Hindi News »India News »Latest News »National» Punjab National Bank Fraud Case: ED Raids 10 Properties Of Diamond Trader Nirav Modi | पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी का मामला, हीरा कारोबारी नीरव मोदी के 10 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे

PNB फ्रॉड: नीरव मोदी के ठिकानों से 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात जब्त, ED ने कहा- पासपोर्ट रद्द हो

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 16, 2018, 07:09 AM IST

नीरव और उनकी फैमिली ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़ दिया था। सभी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है।
  • PNB फ्रॉड: नीरव मोदी के ठिकानों से 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात जब्त, ED ने कहा- पासपोर्ट रद्द हो, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    मुबंई.पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे मारे। नीरव मोदी के यहां छापे के दौरान 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात और सोना जब्त किया, 6 प्रापर्टियां भी सील कीं। निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से नीरव, उनकी पत्नी अमी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द करने को कहा है। ED ने बुधवार को नीरव और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। हालांकि, नीरव और उनकी फैमिली ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़ दिया था। सीबीआई ने सभी के खिलाफ 31 जनवरी को लुकआउट नोटिस जारी किया। बता दें कि पीएनबी ने बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी का खुलासा किया था। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है।

    ईडी ने कहां छापे डाले?
    - ED ने नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे डाले।

    - दिल्ली, मुंबई, जयपुर, सूरत और हैदराबाद के 17 ठिकानों पर ED ने छापा मारा। मुंबई में कुर्ला स्थित घर, कालाघोड़ा स्थित ज्वेलरी शो रूम और बांद्रा और लोअर परेल के 3 ठिकानों पर और सूरत में तीन ठिकानों पर छापा मारा। दिल्ली में चाणक्य पुरी और डिफेंस कॉलोनी के शो रूम पर छापा मारा गया।

    ED के छापे में क्या मिला?

    - ED ने 5100 करोड़ रुपए वैल्यू के हीरे, जवाहरात और गोल्ड जब्त किया है। नीरव मोदी की 6 प्रॉपर्टी को सीज किया गया है। इसके अलावा बैंक अकाउंट्स में पड़ी 3.9 करोड़ की रकम और फिक्स्ड डिपॉजिट को भी फ्रीज किया गया है।

    नीरव के अलावा किन पर केस?

    - 280 करोड़ के फ्रॉड केस में ED ने नीरव मोदी की पत्नी एमी, भाई निशाल, मेहुल चीनूभाई चौकसी, डायमंड कंपनी के सभी पार्टनर्स, सोलर एक्सपर्ट्स, स्टेलर डायमंड और बैंक के दो अफसरों गोकुलनाथ शेट्टी (अब रिटायर्ड) और मनोज खरत के खिलाफ केस दर्ज किया है।

    कब देश छोड़ा नीरव और केस से जुड़े लोग?

    - नीरव मोदी 1 जनवरी को विदेश गए। उनकी पत्नी एमी, जो एक अमेरिकन सिटीजन हैं... उन्होंने 6 जनवरी को देश छोड़ा। मेहुल चौकसी ने 4 जनवरी, नीरव के भाई निशाल मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ा।

    कौन हैं नीरव मोदी?
    - नीरव मोदी गुजरात के हीरा कारोबारी हैं। उनका जन्म दुनिया के डायमंड कैपिटल माने जाने वाले एंटवर्प (बेल्जियम) में हुआ।
    - वे 'नीरव मोदी' ब्रांड से ही अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। देश-विदेश में उनके कई शो रूम हैं।
    - नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है। उनकी ज्वेलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेन्सन, कार्ली क्लॉस और वायोला डेविस जैसी इंटरनेशनल और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस और मॉडल ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं। फोर्ब्स 2017 की लिस्ट में सबसे अमीर भारतीयों में उनका 84वां नंबर था।

    पीएनबी के कितने इम्प्लॉइज पर कार्रवाई?
    - मुंबई में पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच में सामने आए इस फ्रॉड में बैंक के एक असिस्‍टेंट जनरल मैनेजर (एजीएम) समेत 22 इम्‍प्‍लॉइज को सस्‍पेंड किया जा चुका है। एक इम्प्लॉई को अरेस्ट भी किया गया है और कई से जांच एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं।

    किन कंपनियों पर नजर?
    - पीएनबी फ्रॉड केस में गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र जैसी कंपनियां भी जांच एजेंसियों के रडार पर आ गई हैं। वित्त मंत्रालय के फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी राजीव कुमार ने बताया कि यह केस डायमंड ज्वेलर नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है।
    - एक पब्लिक सेक्टर के बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'चार बड़े ज्वैलर्स गीतांजलि, गिन्नी, नक्षत्र और नीरव मोदी रडार पर हैं। सीबीआई और ED विभिन्न बैंकों के साथ उनके अरेंजमेंट और पैसे के इस्तेमाल की जांच कर रही हैं।

    ये भी पढ़ें-

    - PNB इम्‍प्‍लॉई के रिटायरमेंट ने खोल दी पोल, सामने आया 11330 करोड़ का घोटाला

    - फोटो पॉलिटिक्स बंद करे कांग्रेस, उनके लीडर्स की चौकसी के साथ अंतरंग तस्वीरें हैं- BJP

    - PNB फ्रॉड: बैंक ने CBI को दी थी 150 फर्जी लेटर्स की लिस्ट, ऐसे हुई सबसे बड़ी धोखाधड़ी

    - नीरव मोदी पैसा वापस करना चाहते थे, लेकिन प्लान पुख्ता नहीं था: PNB के एमडी सुनील मेहता ने कहा

  • PNB फ्रॉड: नीरव मोदी के ठिकानों से 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात जब्त, ED ने कहा- पासपोर्ट रद्द हो, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    ईडी ने गुरुवार को नीरव मोदी के मुंबई के तीन ठिकानों पर छापे डाले। (फाइल)
  • PNB फ्रॉड: नीरव मोदी के ठिकानों से 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात जब्त, ED ने कहा- पासपोर्ट रद्द हो, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    पीएनबी की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में इस घोटाले को अंजाम दिया गया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Punjab National Bank Fraud Case: ED Raids 10 Properties Of Diamond Trader Nirav Modi | पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी का मामला, हीरा कारोबारी नीरव मोदी के 10 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×