Hindi News »India News »Latest News »National» ED Raids On Kirti Chidambaram Homes At Delhi & Chennai In Aircel Maxis Case

कार्ति चिदंबरम के घरों पर ED का छापा, कांग्रेस बोली- ये मोदी की कठपुतली एजेंसियों का बदला

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 13, 2018, 03:13 PM IST

चिदंबरम बोले, ईडी ने छापेमारी की लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। पीएमएलए के तहत कार्रवाई उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आती।
  • कार्ति चिदंबरम के घरों पर ED का छापा, कांग्रेस बोली- ये मोदी की कठपुतली एजेंसियों का बदला, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने प्रोविजन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की कार्रवाई से परेशान होकर अपने कई बैंक अकाउंट्स बंद कर दिए और कई अकाउंट्स को बंद करने की कोशिश की। (फाइल)

    नई दिल्ली. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने शनिवार को पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति के ठिकानों पर छापा मारा। छापेमारी की कार्रवाई एयरसेल-मैक्सिस डील को लेकर की गई। कांग्रेस ने कहा कि नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की कठपुतली एजेंसियां अपोजिशन पर बदले की कार्रवाई कर रही हैं। इससे पहले एक दिसंबर को भी एजेंसियों ने कार्ति के ठिकानों पर सर्चिंग की थी।


    क्या हैं कार्ति पर आरोप?

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक ईडी फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) के 2006 में मिले अप्रूवल को लेकर है। ईडी का ये भी कहना है कि ये अप्रूवल उस वक्त मिला जब देश के फाइनेंस मिनिस्टर पी. चिदंबरम यानी कार्ति के पिता थे।
    - 2013 में ऐसे ही एफआइपीबी क्लीयरेंस पाने वाली कंपनी को कार्ति चिदंबरम ने गुड़गांव स्थित अपनी संपत्ति को किराये पर दिया था, लेकिन जांच एजेंसियों के बढ़ते शिकंजे को देखते हुए उन्होंने अपनी इस संपत्ति को बेच दिया।
    - कार्ति पर ये भी आरोप है कि उन्होंने प्रोविजन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की कार्रवाई से परेशान होकर अपने कई बैंक अकाउंट्स बंद कर दिए और कई अकाउंट्स को बंद करने की कोशिश की।
    - बता दें कि ये मामला फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रपोजल को मंजूरी देने से जुड़ा है। 2006 में पी. चिदंबरम के फाइनेंस मिनिस्टर रहते ही एयरसेल मैक्सिस के 600 करोड़ के विदेशी निवेश सौदे को मंजूरी दी गई थी।
    - 3500 करोड़ से ज्यादा के एफडीआई के लिए कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) का अप्रूवल लिया जाना था। हालांकि अप्रूवल लिया ही नहीं गया।

    क्या बोली कांग्रेस और चिदंबरम?

    - कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे सीनियर लीडर पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ राजनीतिक साजिश की जा रही है।
    - "रोज पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की कठपुतली एजेंसियां अपोजिशन के खिलाफ बदले की कार्रवाई कर रही हैं।''
    - चिदंबरम ने कहा, "ईडी के अफसरों ने छापेमारी की लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। पीएमएलए के तहत कार्रवाई ईडी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आती।''
    - "अफसर चेन्नई वाले घर में गए। लेकिन असली मजाक तो दिल्ली के जोरबाग स्थित मेरे घर में हुआ। अफसरों ने मुझसे कहा कि उन्हें लगा कि यहां का मािलक कार्ति है। ये घर मेरे नाम पर है।''

  • कार्ति चिदंबरम के घरों पर ED का छापा, कांग्रेस बोली- ये मोदी की कठपुतली एजेंसियों का बदला, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    2006 में पी. चिदंबरम के फाइनेंस मिनिस्टर रहते ही एयरसेल मैक्सिस के 600 करोड़ के विदेशी निवेश सौदे को मंजूरी दी गई थी। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ED Raids On Kirti Chidambaram Homes At Delhi & Chennai In Aircel Maxis Case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×