--Advertisement--

मोदी-ट्रम्प की फोन पर हुई बातचीत, दोनों ने GES के आयोजन पर जताई तसल्ली

मोदी और ट्रम्प पिछले महीने फिलीपींस में हुई आसियान समिट में मिले थे।

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2017, 12:21 PM IST
अमेरिका में इस साल मार्च में मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात हुई थी। अमेरिका में इस साल मार्च में मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात हुई थी।

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने हाल ही में अहमदाबाद में हुई ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) पर तसल्ली जाहिर की। बता दें कि अमेरिका और भारत इस समिट के को-होस्ट थे। तीन दिन के इस इवेंट में ट्रम्प की बेटी इवांका ने अमेरिकी डेलिगेशन की अगुआई की थी। इसकी थीम- ‘वुमन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ थी।

व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

- न्यूज एजेंसी ने व्हाइट हाउस के हवाले से बताया कि मोदी-ट्रम्प के बीच फोन पर शुक्रवार को बात हुई।

- व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया, "नेताओं (मोदी-ट्रम्प) ने हाल ही में अमेरिका और भारत की अगुआई में हुई जीईएस पर तसल्ली जाहिर की। यह समिट अमेरिका के 38 स्टेट, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया और प्यूर्टो रिको के साथ-साथ दुनियाभर के आंत्रप्रेन्योर्स और इन्वेस्टर्स को एक साथ लेकर आई।"

1500 डेलिगेट्स हुए थे शामिल
- इस समिट में 127 देशों से 1500 आंत्रप्रेन्योर्स और 300 इन्वेस्टर्स समेत करीब 2000 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें आधे से ज्यादा महिलाएं थीं।

साउथ एशिया में पहली बार हुई GES

- हैदराबाद में यह ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट 28 से 30 नवंबर के बीच हुई थी। 2010 में इस समिट की शुरुआत बराक ओबामा ने की थी। इसके बाद यह पहला मौका था, जब किसी साउथ एशियाई देश में यह समिट हुई। इसकी अगुआई नीति आयोग ने की थी।

पिछले महीने मनीला में हुई थी दोनों की मुलाकात
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31वीं आसियान समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेने के लिए पिछले महीने मनीला दौरे पर पहुंचे थे।
- 12 नवंबर को उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी। तब दोनों नेता चार महीने में दूसरी बार मिले थे। इससे पहले वे जुलाई में जर्मनी में हुई जी20 समिट में मिले थे।

मोदी और ट्रम्प पिछले महीने फिलीपींस में हुई आसियान समिट में मिले थे। मोदी और ट्रम्प पिछले महीने फिलीपींस में हुई आसियान समिट में मिले थे।
मोदी और ट्रम्प के बीच शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। -फाइल मोदी और ट्रम्प के बीच शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। -फाइल
हैदराबाद में हुई GES में डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका भी शामिल हुई थीं। हैदराबाद में हुई GES में डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका भी शामिल हुई थीं।
X
अमेरिका में इस साल मार्च में मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात हुई थी।अमेरिका में इस साल मार्च में मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात हुई थी।
मोदी और ट्रम्प पिछले महीने फिलीपींस में हुई आसियान समिट में मिले थे।मोदी और ट्रम्प पिछले महीने फिलीपींस में हुई आसियान समिट में मिले थे।
मोदी और ट्रम्प के बीच शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। -फाइलमोदी और ट्रम्प के बीच शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। -फाइल
हैदराबाद में हुई GES में डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका भी शामिल हुई थीं।हैदराबाद में हुई GES में डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका भी शामिल हुई थीं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..