Hindi News »India News »Latest News »National» Donald Trump Said We Have Made Clear To Pakistan That We Must See Decisive Action Against Terrorist Groups.

PAK को हम बहुत पैसा देते हैं, उसे आतंकी गुटों को खत्म करना ही होगा: डोनाल्ड ट्रम्प

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 19, 2017, 04:03 PM IST

अमेरिका की नई नेशनल सिक्युरिटी स्ट्रैटजी का एलान करते हुए ट्रम्प का रुख पाकिस्तान के मुद्दे पर काफी तल्ख रहा।
    • VIDEO: ट्रम्प ने पाकिस्तान को एक बार फिर वॉर्निंग दी।

      वॉशिंगटन/नई दिल्ली. डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के लिए काफी बड़ा फंड देता है और इसलिए उसे आतंकी गुटों को खत्म करने के लिए एक्शन लेना ही होगा। ट्रम्प ने अमेरिका की नई नेशनल सिक्युरिटी स्ट्रैटजी (NSS) लॉन्च करते हुए यह वॉर्निंग दी। यूएस प्रेसिडेंट ने साफ कहा कि अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान अपनी धरती पर पल रहे आतंकियों को खत्म करने के लिए आखिरी फैसला देने वाली कार्रवाई करे। बता दें कि कुछ दिन पहले पेंटागन ने भी पाकिस्तान को यही वॉर्निंग दी थी।

      पाकिस्तान को साफ मैसेज दिया जा चुका है

      - अमेरिका की नई नेशनल सिक्युरिटी स्ट्रैटजी का एलान करते हुए ट्रम्प का रुख पाकिस्तान के मुद्दे पर काफी तल्ख रहा। उन्होंने साफ कर दिया है कि अमेरिका पाकिस्तान को अब ज्यादा मोहलत देने के मूड में नहीं है।
      - ट्रम्प की नई नेशनल सिक्युरिटी पॉलिसी को अमेरिकी कांग्रेस से अप्रूवल मिल चुका है। मतलब ये है कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन अब इस पाॅलिसी के हिसाब से आगे बढ़ सकता है।
      - ट्रम्प ने कहा- हमने पाकिस्तान को साफ बता दिया है कि हम उससे रिश्ते जारी रखना चाहते हैं। लेकिन अमेरिका अब साफ तौर पर ये देखना चाहता है कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर पनाह लेने वाले आतंकी संगठनों को खत्म करने के लिए निर्णायक कार्रवाई करे।
      - यूएस प्रेसिडेंट ने आगे कहा- यहां ये याद रहना चाहिए कि अमेरिका पाकिस्तान को हर साल काफी पैसा देता है। उन्हें हमारी मदद करनी ही होगी।

      अफगानिस्तान पर नजर

      - डोनाल्ड ट्रम्प ने सत्ता संभालने के बाद पहली बार नेशनल सिक्युरिटी पॉलिसी जारी की है। इसको देखकर साफ लगता है कि अमेरिका पाकिस्तान को आतंकियों पर कार्रवाई के मामले में अब ज्यादा मोहलत नहीं देगा।
      - नई पॉलिसी में ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान में एक स्थिर और मजबूत सरकार चाहता है। पॉलिसी में साफ कहा गया है कि अफगानिस्तान में आतंकवाद फैलाने या वहां की सरकार को कमजोर करने की पाकिस्तान की साजिशें सहन नहीं की जाएंगी। पाकिस्तान से कहा गया है कि वो अफगान सरकार को कमजोर करने वाला कोई भी कदम नहीं उठाए।
      - पॉलिसी में कहा गया है कि 9/11 के हमले के बाद अमेरिका पाकिस्तान को 33 बिलियन डॉलर की मदद दे चुका है। हम चाहते हैं कि पाकिस्तान आतंकियों पर कार्रवाई का दायरा बढ़ाए और उसके नतीजे भी दिखें। ये मुमकिन नहीं कि दो पार्टनर में से कोई एक-दूसरे के खिलाफ ही हमलों की साजिश रचे।

      एटमी जंग का खतरा

      - अफगानिस्तान में अमेरिकी फौज मौजूद है। इन पर पाकिस्तान के सपोर्ट से आतंकी हमले करते हैं। अमेरिका ने इस बारे में पाकिस्तान को वॉर्निंग दी है।
      - भारत और पाकिस्तान के रिश्तों का भी पॉलिसी में जिक्र है। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों की छोटी झड़प भी एटमी जंग की वजह बन सकती है। लिहाजा, दोनों देशों को डिप्लोमैटिक फ्रंट पर काम करना होगा।
      - अमेरिका ने कुछ दिनों पहले पाकिस्तान से कहा था कि अगर वो अपनी जमीन पर मौजूद आतंकी पनाहगाहों को खत्म नहीं करता तो फिर ये काम अमेरिका करेगा। पाकिस्तान ने अमेरिका की वॉर्निंग पर ज्याद ध्यान नहीं दिया। यहां तक कि मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद भी वहां रिहा कर दिया गया।
      - अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी जिम मैटिस और सेक्रेटरी फॉर स्टेट रैक्स टिलरसन भी पाकिस्तान का दौरा कर चुके हैं। मैटिस ने तो पाकिस्तान की सरकार को साफ बता दिया था कि अमेरिका आतंकवाद के मुद्दे पर अब पाकिस्तान को ज्यादा सहन नहीं करेगा।

    • PAK को हम बहुत पैसा देते हैं, उसे आतंकी गुटों को खत्म करना ही होगा: डोनाल्ड ट्रम्प, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      ट्रम्प ने अमेरिका की नई नेशनल सिक्युरिटी स्ट्रैटजी (NSS) लॉन्च करते हुए यह वॉर्निंग दी।- फाइल
    • PAK को हम बहुत पैसा देते हैं, उसे आतंकी गुटों को खत्म करना ही होगा: डोनाल्ड ट्रम्प, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      यूएस प्रेसिडेंट ने साफ कहा कि अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान उसकी धरती पर पल रहे आतंकियों को खत्म करने के लिए आखिरी फैसला देने वाली कार्रवाई करे।- फाइल
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Donald Trump Said We Have Made Clear To Pakistan That We Must See Decisive Action Against Terrorist Groups.
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Stories You May be Interested in

        More From National

          Trending

          Live Hindi News

          0
          ×