--Advertisement--

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में आए भूकंप के झटके, दिसंबर में यहां तीसरी बार आया अर्थक्वेक

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 05:20 PM IST
उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। - सिम्बॉलिक इमेज उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। - सिम्बॉलिक इमेज

देहरादून. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 नापी गई और इसका केंद्र चमोली में था। इस महीने के पहले हफ्ते में इसी इलाके में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 5.5 थी। बता दें कि दिसंबर में रुद्रप्रयाग में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।


इस महीने कब-कब आया भूकंप?

6 दिसंबर
- 6 दिसंबर को रुद्रप्रयाग में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा हिमाचल, यूपी, हरियाणा और पंजाब में भी झटके महसूस किए गए। दिल्ली में करीब 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
- इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में जमीन से 30 किमी नीचे था। माैसम विभाग के मुताबिक, यह मॉडरेट इंटेंसिटी का भूकंप था।
- इससे पहले यूरोपियन मैडिटैरियन सीज्मोलॉजिकल सेंटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के देहरादून से 121 किमी दूर पूर्व में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5 थी।

9 दिसंबर
- 9 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर में शाम 4.13 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 दर्ज की गई। बता दें कि बुधवार को भी दिल्ली समेत देश 6 राज्यों में अर्थक्वेक आया था। इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्र प्रयाग में था।

दिसंबर महीने की शुरुआत में भी रुद्रप्रयाग में भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर समेत 6 राज्यों में इसका असर महसूस किया गया। दिसंबर महीने की शुरुआत में भी रुद्रप्रयाग में भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर समेत 6 राज्यों में इसका असर महसूस किया गया।
X
उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। - सिम्बॉलिक इमेजउत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। - सिम्बॉलिक इमेज
दिसंबर महीने की शुरुआत में भी रुद्रप्रयाग में भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर समेत 6 राज्यों में इसका असर महसूस किया गया।दिसंबर महीने की शुरुआत में भी रुद्रप्रयाग में भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर समेत 6 राज्यों में इसका असर महसूस किया गया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..