ्लाइट्स, डीजीसीए ने एयरलाइंस के 11 प्लेन के इंजन को बताया था खराब

डीजीसीए ने खराब इंजन वाले जिन 11 प्लेन पर बैन लगाया है, इनमें 8 इंडिगो के और 3 गोएयर एयरलाइन्स के हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 13, 2018, 12:56 PM IST

  • IndiGo-GoAir ने रद्द कीं 65 फ्लाइट्स, डीजीसीए ने एयरलाइंस के 11 प्लेन के इंजन को बताया था खराब, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सोमवार को ही अहमदाबाद से लखनऊ जा रहे इंडिगो के एक प्लेन का इंजन हवा में बंद हो गया था। (फाइल)

    नई दिल्ली.एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए के हालिया फैसले से खफा इंडिगो ने 47 और गोएयर ने 18 डोमेस्टिक फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। डीजीसीए ने सोमवार को इन दोनों एयरलाइंस के उन 11 एयरबस ए-320 प्लेन की उड़ान पर रोक लगा दी थी जिनमें नियो सीरीज के इंजन लगे हैं। इनमें टेक ऑफ से ठीक पहले या उड़ान के दौरान हवा में अपने आप बंद होने की शिकायत आ रही थी। इंडिगो के आठ और गोएयर के तीन प्लेन पर बैन लगाया था।

    किन शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट्स रद्द की गईं?

    - इंडिगो एयरलाइंस ने फ्लाइट्स बंद करने का एलान अपनी वेबसाइट पर किया है। उसकी हर दिन 1000 फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं।
    - जिन शहरों से फ्लाइट्स रद्द की गई हैं। उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, गुवाहाटी और कुछ अन्य शहर शामिल हैं।

    - वहीं, वाडिया ग्रुप के प्रमोशन वाली गोएयर ने आठ शहरों के बीच चलने वाली 18 फ्लाइट्स रद्द की हैं। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि ये फ्लाइट्स किन शहरों के बीच चलती हैं। गोएयर हर दिन 230 प्लेन का ऑपरेट करती है।

    पैसेंजर्स क्या करें?

    - इंडिगो ने कहा है कि परेशान हो रहे पैसेंजर्स उनकी दूसरी फ्लाइट्स में सफर कर सकते हैं। अगर वे चाहें तो टिकट कैंसिल करा लें, उन्हें पूरा पैसा वापस दे दिया जाएगा।

    मंत्रालय ने क्या कहा?

    - नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, "हमारी प्राथमिकता सुरक्षा है। PW1100 के दुनियाभर में 43 इंजन है। इनमें से 19 भारत में हैं, जो इंडिगो और गोएयर विमानों में इस्तेमाल हो रहे हैं। फिलहाल इन इंजनों को सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं माना जा सकता। इस पर तकनीकी सलाह ली जा रही है। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।"

    दोनों एयरलाइंस के पास खराब इंजन वाले कितने प्लेन?

    - दोनों एयरलाइंस के पास ऐसे 11 प्लेन हैं, जिनमें खराब प्रैट एंड व्हिटनी (PW1100) इंजन लगे हुए हैं। इन सभी पर बैन लगा दिया गया है। इन एयरलाइंस से कहा गया है कि इन प्लेन में नए इंजन का इस्तेमाल करें। डीजीसीए ने ईएसएन 450 इंजन वाले प्लेन भी हटाने को कहा है।

    क्या अचानक लिया गया फैसला?

    - डीजीसीए इंडिगो एयरबस ए-320 की सोमवार को उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही अहमदाबाद में आपात लैंडिंग हुई थी। इसके कुछ घंटे बाद ही यह फैसला लिया। इस फ्लाइट में 186 लोग सवार थे।

    क्या पहले हिदायत दी गई थी?

    - डीजीसीए का कहना है कि इंडिगो और गोएयर दोनों ने अपने इन इंजनों को दुरुस्त नहीं किया है। सिविल एविएशन सेक्रेटरी आरएन चौबे ने इस बारे में पहले ही संकेत दे दिए थे।

    - डीजीसीए के मुताबिक, यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी तरह समझौता नहीं किया जाएगा। डीजीसीए ने 13 फरवरी को कहा था कि वह खामियों को तलाश रहा है।

    इंडिगो ने क्या सफाई दी?
    - इंडिगो का कहना है कि डीजीसीए ने जो नंबर तय किए हैं उनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। जरूरी बदलाव के बाद प्रभावित इंजन वाले किसी भी प्लेन का ऑपरेशन नहीं किया जाएगा। पैसेंजर्स को जो परेशानी हुई है उसके लिए हमें खेद है। हमें डीजीसीए की ओर से अभी निर्देश नहीं मिले हैं। हम डीजीसीए के निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे।

    39.7 फीसदी है इंडिगो का मार्केट शेयर
    - इंडिगो का मुख्यालय हरियाणा के गुड़गांव में है। यात्रियों के हिसाब से यह भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन है। जनवरी 2018 में कंपनी का मार्केट शेयर 39.7 फीसदी था। लो-कॉस्ट कैरियर की बात करें तो यह एशिया में सबसे बड़ी है। इंडिगो देश और विदेश में 50 शहरो के लिए अपनी सेवाएं देती है। गोएयर की 10% पर हिस्सेदारी है।

    ईएएसए भी कर चुका है खारिज
    - यूरोपियन रेग्यूलेटर ईएएसए ने कुछ दिन पहले ए-320 नियो प्लेन की उड़ान को लेकर कुछ दिशा-निर्देश दिए थे। इसमें उड़ान के दौरान इंजनों के बंद होने की घटनाओं का हवाला दिया गया था। ए-320 नियो फैमिली के प्लेन्स को यूरोप में टेक-ऑफ करने की इजाजत नहीं दी गई थी।

    सुरेश प्रभु ने सोमवार को ही लिया था चार्ज
    - सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सोमवार को कार्यभार संभाला। चार्ज संभालने के तुरंत बाद उन्होंने डीजीसीए, एएआई, एयर इंडिया, पवन हंस के सीनियर ऑफिसर्स से मुलाकात की।
    - टीडीपी के अशोक गजपति राजू के इस्तीफा देने के बाद प्रभु को एविएशन मिनिस्ट्री का चार्ज दिया गया है। प्रभु ने ऐसे वक्त इस मंत्रालय का चार्ज लिया है, जब सरकार एअर इंडिया में विनिवेश को लेकर तेजी से काम कर रही है।

  • IndiGo-GoAir ने रद्द कीं 65 फ्लाइट्स, डीजीसीए ने एयरलाइंस के 11 प्लेन के इंजन को बताया था खराब, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सुरेश प्रभु ने सोमवार को एविएशन मिनिस्ट्री का अतिरिक्त कार्यभार संभाला। (फाइल)
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Directorate General Of Civil Aviation Directs IndiGo And GoAir To Grounds 11 A320neo Aircraft
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×